नोट: यदि हिंसा की ख़बरें, उससे जुड़े डीटेल आपको विचलित करते हैं तो आगे बढ़ते हुए अपने विवेक से काम लें.

सोशल मीडिया पर एक विचलित करने वाला वीडियो वायरल है. इस वीडियो में कुछ व्यक्ति एक लड़के का गला काटते हुए दिख रहे हैं. वीडियो की संवेदनशीलता देखते हुए ऑल्ट न्यूज़ इसे आर्टिकल में शामिल नहीं कर रहा है. ये वीडियो पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद राज्य में हुई हिंसा का बताकर शेयर किया जा रहा है. मेसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म व्हाट्सऐप पर ये वीडियो वायरल है.

ये वीडियो एक वायरल मेसेज के साथ शेयर किया जा रहा है. इसमें वर्तनी की कई गलतियां हैं लेकिन हम उन्हें ज्यों का त्यों ही यहां पेश कर रहे हैं – “#बौद्धिक_बंगाल बीरभूमि बंगाल में सुदीप बिस्वास की पिट पिट कर हत्या के बाद उसकी लाश के साथ पोज देते TMC के बहादुर कार्यकर्ता सुदीप बिस्वास का गुनाह इतना है कि उसने दूसरे दल को मत दिया और प्रचार किया, ऐसी फ़ोटो तो शिकारी जानवर का शिकार करने के बाद बनाते थे लेकिन आज के भारत में जानवर के साथ भी ऐसा व्यवहार नही किया जाता है दुर्भाग्य देखिए हमारे स्थानीय क्षेत्र के विद्वान मित्र इन सब हत्याओं ओर बलात्कारो को जस्टिफाई कर रहे है , राजेनीतिक मतभेद लोकतन्त्र का अभिन्न हिस्सा है , देश मे सैंकड़ो राजनीतिक दल बन चुके है तो उनके अलग अलग कार्यकर्ता बनना स्वभाविक है । अगर कही 10 उमीदवार खड़े हों तो आप किसी एक को ही मत दे सकते है ,किसी एक के ही विचारो को समर्थन दे सकते है तो क्या बाकी 9 दुश्मनी के भाव से मारपीट हत्या करेगे।”

ट्विटर पर ये वीडियो इस मेसेज के साथ ट्वीट किया गया है – “Sorry to upload this video TMC कार्यकर्ता भाजपा के कार्यकर्ता पर जनवरो की तरह हमला कर रहे हे , निंदनीय , दुखी विडीओ हे . बंगाल जंगलराज चल रहा हे , .. ऐसी। राजनीति कभी ज़िंदगी में देखी तो नहीं थी सोची भी नहीं थी. हिन्दू समाज पर ये हमले क्या कहेलाता हे ? #TMCTerror #tmcgoons”

This slideshow requires JavaScript.

इसके अलावा, इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल व्हाट्सऐप नंबर (+917600011160) और मोबाइल ऐप (एंड्राइड, iOS) पर कुछ रीक्वेस्ट भी आई हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

यांडेक्स पर वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर साल 2018 के आर्टिकल में इस वीडियो की जानकारी मिली. 6 फ़रवरी 2018 की ‘News.com.au’ की रिपोर्ट में इस वीडियो को नॉर्थ अमेरिका के देश वेनेज़ुएला का बताया गया. आर्टिकल में बताया गया कि इस लड़के को दुश्मन ड्रग माफ़िया गैंग ने पकड़ लिया था और किसी अनजान जगह पर उसकी गला काटकर हत्या कर दी गई थी. उन्होंने इस घटना को शूट कर इसका वीडियो शेयर किया था. इस आर्टिकल में वीडियो के कुछ फ़्रेम्स शेयर किये गए हैं.

6 फ़रवरी 2018 को द डेली मेल ने भी इस घटना के बारे में एक रिपोर्ट पब्लिश की थी. आर्टिकल के मुताबिक, ये लड़का जेल में पनपने वाले खौफ़नाक गिरोह ‘मेगाबंडस’ का शिकार हुआ था. ये गिरोह अपहरण, ज़बरन वसूली और हत्या में माहिर है. ये वीडियो सबसे पहले ‘News.com.au’ में प्रकाशित होने के बाद सामने आया था जिसने हत्या के लिए किसी एक गैंग को ज़िम्मेदार ठहराया था. क्राइम एक्सपर्ट और पत्रकार हेवीयर ईग्नाशियो मेयोर्का ने मार्च 2017 में मीडिया आउटलेट ‘इफेक्टो कोकुयो’ को बताया था कि वेनेजुएला में कम से कम ऐसे 19 गैंग सक्रिय हैं.

द सन ने भी फ़रवरी 2018 में इस घटना के बारे में एक आर्टिकल पब्लिश किया था. इस रिपोर्ट में भी बताया गया है कि ये घटना सबसे पहले ‘News.com.au’ में पब्लिश हुई थी. आर्टिकल में बताया गया है कि ये दुनिया का सबसे भयानक जेल सिस्टम है जिसमें साल 1999 से 2014 के बीच तकरीबन 6,500 हत्याएं हुई हैं. मेगाबंडस गैंग वेनेजुएला सबसे बड़ी ड्रग गैंग है जो द कार्टेल ऑफ़ द सन के साथ काम करते हैं. ये गैंग कोलंबिया से अमेरिका तक ड्रग सप्लाइ करने का काम करते हैं. आर्टिकल में बताया गया है कि साल 2015 में मेक्सिको से गुज़र रहे 2 ऑस्ट्रेलियन व्यक्ति गायब हो गए थे.

यानी अमरीका के वेनेज़ुएला देश में ड्रग माफ़िया गैंग द्वारा एक लड़के की बर्बरता से हत्या करने का पुराना वीडियो पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद हुई हिंसा से जोड़कर शेयर किया गया.


न्यूज़ 18 और जागरण को जो नारा ‘पाकिस्तान ज़िन्दाबाद’ सुनाई दिया, उसकी असलियत क्या है? :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: