यूपी विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद, सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हुआ जिसमें दावा किया गया कि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के उम्मीदवारों ने बीजेपी की जीत ‘सुनिश्चित’ की. पोस्ट में दावा किया गया है कि AIMIM ने ‘165 सीटों’ पर चुनाव लड़ा था जहां भाजपा कम अंतर से जीती थी और अगर ये वोट SP-RLD को मिलता तो इन वोटों से BJP की हार हो सकती थी.

पोस्ट के मुताबिक, असदुद्दीन ओवैसी बीजेपी के साथ हैं. इसलिए उन्हें किसी भी सरकारी जांच का सामना नहीं करना पड़ता है.

वायरल पोस्ट के आंकड़े द टाइम्स ऑफ़ इंडिया, डेक्कन हेराल्ड, लोकमत टाइम्स, संबाद इंग्लिश और कई लोगों ने भी शेयर किये थे.

This slideshow requires JavaScript.

इस पोस्ट को कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भी अपने फ़ेसबुक पेज पर शेयर किया.

Interesting facts. MIM and BJP are doing exactly what Britishers scripted by promoting Hindu Mahasabha RSS Savarkar on…

Posted by Digvijaya Singh on Saturday, 12 March 2022

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने यूपी चुनाव में AIMIM उम्मीदवारों की संख्या जानने के लिए भारत के चुनाव आयोग (ECI) की वेबसाइट चेक की. हमने देखा कि पार्टी ने राज्य की 403 सीटों में से 96 सीटों पर चुनाव लड़ा था. इस बात से ही ये दावा ग़लत साबित होता है कि 165 सीटों पर AIMIM के उम्मीदवारों ने भाजपा को जीतने में मदद की.

हमने जीत के मार्जिन के आंकड़े भी चेक किये. वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि बीजेपी ने 86 सीटें 2 हज़ार वोटों से जीती थीं. लेकिन चुनावी आंकड़ों के मुताबिक, सिर्फ 29 सीटें ऐसी थीं जहां जीत का अंतर 2 हज़ार वोटों से कम था. इन 29 सीटों में से 11 सीटों पर जीत का अंतर 500 से कम, 4 सीटों पर 500-1000 और 14 सीटों पर 1000-2000 वोटों के बीच है.

This slideshow requires JavaScript.

कुल मिलाकर, कई विपक्षी नेताओं और समर्थकों ने ग़लत आंकड़ा शेयर किया. AIMIM ने 100 से कम सीटों पर चुनाव लड़ा था. इसके अलावा, वायरल पोस्ट में दिखाया गया जीत का अंतर भी ग़लत है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc