कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी के अगुआई में चल रही ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने मध्य प्रदेश के ओंकारेश्वर में नर्मदा घाट पर आरती की. भाजपा आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने राहुल गांधी की एक छोटी वीडियो क्लिप ट्वीट की जिसमें वो आरती कर रहे हैं. ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा कि यदि राहुल गांधी को ये पता होता कि आरती दक्षिणावर्त की जाती है, तो वो सार्वजनिक रूप से अपना तमाशा नहीं बना रहे होते इस तरह. इसके साथ ही उसने ये भी दावा किया कि पृथ्वी दक्षिणावर्त दिशा में घूमती है. (आर्काइव लिंक)

भाजपा उत्तराखंड से जुड़ी नेहा शर्मा ने भी राहुल गांधी का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि जब एक कैथोलिक मां और पारसी पिता का बेटा चुनावी फायदे के लिए हिंदू होने का ढोंग करता है तो ऐसा ही होता है, वो एंटीक्लॅाकवाइज़ दिशा में आरती करता है. (आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट-चेक

सबसे पहले आरती के दौरान ज्योति के मूवमेंट की पुष्टि करने के लिए हमने एक मंदिर के पुजारी से बात की. उन्होंने कंफ़र्म किया कि आरती के दौरान ज्योति का मूवमेंट दक्षिणावर्त यानी क्लॉक वाइज़ होता है. गौर करने वाली बात ये है कि जिस वीडियो को अमित मालवीय ने ट्वीट किया था उसमें राहुल गांधी दक्षिणावर्त आरती कर रहे हैं. चूंकि कैमरा लेंस राहुल गांधी के चेहरे की ओर मुड़ा है इसलिए उनके दाई ओर का मूवमेंट कैमरे के सेंसर/स्क्रीन पर बाईं ओर दिखता है.

कांग्रेस ने भी राहुल गांधी द्वारा आरती करने का वीडियो ट्वीट किया था. इस वीडियो में राहुल गांधी के साथ पुजारी भी दक्षिणावर्त दिशा में आरती कर रहे हैं. राहुल गांधी और पुजारी द्वारा आरती के वक्त ज्योति का मूवमेंट एक समान है. यानी कि पुजारी के साथ-साथ राहुल गांधी, सही दिशा में आरती कर रहे हैं.

ऑल्ट न्यूज़ ने नर्मदा आरती, गंगा आरती, दुर्गा आरती के इंटरनेट पर मौजूद कई वीडियोज़ देखें. इसमें आरती के दौरान ज्योति का मूवमेंट क्लॉक वाइज़ होता है. यानी कि राहुल गांधी सही दिशा में आरती कर रहे हैं. नवभारत टाइम्स, न्यूज़ट्रैक, इत्यादि पर आरती के नियमों के बारे में पब्लिश्ड आर्टिकल्स में भी आरती क्लॉक वाइज़ करने के बारे में बताया है.

उदाहरण के लिए आगे वीडियो में नर्मदा आरती करते हुए राहुल गांधी के वीडियो और शिवराज सिंह चौहान द्वारा आरती करने के वीडियो को साथ में रखा गया है. इस वीडियो कंपेरिज़न में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि दोनों ही दक्षिणावर्त यानी क्लॉक वाइज़ आरती कर रहे हैं.

क्या पृथ्वी दक्षिणावर्त दिशा में घूमती है?

पृथ्वी अपने अक्ष पर लम्बवत 23.45 डिग्री झुकी हुई है और ये पश्चिम से पूरब की तरफ घूमती है. यानी, पृथ्वी वामावर्त (एंटीक्लॅाकवाइज़) दिशा में घूमती है.

कुल मिलाकर, अमित मालवीय ने राहुल गांधी के बारे में झूठा दावा किया कि उन्हें आरती कौनसी दिशा में करनी है, ये पता नहीं है. जबकि असल में राहुल गांधी सही दिशा में यानी की क्लॉक वाइज़ आरती कर रहे थे. इसके साथ ही अमित मालवीय ने ये भी दावा किया कि पृथ्वी क्लॉक वाइज़ घूमती है. लेकिन उनका ये दावा भी भ्रामक है क्यूंकि पृथ्वी पश्चिम से पूरब की ओर एंटीक्लॅाकवाइज़ दिशा में घूमती है और ये बात हमारी प्राथमिक शिक्षा के सिलेबस में भी शामिल है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Abhishek is a journalist at Alt News.