भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के मालदा में अपनी रैली में दावा किया कि विपक्ष की महागठबंधन रैली के दौरान ‘वंदे मातरम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे नहीं लगे। उन्होंने एक वीडियो ट्वीट करते हुए सवाल किया कि “क्या आपने उस रैली में एक भी बार ‘भारत माता की जय’ या ‘वन्दे मातरम’ के नारे सुने?” इस वीडियो में वो यह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं, “इतना बड़ा ब्रिगेड समावेश था साहब, एक भी भारत माता की जय नहीं लगी। लगी थी क्या? एक भी वन्दे मातरम बोला क्या? इनको तो मोदी मोदी मोदी….और कुछ दिखाई ही नहीं पड़ता है।”

अमित शाह के दावे को भारतीय जनता पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया और भाषण का लाइव वीडियो भी अपलोड किया जिसमें 13:50वें मिनट पर उन्हें यह दावा करते सुना जा सकता है कि रैली में ‘वंदे मातरम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे नहीं लगे।

हिंदुस्तान टाइम्स और रिपब्लिक टीवी समेत मुख्यधारा मीडिया द्वारा भी भाजपा अध्यक्ष के इस कथन की खबर की गई थी।

सच क्या है?

19 जनवरी को कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में यूनाइटेड इंडिया रैली आयोजित हुई थी, जहां विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार को बदलने के लिए एकजुट हुई थीं। अगर इस कार्यक्रम का पूरा 5-घंटे से ज्यादा का वीडियो को हम देखें तो अमित शाह का बयान गलत साबित होता है। इस वीडियो में 3:04:35वें घंटे पर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को ‘वंदे मातरम’ के नारे, उससे पहले, ‘जय हिंद’ के नारे लगाते हुए सुना जा सकता है।

ममता बनर्जी यह कहती हैं, — “बदल दो बदल दो, दिल्ली की सरकार बदल दो! जय हिंद! वंदे मातरम।”

ये नारे उन्होंने अपने भाषण के अंत में लगाए जिसकी मुख्यधारा मीडिया ने खबर भी की।

गुजरात के युवा नेता हार्दिक पटेल ने भी तृणमूल कांग्रेस की महारैली में भाषण दिया। नीचे दिए वीडियो में 4:50वें मिनट पर उन्हें ‘भारत माता की जय’ बोलते हुए सुना जा सकता है।

वास्तव में, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने भी कुछ ऐसा कहा — ‘जय भारत’।

इस प्रकार यह स्पष्ट है कि अमित शाह ने — विपक्षी दलों पर ‘वंदे मातरम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे नहीं लगाने का — झूठा आरोप लगाया। ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि यह भ्रांति केवल शाह तक सीमित नहीं रही, बल्कि, ‘आज तक’ की श्वेता सिंह के नाम से भी एक गलत उद्धरण सोशल मीडिया में खूब फैलाया गया था।

श्वेता सिंह ने उद्धरण को नकली बताया

पत्रकार ने 22 जनवरी को ट्वीट किया कि किसी अखबार में छपा बयान उन्होंने नहीं दिया है — “इतनी बड़ी रैली हुई देश के सभी बड़े बड़े नेता थे किन्तु कान तरस गए भारत माता की जय और वंदे मातरम् सुनने के लिये। फिर ये बेशर्म लोग किस मुँह से देशहित मे एक होने का दावा कर रहे है।” उन्होंने लोगों से इसकी पहचान करने को कहते हुए, अखबार की एक क्लिप पोस्ट की।

श्वेता सिंह ने लिखा कि अखबार में छपा उद्धरण, उनके नाम से चल रहे एक पैरोडी अकाउंट से लिया गया है। हमने पाया कि एक हैंडल @SwetaSinghHere ने वह बयान ट्वीट किया था, जिसे अब डिलीट कर दिया गया है।

यह उद्धरण सोशल मीडिया पर तेज रफ़्तार से फ़ैल रहा है। फेसबुक पर भी श्वेता सिंह के पैरोडी अकाउंट से इस पेपर क्लिप को पोस्ट किया गया, जिसे इस लेख के लिखे जाने तक 11,000 से ज्यादा बार शेयर किया जा चूका है।

सोशल मीडिया में प्रसारित हो रहे दावे और भाजपा प्रमुख अमित शाह द्वारा विपक्षी दलों पर ‘वंदे मातरम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे नहीं लगाने का आरोप पूर्णतया झूठे हैं।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.