ANI, इंडिया TV ने जम्मू की तस्वीरों को श्रीनगर में ईद मनाए जाने के रूप में प्रसारित किया

12 अगस्त, 2019 को, समाचार एजेंसी ANI ने कुछ तस्वीरें ट्वीट की थी, जिसके साथ साझा संदेश में बताया गया कि ये श्रीनगर में खींची गई है, जहां “लोगों ने #EidAlAdha के मौके पर शहर के विभिन्न हिस्सों में मोहल्ला मस्जिदों में सुबह नमाज अदा की”-(अनुवाद)।

यह ध्यान देने योग्य है कि जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार ने राज्य के विशिष्ट दर्जे को अप्रभावी करते हुए संविधान के अनुच्छेद 370 में बदलाव के निर्णय के बाद वहां पर कर्फ्यू लगा दिया था। इन समान तस्वीरों को इंडिया टीवी ने भी कश्मीर के श्रीनगर का बताकर प्रसारित किया था।

जम्मू की तस्वीरें, कश्मीर की नहीं

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि AFP में कार्यरत एक पत्रकार ने ट्वीट करके यह बताया है कि यह मस्जिद जम्मू में है ना की कश्मीर में।

इस दावे के आधार पर, हमने जम्मू में मक्का मस्जिद की खोज कर, समानताएं देखने का प्रयास किया। मक्का मस्जिद जम्मू के बठिंडी क्षेत्र में है। गूगल मैप का प्रयोग करके, हमने मस्जिद को ‘स्ट्रीट व्यू’ की मदद से देखा, जिसकी तस्वीर आप नीचे देख सकते हैं।

जम्मू के मक्का मस्जिद की तस्वीर की मदद से, हम तस्वीर में दिख रही इमारतों के बीच दिख रही समानताएं को साबित कर पाए हैं।

जैसा कि ऊपर की तस्वीरों में देखा जा सकता है, दो इमारतों में कुछ समानताएं हैं जो बताती हैं कि वे एक ही हैं:

1. इमारत में दिख रहे मेहराब और स्तंभ दोनों में समान हैं।

2. इमारत में बायीं ओर दिख रही खिड़की दोनों तस्वीरों में समान है।

3. कोने में बायीं ओर दिखाई दे रही खिड़की भी दोनों तस्वीरों में समान है।

इसके अलावा, ANI और इंडिया टीवी द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों में, ईमारत की दायीं ओर निर्माण का कुछ काम चल रहा है। जम्मू की इस मस्जिद को हाल ही में यूट्यूब पर अपलोड किये गए वीडियो के दृश्यों में देखा जा सकता है।

ऑल्ट न्यूज ने पाया कि इन तस्वीरों को गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने भी ट्वीट किया था। उल्लेखनीय है कि इस ट्वीट में यह दावा नहीं किया गया था कि ये तस्वीरें विशेष रूप से कश्मीर की हैं। इसके बजाय, इन तस्वीरों को जम्मू और कश्मीर का बताया गया था।

अंत में जैसा कि हमने देखा जम्मू की मस्जिद में ईद की नमाज़ अदा करते हुए ली गई तस्वीरों को ANI और इंडिया टीवी ने कश्मीर के श्रीनगर का बताकर प्रसारित किया।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend