बांग्लादेश का वीडियो, मुंबई के इनफिनिटी मॉल में आग लगने के दावे से साझा

एक इमारत में आग लगने का वीडियो सोशल मीडिया में इस दावे से प्रसारित है कि यह वीडियो मुंबई के इनफिनिटी मॉल के पीछे रहेजा नाम की एक इमारत का है। वीडियो में लोगों को इमारत की छत से रस्सी के सहारे उतरकर आग से बचने की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है। इस दौरान एक व्यक्ति के हाथ से रस्सी छूटने की वज़ह से उसे नीचे गिरते हुए भी देखा जा सकता है। गफ्फार तुरक नामक व्यक्ति ने वीडियो को इस संदेश के साथ पोस्ट किया,“पूर्व अँधेरी में इनफिनिटी मॉल के पीछे रहेजा”-अनुवादित।

 

Raheja behind infinity mall andheri east.

Posted by Gaffar Turak on Thursday, 8 August 2019

फेसबुक पर समान दावे से यह वीडियो प्रसारित है।

तथ्य जांच

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर संबधित कीवर्ड्स से सर्च किया और हमें 16 अप्रैल, 2019 को प्रशांत नलवडे द्वारा यूट्यूब पर अपलोड किया गया समान वीडियो मिला। जिसका शीर्षक है,“फ़र्ज़ी खबर: अँधेरी ईस्ट में इनफिनिटी मॉल के पीछे रहेजा में आग”-अनुवाद। इसके विवरण में उपयोगकर्ता ने द गार्डियन द्वारा प्रकाशित एक लेख का लिंक भी साझा किया था।

द गार्डियन के मुताबिक, कम से कम 19 लोग इस घटना में मारे गए थे, जिनमें से छह की मौत ढाका में 22 मंजिला इमारत में आग लगने के कारण कूदने से हो गई थी। 28 मार्च, 2019 को प्रकाशित लेख के मुताबिक,“गुरुवार की दोपहर एक इमारत में आग लगने के बाद बनानी जिले में स्थित इस पूरी इमारत में आग फ़ैल गई थी। सैकड़ों लोग सड़क पर घबराए हुए खड़े हैं और अन्य लोग उनसे मदद के लिए चिल्ला रहे हैं। “-(अनुवाद) उस वक़्त बांग्लादेश की आपातकालीन सेवाओं ने सूचित किया था कि एक अस्पताल में कम से कम 65 लोगों का इलाज किया गया। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ढाका में मरने वालों की संख्या कम से कम 25 लोगों तक पहुंच गई थी, जिसमें घायलों की संख्या बढ़कर 70 हो गई थी।

निष्कर्ष के रूप में, बंगलादेश की एक इमारत में आग लगने की चार महीने पुरानी घटना का वीडियो सोशल मीडिया में भारत में मुंबई शहर की घटना बताकर साझा किया जा रहा है। इससे, भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ता, ज़्यादातर इंफिनिटी मॉल के करीब रहने वाले लोगों में भय की स्थिति पैदा करने की कोशिश की गई है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend