एक इमारत में आग लगने का वीडियो सोशल मीडिया में इस दावे से प्रसारित है कि यह वीडियो मुंबई के इनफिनिटी मॉल के पीछे रहेजा नाम की एक इमारत का है। वीडियो में लोगों को इमारत की छत से रस्सी के सहारे उतरकर आग से बचने की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है। इस दौरान एक व्यक्ति के हाथ से रस्सी छूटने की वज़ह से उसे नीचे गिरते हुए भी देखा जा सकता है। गफ्फार तुरक नामक व्यक्ति ने वीडियो को इस संदेश के साथ पोस्ट किया,“पूर्व अँधेरी में इनफिनिटी मॉल के पीछे रहेजा”-अनुवादित।

 

Raheja behind infinity mall andheri east.

Posted by Gaffar Turak on Thursday, 8 August 2019

फेसबुक पर समान दावे से यह वीडियो प्रसारित है।

तथ्य जांच

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर संबधित कीवर्ड्स से सर्च किया और हमें 16 अप्रैल, 2019 को प्रशांत नलवडे द्वारा यूट्यूब पर अपलोड किया गया समान वीडियो मिला। जिसका शीर्षक है,“फ़र्ज़ी खबर: अँधेरी ईस्ट में इनफिनिटी मॉल के पीछे रहेजा में आग”-अनुवाद। इसके विवरण में उपयोगकर्ता ने द गार्डियन द्वारा प्रकाशित एक लेख का लिंक भी साझा किया था।

द गार्डियन के मुताबिक, कम से कम 19 लोग इस घटना में मारे गए थे, जिनमें से छह की मौत ढाका में 22 मंजिला इमारत में आग लगने के कारण कूदने से हो गई थी। 28 मार्च, 2019 को प्रकाशित लेख के मुताबिक,“गुरुवार की दोपहर एक इमारत में आग लगने के बाद बनानी जिले में स्थित इस पूरी इमारत में आग फ़ैल गई थी। सैकड़ों लोग सड़क पर घबराए हुए खड़े हैं और अन्य लोग उनसे मदद के लिए चिल्ला रहे हैं। “-(अनुवाद) उस वक़्त बांग्लादेश की आपातकालीन सेवाओं ने सूचित किया था कि एक अस्पताल में कम से कम 65 लोगों का इलाज किया गया। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ढाका में मरने वालों की संख्या कम से कम 25 लोगों तक पहुंच गई थी, जिसमें घायलों की संख्या बढ़कर 70 हो गई थी।

निष्कर्ष के रूप में, बंगलादेश की एक इमारत में आग लगने की चार महीने पुरानी घटना का वीडियो सोशल मीडिया में भारत में मुंबई शहर की घटना बताकर साझा किया जा रहा है। इससे, भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ता, ज़्यादातर इंफिनिटी मॉल के करीब रहने वाले लोगों में भय की स्थिति पैदा करने की कोशिश की गई है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.