इस्लामी उपदेशक ज़ाकिर नाइक के साथ एक आदमी की कई तस्वीरों को सोशल मीडिया में इस दावे के साथ प्रसारित किया जा रहा है कि वह श्रीलंकाई आत्मघाती हमलावर है। भारतीय सेना के एक पूर्व अधिकारी और भाजपा के सदस्य, मेजर सुरेंद्र पूनिया उन लोगों में से थे जिन्होंने तस्वीर शेयर की। उन्होंने कथित आतंकवादी के साथ कांग्रेस पार्टी को जोड़ने की कोशिश में, कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह की ज़ाकिर नाइक के साथ एक तस्वीर भी शेयर की।

ट्विटर हैंडल, चौकीदार, द एक्टिविस्ट (@AhmAsmiYodha) से, इस पोस्ट को लगभग 4,000 रिट्वीट मिले। इसने इस्लामी उपदेशक ज़ाकिर नाइक को “कांग्रेस पार्टी का मामा” कहा।

नाइक के साथ उस आदमी की तस्वीरें फेसबुक पर भी वायरल हैं।

श्रीलंकाई आत्मघाती हमलावर नहीं

ज़ाकिर नाइक के साथ फोटो खिंचवाने वाला व्यक्ति श्रीलंका में हुए आतंकवादी हमले के आत्मघाती हमलावरों में से एक नहीं है। वह एक इस्लामिक उपदेशक और नाइक का शिष्य है। इस तस्वीर की ‘ज़ाकिर नाइक’ कीवर्ड्स के साथ रिवर्स-सर्च करने पर मलेशिया के अखबार मलयमेल में 28 अप्रैल को प्रकाशित एक लेख तक पहुंचे। वह व्यक्ति मुहम्मद ज़ामरी विनोथ कालीमुथु है, जिसे रविवार को मलेशिया के पेर्लिस में हिंदू धर्म पर कथित अपमानजनक टिप्पणी के लिए गिरफ्तार किया गया था।

मलयमेल की खबर थी, “आज सुबह सेबरंग पेराई के नगर पार्षद डेविड मार्शेल द्वारा ज़ामरी विनोथ को हिरासत में लेने का एक संक्षिप्त वीडियो फेसबुक पर पोस्ट किया।” -(अनुवाद)

Polis menahan Zamri Vinot A/L Kalimuthu di Arau Perlis 2 pagi ini 28/4/2019.. Inilah Padah jika mana mana pihak menghina agama lain!!!
#Syabas #PDRM

Posted by David Marshel on Saturday, 27 April 2019

नाइक के ट्विटर अकाउंट पर उनके साथ ज़ामरी की कई अन्य तस्वीरें हैं।

सभी नौ आत्मघाती हमलावरों की पहचान श्रीलंका के नागरिकों के रूप में की गई थी। 28 अप्रैल को गिरफ्तार किया गया ज़ामरी मलेशियाई है, जो श्रीलंका के आतंकी हमले का आत्मघाती हमलावर नहीं हो सकता।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.