तो यह आतिश तासीर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पीआर प्रबंधक के रूप में काम करता है। इसमें कोई शक नहीं कि टाइम मैग्जीन ने अपनी विश्वसनीयता खो दी है और वामपंथियों का मुखपत्र बन गया है। -(अनुवाद)

उपरोक्त संदेश, में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हाल के आलोचनात्मक लेख के लेखक की ओर इशारा करते हुए, भाजपा-समर्थक सोशल मीडिया यूज़र, चौकीदार शशांक सिंह (@pokershash) ने ट्वीट किया था। चौकीदार शशांक सिंह को ट्विटर पर केंद्रीय मंत्री चौकीदार स्मृति ईरानी फॉलो करती हैं।

पीएम मोदी को ‘इंडियाज़ डिवाइडर-इन-चीफ’ (भारत के प्रमुख विभाजनकर्ता) शब्दों के साथ दिखलाती टाइम की कवर स्टोरी, मुख्यधारा मीडिया के व्यापक कवरेज व सोशल मीडिया यूज़र्स के जीवंत वाद-विवाद के साथ चर्चा का महत्वपूर्ण विषय बन गई है।

इस ट्वीट को 900 से ज्यादा बार रिट्वीट किया गया है। यूज़र ने आतिश तासीर पर विकिपीडिया लेख का स्क्रीनशॉट संलग्न किया है। तासीर ब्रिटिश मूल के पत्रकार और लेखक हैं। स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि विकिपीडिया पर वर्णन के अनुसार, तासीर “भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के लिए पीआर प्रबंधक के रूप में काम कर रहे हैं।”

इसका मतलब हुआ कि तासीर का लेख ईमानदारी-भरा नहीं, बल्कि प्रेरित है, क्योंकि वह कांग्रेस पार्टी के पीआर प्रबंधक के रूप में काम करते हैं। दिलचस्प बात यह है कि उपरोक्त स्क्रीनशॉट में शब्द ‘manager’ (प्रबंधक) को ‘manger’ लिखा गया है।

संपादित विकिपीडिया पेज

ट्विटर पर शेयर स्क्रीनशॉट का पाठ संपादित है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि विकिपीडिया, यूज़र्स को पेजों और लेखों को संपादित करने की अनुमति देता है। संपादन को लेकर यह पेज बतलाता है, “विकिपीडिया एक विकी है, जिसका अर्थ है कि कोई भी किसी भी गैर-संरक्षित पेज को संपादित कर सकता है और सभी पाठकों के लिए, लेखों को तुरंत सुधार सकता है। यह करने के लिए आपको रजिस्टर होने की आवश्यकता नहीं है। जिस किसी ने भी संपादित किया है उसे “विकिपीडियन” के रूप में जाना जाता है (बस आमतौर पर, संपादक के रूप में जाना जाता है)। कोई फर्क नहीं पड़ता कि संपादन कितना क्षुद्र है। गर्व कर सकते हैं कि उन्होंने विकिपीडिया को बनाने में मदद की है।” -(अनुवाद)

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि आतिश तासीर का विकिपीडिया पेज 10 मई को बार-बार संपादित किया गया। पहला संपादन सुबह 7:59 बजे हुआ, जब पेज के ‘कैरियर’ अनुभाग में तासीर के “कांग्रेस का PR मैनेजर” होने के बारे में जोड़ा गया।

इसके अलावा, ‘लगातार विघटनकारी संपादन’ के कारण, तासीर का पेज अब ‘संरक्षित’ कर दिया गया है, जिसका अर्थ है कि टाइम पत्रिका का लेख आने के बाद से इस पेज पर अत्यधिक गतिविधि के कारण, इस पेज की सामग्री, अब दुर्भावनापूर्ण परिवर्तन से संरक्षित कर दी गई है।

नीचे पोस्ट किया गया वीडियो उन परिवर्तनों को दिखलाता है जिन्होंने इस पेज पर प्रभाव डाला है। इन परिवर्तनों को पेज के ‘इतिहास देखें’ टैब में देखा जा सकता है

आतिश तासीर के विकिपीडिया पेज से छेड़छाड़ की गई, पेज की सामग्री गलत तरीके से संपादित की गई, और उसी का स्क्रीनशॉट ट्विटर पर शेयर किया गया।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Arjun Sidharth is a writer with Alt News. He has previously worked in the television news industry, where he managed news bulletins and breaking news scenarios, apart from scripting numerous prime time television stories. He has also been actively involved with various freelance projects. Sidharth has studied economics, political science, international relations and journalism. He has a keen interest in books, movies, music, sports, politics, foreign policy, history and economics. His hobbies include reading, watching movies and indoor gaming.