वायरल हुए एक वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) से किसी भी पार्टी को वोट डालो, वोट BJP को ही जा रहा है.

ये वीडियो शेयर करते हुए लोग चुनाव आयोग से सवाल भी कर रहे हैं. हाल ही में RJD ने बिहार चुनाव में आठ सीटों पर मतगणना में धांधली होने का आरोप लगाया है.

ये वीडियो बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के बाद भी वायरल हुआ था. फे़सबुक और ट्विटर पर कई लोगों ने इसे शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, “पहले ही चरण की वोटिंग में खेल शुरू हो गया है…हाथी को वोट डालो तो भाजपा को जाता है. आप सभी देख ले और RT करे.”

लोकगीत गायक नेहा सिंह राठौर के नाम से बने एक फ़र्ज़ी ट्विटर हैंडल ने भी ये वीडियो ट्वीट किया जिसे आर्टिकल लिखे जाने तक 400 से ज़्यादा लोग रीट्वीट कर चुके हैं. (आर्काइव लिंक)

ट्विटर यूज़र @dimpleydv_ ने भी ये वीडियो शेयर किया. इसे 22,000 से ज़्यादा लोग देख चुके हैं. इस ट्विटर हैंडल के मुताबिक ये एक पैरोडी अकाउंट है. (आर्काइव लिंक)

इसी तरह, बहुत सारे फे़सबुक यूज़र्स ने भी इस क्लिप को शेयर किया.

पुराने वीडियो को बिहार चुनाव से जोड़ा

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो कई बार ध्यान से देखा और पाया किया वोट डाल रहे शख्स ने भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा), दोनों ही पार्टी के चिन्ह पर अपना हाथ रखा है. इसलिए पूरी तरह यकीन के साथ नहीं कहा जा सकता है कि EVM में गड़बड़ी थी.

इसके बाद हमने InVid टूल की मदद से इसे और बारीकी से चेक किया. कई सर्च रिजल्ट्स खंगालने के बाद हमें मई 2019 यानी लोकसभा चुनावों के समय का एक फे़सबुक पोस्ट मिला जिसमें ये क्लिप शेयर की गयी है. क्लिप के साथ पंजाबी भाषा में कैप्शन लिखा है.

नीचे 2019 के फे़सबुक पोस्ट के स्क्रीन्शॅाट्स हैं. साफ़ देखा जा सकता है कि व्यक्ति ने भाजपा और बसपा, दोनों के पार्टी चिन्ह पर एक साथ हाथ रखा हुआ है. इसके अलावा, भाजपा के चिन्ह के आगे की लाइट जलने से भी साबित होता है कि उसने असल में भाजपा का ही बटन दबाया था.

This slideshow requires JavaScript.

पिछले साल, बसपा नेता मायावती ने उत्तर प्रदेश में अपनी हार के लिए EVM मशीन के साथ छेड़छाड़ को ज़िम्मेदार ठहराया था. बसपा समेत कई अन्य पार्टियों के सदस्य वाले संसदीय पैनल ने इस आरोप से इनकार किया था.

एक साल पुराने और अनवेरिफ़ाइड वीडियो को लोग बिहार विधानसभा चुनाव से जोड़ते हुए दावा कर रहे हैं कि EVM के साथ छेड़छाड़ की गयी है और वोट सीधे भाजपा को जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.