फ़्रेंच टीचर की हत्या के बाद चार्ली हेब्दो कार्टून का बचाव करने के लिए दुनिया के कई मुस्लिम बहुल देशों ने फ्रेंच राष्ट्रपति एमेनुएल मैक्रों का विरोध किया. ये मामला लगातार चर्चा में है और ख़बरों के साथ ही इससे जुड़ी कई ग़लत सूचनाएं भी लगातार शेयर हो रहीं है.

हाल ही में कई फे़सबुक यूज़र्स ने एक क्लिप शेयर किया जिसमें 3 लोगों का आपस में झगड़ा हो रहा है. इस पोस्ट के साथ कैप्शन है, “#फ्रांस न्यूज़ दो फ्रेंच ने फ्रांस में एक मुसलमान पर हमला किया यह सोच कर कि अकेला है कुछ नहीं कर पाएगा लेकिन मुसलमान ने कैसे हो ठुकाई की वीडियो देखिए_ मालूम हुआ कि मुसलमान को हज़रत मोहम्मद सल्लल्लाहु अलेही वसल्लम कि नामूस और इस्लाम की खा़तिर सिर्फ़ चिंगारी की ज़रूरत होती है▫️ #Boycott_French_Products.”

#फ्रांस न्यूज़ दो फ्रेंच ने फ्रांस में एक मुसलमान पर हमला किया यह सोच कर कि अकेला है कुछ नहीं कर पा

#फ्रांस न्यूज़
दो फ्रेंच ने फ्रांस में एक मुसलमान पर हमला किया यह सोच कर कि अकेला है कुछ नहीं कर पाएगा लेकिन मुसलमान ने कैसे हो ठुकाई की वीडियो देखिए_ मालूम हुआ कि मुसलमान को हज़रत मोहम्मद सल्लल्लाहु अलेही वसल्लम कि नामूस और इस्लाम की खा़तिर सिर्फ़ चिंगारी की ज़रूरत होती ह

#Boycott_French_Products #we_love_mohammad_ﷺ_challenge

Posted by Saleem adnan on Thursday, October 29, 2020

 

इसी तरह अन्य फे़सबुक यूज़र्स ने भी इसी दावे के साथ ये वीडियो शेयर किया.

ब्राज़ील का वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो वेरिफ़िकेशन टूल InVid की मदद दे वीडियो के फ़्रेम्स निकाल कर इनका रिवर्स इमेज सर्च किया और हमें 23 अक्टूबर के ब्राज़ील के अख़बार Estado De Minas की एक रिपोर्ट मिली.

इस रिपोर्ट के अनुसार, ये घटना 12 अक्टूबर को ओरो ब्रांको के मिनस जेराइज़ में घटी. एक रेस्टोरेंट में दो लोग मोटरसाइकिल कूरियर को धमका रहे थे.

इसके बाद हमने पुर्तगाली भाषा में कीवर्ड सर्च किया, ‘Ouro Branco, em Minas Gerais luta (जिसका मतलब है-ओरो ब्रांको के मिनस जेराइज़ झगड़ा).’ और इस घटना से जुड़ी कई रिपोर्ट्स मिलीं. G1 Globo ने रिपोर्ट किया कि राफे़ल जूनियर दा कोस्टा विएरा जो ‘जैकी चैन’ के नाम से जाना जाता है, उसे 12 अक्टूबर को गिरफ़्तार किया गया था. इसी प्लेटफ़ॉर्म की अन्य रिपोर्ट में बताया गया है कि विएरा उन दो लोगों में शामिल था इसे कूरियर वाले ने पीटा था. उसे हत्या की कोशिश और लड़ाई के दौरान पिस्तौल निकालने के आरोप में गिरफ़्तार किया गया था.

ब्राज़ील के न्यूज़ पोर्टल UOL ने 28 अक्टूबर को यूट्यूब पर इसी घटना का 4 मिनट लम्बा वीडियो अपलोड किया था. वीडियो में 0:48 मिनट से लेकर 1:48 मिनट पर विएरा के हाथ में पिस्तौल देखी जा सकती है.

ये वायरल वीडियो मिनस ने यूट्यूब चैनल O Tempo ने अपलोड किया था और टाइटल लिखा है, “मिनस जेराइज़ से जैकी चैन, ने ओरो ब्रांको में रात में अफ़रा -तफ़री मचा दी और इस घटना के लिए उसे गिरफ़्तार किया गया.”

यानी, ब्राज़ील का पुराना वीडियो फे़सबुक पर फ़्रांस की हाल की घटना से जोड़कर शेयर किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.