स्वतंत्रता दिवस के आते-आते देश के हर हिस्से में झंडा फ़हराये जाने की सैकड़ों तस्वीरें अपलोड की जा रही थीं. इन्हीं में से एक तस्वीर श्रीनगर के लाल चौक की है जहां घंटाघर के ऊपर राष्ट्रीय ध्वज लगा हुआ दिख रहा है. भारतीय जनता पार्टी के कई नेता 15 अगस्त की सुबह से ही ये तस्वीर शेयर कर रहे हैं. नीचे दिल्ली के भाजपा नेता कपिल मिश्रा का ट्वीट है जिसे 50,000 से ज्यादा लाइक्स और 8,800 से ज्यादा रीट्वीट मिले.

मोदी सरकार ने पिछले वर्ष 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर को मिले विशेष राज्य के दर्जे को समाप्त कर दिया था. उसी समय से, हाई इन्टरनेट स्पीड की ग़ैरमौजूदगी के बीच यह क्षेत्र वापस सामान्य स्थिति में आने की लगातार कोशिश कर रहा है.

लद्दाख से भाजपा एमपी और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जम्यांग सेरिंग नामग्याल और भाजपा एमपी किरण खेर ने भी इस फ़ोटो को शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

न्यूज़ नेशन ने भी एक रिपोर्ट में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया. रिपोर्ट में लिखा था, “लाल चौक पर झंडा फ़हराने को लेकर खून खराबा होता आया है. लेकिन अब शान से तिरंगा लहरा रहा है.” दैनिक जागरण ने हिंदी और अंग्रेजी दोनों रिपोर्ट में दावा किया, “रिपोर्ट अनुसार भारत की 74वीं वर्षगांठ के मौके पर श्रीनगर के ऐतिहासिक लाल चौक पर तिरंगा फ़हराया गया.” एबीपी न्यूज़ की पत्रकार आस्था कौशिक ने भी इस तस्वीर को ट्वीट किया.

This slideshow requires JavaScript.

फै़क्ट-चेक

एक साधारण सा रिवर्स इमेज सर्च इस तस्वीर की सच्चाई बता देता है. सुनसान पड़े लाल चौक के पुराने फ़ोटो पर झंडे को मॉर्फ़ (एडिट करके एक तस्वीर के साथ दूसरी को जोड़ना) करके अटैच किया गया है. mubasshir.blogspot.com नाम से एक ब्लॉगस्पॉट पर यही फ़ोटो 2010 में पोस्ट की गयी थी. दोनों ही तस्वीरों में बायीं तरफ कार और एक आदमी को देखा जा सकता है जिससे पता चलता है कि दोनों एक हैं.

ब्लॉग लिखने वाले मुबस्सिर मुश्ताक़ ने कपिल मिश्रा का पोस्ट रीट्वीट करते हुए लिखा कि उन्होंने 22 जून, 2010 को यह तस्वीर खींची थी.

पत्रकार अहमर खान ने ऑल्ट न्यूज़ को लाल चौक के घंटाघर की तस्वीर भेजी. उन्होंने इसे 15 अगस्त को ही खींचा था. और इसमें झंडा दिखाई नहीं दे रहा है.

खान ने लाल चौक का वीडियो रिकॉर्ड करके भी ट्वीट किया.

इस लेख के लिखे जाने तक भारतीय राष्ट्रीय झंडे को श्रीनगर के लाल चौक में नहीं देखा गया है. द कश्मीर मॉनिटर के अनुसार स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह श्रीनगर के एस. के. स्टेडियम में मनाया गया जहां उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने तिरंगा फ़हराया. रिपोर्ट के अनुसार, “घाटी में पहले दिन के समारोह जिला मुख्यालय में मनाये जाने के साथ शनिवार को पूरे कश्मीर में 2G इन्टरनेट सेवाएं रोक दी गयी. लोग सुबह जब उठे तो सभी सेवाएं बंद मिलीं. यहां तक कि मोबाइल कॉलिंग भी काम नहीं कर रही थी”

सोशल मीडिया पर झूठे दावे को बढ़ावा दिया गया

कई प्रतिष्ठित लोगों ने तस्वीर डालते हुए दावा किया कि लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फ़हराया गया है. इनमें भाजपा दिल्ली आईटी सेल के सदस्य संदीप रजलीवाल, आज़ाद सेना के अभिषेक आज़ाद, Friends of RSS, रिपब्लिक टीवी के संस्थापक अर्नब गोस्वामी के पैरोडी अकाउंट (@arnew5222) और गौरव प्रधान शमिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.