कांग्रेस कार्यालय के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल ने भारतीय जनता पार्टी के चीन के साथ रिश्ते को लेकर एक वीडियो ट्वीट किया जिसमें प्रधानमंत्री मोदी पर चीन से करीबी बढ़ाने का आरोप लगाया. इस वीडियो को अब डिलीट कर दिया गया है. ट्वीट के साथ लिखा गया, “जो चीन भारत भूमि पर कब्ज़ा जमाकर बैठा है, उससे याराना रखना; क्लीन चिट देना भारत माता के साथ दगा नहीं तो क्या है ?” भारत माता की आज़ादी के लिए हजारों-लाखों बलिदान हुए. मगर आजादी के संघर्ष से दूरी बनाने वाले लोग इसकी अहमियत कैसे समझेंगे ?

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस सेवादल और महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमिटी अल्पसंख्यक विभाग ने भी वीडियो को शेयर किया. मोदी की शिंज़ो आबे के साथ तस्वीर 42 सेकंड पर देखी जा सकती है.

This slideshow requires JavaScript.

15 जून को गलवान घाटी में हुई झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए और तब से भारत और चीन के रिश्तों में तनाव बना हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ किया था जिसे बाद में नई दिल्ली ने खारिज कर दिया.

प्रधानमंत्री मोदी के साथ जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे की पुरानी तस्वीर

यह तस्वीर एसोसिएट प्रेस के आर्काइव से मिली है. इसे 1 सितम्बर 2014 को फ़ोटोग्राफर शीज़ुओ कम्बयाशी ने खींचा था, जब टोक्यो के अकासका स्टेट गेस्टहाउस में प्रधानमंत्री मोदी की अपने जापानी समकक्ष शिंज़ो आबे के साथ एक संगीत समारोह में मुलाकात हुई थी. फ़ोटो के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “भारत की पिछड़ी अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए मोदी को समर्थन मिलने के साथ ही जापान और भारत सोमवार को अपने आर्थिक और सुरक्षा क्षेत्र में संबंधों को मजबूत करने के लिए राज़ी हुए.”

पिछले कुछ दिनों में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल पर भी निशाना साधते हुए कांग्रेस और इसके सदस्यों ने ग़लत जानकारी फैलाई थी. जयपुर में पानी में डूबी हुई बस और प्रयागराज में बाढ़ में डूबे घर में एक दंपत्ति के तैरने का वीडियो भी दिल्ली के नाम पर शेयर किया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.