भाजपा दिल्ली के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल ने एक वीडियो शेयर किया. ये वीडियो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की इंडिया TV के साथ एक इंटरव्यू का है. इसमें सीएम केजरीवाल को ये कहते हुए सुना जा सकता है, “पहले पैसा मुख्यमंत्री तक पहुंचता था … तो नीचे सारा.. तो फिर पूरा सिस्टम ऐसा बनाया जाता था कि किसी को कोई फ़ेसिलेटेड करना है, नीचे पैसे लेने दो.. तो सारा इस डिपार्टमेंट से भी.. उस डिपार्टमेंट से भी.. पुलिस से भी..तहसीलदार से भी, इस से भी.. सारा पैसा इकट्ठा करके उपर तक जाता था.. अब हमारे भगवंत मान जी भी पैसे लेते हैं, मैं भी पैसा लेता हूं..मंत्री भी पैसे लेते हैं.. MLA भी पैसे लेते हैं..वहां पे तहसीलदारों की मीटिंग हुई है अभी पंजाब में..उन्होंने कहा कि भई अब नीचे से भी लेना है और उपर पहुंचाना है…”

भाजपा समर्थक फ़ेसबुक पेज जैसे नरेंद्र मोदी फ़ैन्स और इंडिया विद मोदी ने भी वीडियो शेयर किया.

एडिटेड वीडियो

BJP के नवीन कुमार जिंदल द्वारा पोस्ट की गई ये क्लिप, 4 अप्रैल को इंडिया TV के एक इंटरव्यू से ली गई है. 30 सेकंड का वायरल हिस्सा 6 मिनट 54 सेकेंड से शुरू होता है. वायरल हो रहे बयान को समझने के लिए दर्शकों को पता होना चाहिए कि इंटरव्यू में केजरीवाल किस सवाल का जवाब दे रहे थे.

लगभग 6 मिनट 23 सेकेंड के आसपास, इंटरव्यू ले रहे व्यक्ति ने पूछा, “आप गुजरात गए थे, आपने वहां भगवंत मान जी के सामने कहा दस दिन में इन्होंने करप्शन खत्म कर दिया..लोगों ने..आपके पॉलिटिकल अपोनेंट्स ने इसका मज़ाक उड़ाया..कैसे किया दस दिन में बताइए..?”

6 मिनट 34 सेकेंड पर, सीएम केजरीवाल ने जवाब दिया, “आप जाके देखो. मैं तो इनवाईट कर रहा हूं आपको…आज आप अपने 2-4 रिपोर्टर्स..आपके तो वहां लोकल रिपोर्ट्स हैं, स्टिंगर्स हैं, उनको बोलो कि किसी भी रजिस्टार के दफ़्तर में, तसीलदार के दफ़्तर में, पुलिस थाने में, कहीं भी जा के और वो कुछ काम पैसे दे के कराने की कोशिश करें. पैसे नहीं ले रहे लोग..क्यूं नहीं ले रहे? समझने की कोशिश करें, क्यूं.. पहले पैसा मुख्यमंत्री तक पहुंचता था … तो नीचे सारा.. तो फिर पूरा सिस्टम ऐसा बनाया जाता था कि किसी को कोई फ़ेसिलेटेड करना है, नीचे पैसे लेने दो.. तो सारा इस डिपार्टमेंट से भी.. उस डिपार्टमेंट से भी.. पुलिस से भी..तहसीलदार से भी, इस से भी.. सारा पैसा इकट्ठा करके उपर तक जाता था.. अब हमारे भगवंत मान जी भी पैसे नहीं लेते हैं, मैं भी पैसा नहीं लेता..मंत्री भी पैसे नहीं लेते हैं.. MLA भी पैसे नहीं लेते हैं..वहां पे तहसीलदारों की मीटिंग हुई है, अभी पंजाब में..उन्होंने कहा कि भई अब नीचे से भी नहीं लेना.. और उपर भी नहीं पहुंचाना..ऊपर पहुंचाने की ज़रूरत नहीं है, अब कोई नहीं मांग रहा..”

वायरल सेगमेंट में सुनाई देने वाले ऑडियो को बोल्ड टेक्स्ट में हाइलाइट किया गया है. नवीन कुमार जिंदल द्वारा शेयर किए गए क्लिप में केजरीवाल की बातों का मतलब बदलने के लिए कुछ हिस्सों को एडिट किया गया था. हर जगह से ‘नहीं’ वाला हिस्सा हटा दिया गया था.

कुल मिलाकर, नवीन कुमार जिंदल ने इंडिया TV के साथ अरविन्द केजरीवाल के इंटरव्यू की एक एडिटेड क्लिप शेयर की. इंटरव्यू में केजरीवाल ने ये दावा किया था कि पंजाब में आम आदमी पार्टी का कोई भी अधिकारी रिश्वत नहीं लेता है. हालांकि, दर्शकों को गुमराह करने के लिए वायरल क्लिप को एडिट कर ये दिखाने की कोशिश की गई कि केजरीवाल पंजाब में रिश्वत लेने की बात स्वीकार कर रहे हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.