CAA और NRC के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन के बीच सोशल मीडिया में एक वीडियो इस दावे से प्रसारित है कि मुस्लिम लोगों ने एक वृद्ध व्यक्ति की पिटाई की। वीडियो के दृश्य हिंसक होने के कारण, ऑल्ट न्यूज़ इसे लेख में शामिल नहीं कर रहा है। फेसबुक पर साझा किया गया यह वीडियो 1:45 मिनट का है।

वीडियो में, एक दाढ़ीवाले वृद्ध व्यक्ति को देखा जा सकता है। जो “भारत माता की जय” का नारा लगाता है, जिसके बाद अचानक से कुछ लोग उसकी पिटाई करते है। इस वीडियो को कई उपयोगकर्ताओं ने इस सन्देश के साथ पोस्ट किया है –“देखिये मुस्लिम युवा कैसे दिल्ली के जाफराबाद में एक वृद्ध को भारत माता की जय का नारा देने पर चिल्लाते है? इसे क्यों मीडिया ने नहीं दिखाया है? क्यों इसे सच्चे भारतीय द्वारा वायरल नहीं किया गया है?” (अनुवाद)

मेघालय के राज्यपाल तथागता रॉय ने इस वीडियो को साझा करते हुए दावा किया कि, “देखिये मुस्लिम युवाओं ने कैसे दिल्ली के जाफराबाद में एक वृद्ध को भारत माता की जय का नारा देने पर मारा है।” (अनुवाद) इस ट्वीट को करीब 1,800 बार रिट्वीट किया गया है।

ट्विटर हैंडल @MariaWirth1 ने भी इस वीडियो को यह कहते हुए साझा किया, “ये किस प्रकार के युवा है? मुझे बताया गया कि यह घटना NCR के जफराबाद के सीलमपुर इलाके में हुई है।” (अनुवाद)

झूठा दावा: राजस्थान का पुराना वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि समान दावे से यह वीडियो इस साल अक्टूबर में भी प्रसारित हुआ था। हमने अक्टूबर 2019 में एक उपयोगकर्ता द्वारा इस समान घटना के अन्य वीडियो को ट्वीट किया हुआ पाया, जिसमें उन्होंने इस घटना को राजस्थान के भीलवाड़ा का बताया था। उपयोगकर्ता ने दावा किया था कि यह वीडियो पिटाई के बाद रिकॉर्ड किया गया था।

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो को देखा और हमें “Lady Bag Shopee” नामक एक दुकान दिखाई दी। गूगल मैप का इस्तेमाल कर, हम भीलवाड़ा के एक इलाके में स्थित इस दुकान का पता लगा पाए, इससे यह साफ है कि यह घटना भीलवाड़ा के आज़ाद चौक की है।

इस साल अक्टूबर में, इस घटना की अधिक जानकारी के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने भीलवाड़ा के कोतवाली पुलिस स्टेशन से सम्पर्क किया था। SHO यश डीप भल्ला ने बताया, “वह व्यक्ति [वृद्ध] मानसिक रूप से बीमार है। उनके बेटे ने पिटाई करने वाले व्यक्तिओं के खिलाफ FIR दर्ज़ करवाई है।” (अनुवाद) हमें बताया गया कि वृद्ध व्यक्ति के बेटे को यह सलाह दी गई है कि वह अपने पिता को मानसिक चिकित्सा केंद्र में भर्ती करवा दे क्योंकि वह अक्सर सड़को पर लोगों से झगड़ते हुए और उन्हें गालियां देते हुए दिखाई देते हैं। SHO भल्ला ने आगे बताया कि गाली देने और नारे लगाने के लिए उस आदमी की पिटाई की गई थी।

हमने ‘Lady Bag Shopee’ दुकान के मालिक से भी बात की जिन्होंने यह बताया कि यह वृद्ध व्यक्ति हमेशा ही झगड़े मोल लेता है।

वृद्ध व्यक्ति के एक रिश्तेदार ने अपना नाम जाहिर ना करने की शर्त पर हमें बताया कि हॉटचंद सिंधी (पीड़ित) ने अपना धर्म (सिंधी) से सिख में बदल दिया था। सदस्य ने आगे बताया कि वह हमेशा ही नारे लगाता रहता है। पिछले महीने वह बीमार थे और उन्हें भर्ती करवाया गया था। उसी समय, अकाली दल के नेता मनजिंदर सिरसा ने इस मामले के बारे में विवरण साझा किया था। पांच आरोपियों की पहचान मनोज उर्फ ​​मुल्ला सिंधी (39), हेमंत रामचंद्र नैथानी (45), भगवान दास सिंधी (37), मंजूर शेख (31), और इरफान शेख (34) के रूप में हुई है।

नवंबर में, ऑल्ट न्यूज़ को एक रिश्तेदार ने बताया कि फ़िलहाल इस मामले के सभी आरोपी ज़मानत पर रिहा है। इस प्रकार, यह ध्यान देने लायक है कि यह वीडियो राजस्थान के भीलवाड़ा का है और दो महीने पुरानी घटना का है। यह वीडियो देशभर में नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन की घटना से संबंधित नहीं है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Arjun Sidharth is a writer with Alt News. He has previously worked in the television news industry, where he managed news bulletins and breaking news scenarios, apart from scripting numerous prime time television stories. He has also been actively involved with various freelance projects. Sidharth has studied economics, political science, international relations and journalism. He has a keen interest in books, movies, music, sports, politics, foreign policy, history and economics. His hobbies include reading, watching movies and indoor gaming.