सोशल मीडिया में वायरल एक वीडियो, जिसमें दो व्यक्तिओं ने बाइक चोरी करने के इरादे से बाइक चालक का गला दबाकर उसके सिर पर पत्थरों से वार किया। इस वीडियो को एक संदेश के साथ साझा किया गया है –“रात में किसी अजनबी को लिफ्ट देते समय ध्यान रखिये”-(अनुवाद)।

Be careful while giving lift, especially during night hours.

Be careful while giving lift, especially during night hours. #JBE_Scams <<Click hashtag to see similar posts | Pls signup in our website www.jbeglobal.com & complete profile 100%. Login, browse vacancies & apply vacancies relevant to you. Candidates can choose Rs.500, Rs.2400, Rs.4200 & other paid options for confirmed postings. Companies can take candidates at “Zero cost to companies”.

Posted by StartUps and Experiences on Wednesday, 3 July 2019

इसे व्हाट्सअप पर भी साझा किया गया है। हालांकि, इस क्लिप को कहीं भी इस जानकारी के साथ साझा नहीं किया गया है कि यह घटना कब और कहां पर हुई है।

इस वीडियो को एक अन्य संदेश के साथ भी साझा किया गया है –“किसी को लिफ्ट देने से पहले जरूर सोचिए”

यूगांडा का वीडियो

यूट्यूब पर की-वर्ड्स से सर्च करने पर, ऑल्ट न्यूज़ को 30 जून, 2019 का एक वीडियो मिला, जिसमें बताया गया था कि यह घटना यूगांडा में हुई थी। वीडियो के साथ दिए गए विवरण के मुताबिक-“कंपाला में युगांडा पुलिस इस घटना के बारे में जांच कर रही है, जिसमें एक बोड़ा बोड़ा चालक की हत्या कर दी गई थी, शुक्रवार रात को दो अज्ञात लुटेरों ने हत्या की थी, जबकि वह उन्हें एक अज्ञात स्थान पर ले जा रहा था”-(अनुवाद)बोड़ा बोड़ा पूर्वी अफ्रीका में एक मोटरसाइकिल टैक्सी सर्विस है। पीड़ित व्यक्ति लिफ्ट नहीं दे रहा था, बल्कि अपने पैसेंजर को ले जा रहा था।

हमे इससे संबधित विभिन्न अफ्रीकन वेबसाइट के कई लेख मिले, जिसमें सॉफ्टपावर न्यूज और SDEभी शामिल है, जिसमें बताया गया है कि यह घटना चोरी की है, जो यूगांडा के कंपाला जिले में 29 जून, 2019 को हुई थी। यह घटना, पास के नर्सरी स्कूल और प्राथमिक स्कूल के CCTV कैमरा में कैद हो गई थी। लुटेरों ने पेसेंजर के जैसा वेश धारण कर बोड़ा बोड़ा बाइक चालक पर हमला किया, उसका गला दबाकर उस पर पत्थरों से लगातार हमला कर के उसकी हत्या कर दी।

NTV युगांडा के यूट्यूब चैनल के एक वीडियो में अपराध की जगह को दिखाया गया है, जिसमें पीड़ित व्यक्ति की पहचान भी कर ली गई है और इसके साथ पूरे घटनाक्रम का विवरण दिया गया है, साथ में शव को ढूंढ़ने वाले लोगों और पुलिस के बयान को भी शामिल किया गया है।

यूगांडा पुलिस ने अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए एक स्टेटमेंट साझा किया है, जिसके मुताबिक,“पुराने कंपाला क्षेत्र की प्रादेशिक पुलिस सक्रीय तौर पर बोड़ा बोड़ा बाइक चालक की हत्या करने वाले दो अपराधियों की जांच कर रही है, जो पेसेंजर के वेश में हमला करते हैं, फिर गला दबाकर, पत्थर से मारकर चालक की हत्या कर देते है। उसके तुरंत बाद, मोटरसाइकिल चुरा कर वहां से भाग जाते है। यह घटना, जो 29 जून, 2019 को सुबह करीब 4 बजे, काकेका ज़ोन, रुबागा डिवीजन, कंपाला जिले में हुई थी, जो कि नज़दीक के CCTV कैमरों में कैद हो गई थी। फिलहाल, हमारे साइबर फोरेंसिक विशेषज्ञ अपराधियों के चेहरे की पहचान करने और संदिग्धों अपराधी की औपचारिक पहचान करने के लिए CCTV फुटेज का विश्लेषण कर रहे हैं … -(अनुवाद)”

युगांडा के इस वीडियो को भारतीय सोशल मीडिया में साझा करके, यह दिखाने की कोशिश की गई है कि यह घटना भारत में हुई है। किसी वीडियो को, बिना किसी जानकारियों के साझा करना अपने आप में एक बड़ा सवाल खड़ा करता है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.