“राजस्थान में कांग्रेस विधायक हरि सिंह चुनाव प्रचार में ऊंट की सवारी करते हुए ..अब तो जानवरों को भी कांग्रिस रास नहीं आती” –यह संदेश सोशल मीडिया में एक वीडियो के साथ वायरल है जिसमें ऊंट की पीठ पर चढ़ने की कोशिश कर रहे एक आदमी को नीचे गिरते हुए दिखलाया गया है। एक, कनक मिश्रा की फेसबुक प्रोफाइल से इस वीडियो के यह लेख लिखने तक 3,000 शेयर हो गए थे।

राजस्थान में कांग्रेस विधायक हरि सिंह चुनाव प्रचार में
ऊंट की सवारी करते हुए😛😝😜😁😁🤣🤣
अब तो जानवरों 🐫 को भी कांग्रिस रास नहीं आती 😁🤣

Posted by कनक मिश्र on Friday, 3 May 2019

फ़र्ज़ी न्यूज वेबसाइट hindutva.info चलाते हुए पाए गए राजेश जिंदल ने यह क्लिप फेसबुक पर पोस्ट किया था।

यह वीडियो सोशल मीडिया में मार्च से चल रहा है।

यह अंग्रेजी संदेश के साथ भी वायरल हुआ– “Rajasthani Congress leader Hari Singh started his prachar. – राजस्थानी कांग्रेस नेता हरि सिंह ने शुरू किया अपना प्रचार।” (अनुवाद)

यह क्लिप व्हाट्सएप पर भी प्रसारित की गई है।

हरि सिंह नाम के कोई कांग्रेसी विधायक नहीं है

दावे की सत्यता को प्रमाणित करने के लिए, ऑल्ट न्यूज़ ने सबसे पहले जाँच की कि क्या कांग्रेस पार्टी के कोई विधायक हैं, जिसका नाम हरि सिंह है। My Neta वेबसाइट, जिसमें राज्य और केंद्रीय विधायकों के बारे में विवरण है, में उक्त व्यक्ति के बारे में कोई जानकारी शामिल नहीं है। इस प्रकार, ‘कांग्रेस के विधायक हरि सिंह’ झूठी कहानी का प्रचार करने के लिए गढ़ी गई जानकारी थी।

2018 का टिक-टॉक वीडियो

यदि कोई ध्यान से देखे, तो इस वीडियो में एक मीडिया ऐप टिक-टॉक की मुहर है। वीडियो पोस्ट करने वाले व्यक्ति का यूज़र नाम ‘nadeemmg07’ था।

Google पर इस यूज़र नाम की खोज करने पर, हमें 2018 के एक वीडियो का पता चला, जिसे यूज़र ‘nadeemmg04’ द्वारा अपलोड किया गया था। यही यूज़र ने अब नाम बदलकर ‘nadeemmg07’, कर लिया है।

इंडिया टुडे से बातचीत में नदीम ने खुलासा किया कि वीडियो उत्तर प्रदेश के रायबरेली में उंचाहार के पास उनके गाँव सौवाया हसन में शूट किया गया था। गाँव के स्थानीय लोगों से बात करके, इंडिया टुडे ने पाया कि ऊंट की पीठ से गिरने वाले व्यक्ति वकील अहमद खान थे और यह घटना पिछले साल दिवाली के दौरान एक शादी में हुई थी। खान ने पुष्टि की कि वायरल वीडियो में वास्तव में वही थे।

हाल ही में, एक और काल्पनिक कांग्रेसी विधायक को, न केवल सोशल मीडिया फ़र्ज़ी समाचार तंत्र में, बल्कि मुख्यधारा मीडिया में भी, जगह मिली थी, जब पीएम मोदी की प्रशंसा करने वाले एक व्यक्ति का वीडियो उठाकर रिपब्लिक टीवी द्वारा उनके ’हैलो भारत’ कार्यक्रम में इस रूप में प्रसारित कर दिया गया था कि कांग्रेसी विधायक अनिल उपाध्याय ने प्रधानमंत्री की प्रशंसा की। बाद में पता चला कि वह शख्स भाजपा का समर्थक था और उसका नाम मोहन (मुन्ना) पांडे था।

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.