कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया में फैलाई जा रही गलत जानकारियां अपने चरम पर हैं. ये तब से चल रहा है जब से तबलीग़ी जमात मरकज़ ने दिल्ली के निज़ामुद्दीन में एक कार्यक्रम आयोजित किया था. इस कार्यक्रम से जुड़े हुए कई लोगों के कोरोना टेस्ट पॉज़िटिव आए थे और इस जगह को महामारी का हॉटस्पॉट बताया गया. न्यूज़ एजेंसी ‘ANI’ ने गौतम बुद्ध नगर डीसीपी के हवाले से ट्वीट करते हुए बताया कि सेक्टर 5 हरौला, नोएडा में एक क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है और जो लोग तबलीग़ी जमात के संपर्क में आए है उन्हें यहां पर रखा गया है.

‘ANI’ एडिटर स्मिता प्रकाश और ‘न्यूज़18’ के मेनेजिंग एडिटर अमीश देवगन ने ‘ANI’ की इस खबर को बढ़ा-चढ़ाकर शेयर किया.

डीसीपी नोएडा ने किया इस खबर का खंडन

डीसीपी नोएडा ने अपने ऑफ़िशियल ट्विटर हैन्डल से ‘ANI’ की तबलीग़ी जमात की रिपोर्ट को ग़लत बताया. ट्वीट करते हुए डीसीपी नोएडा ने बताया कि जो भी लोग कोरोना वायरस के पॉज़िटिव मरीज़ों के संपर्क में आए हैं उनको निर्धारित तरीके से क्वारंटाइन किया गया है. डीसीपी ने लिखा, “तबलीग़ी जमात का इसमें अलग़ से कोई ज़िक्र नहीं है. आप ग़लत तरीके से हवाला देते हुए फ़र्ज़ी खबर फ़ैला रहे है.” इसके बाद, ‘ANI’ ने अपनी ट्वीट बिना किसी स्पष्टीकरण के डिलीट कर दिया.

‘ANI’ की खबर पर डीसीपी के ऑफ़िस की तुरंत प्रतिक्रिया के बाद और इस ट्वीट के डिलीट होने बाद भी हमने ये दावा ‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ की रिपोर्ट में पाया.

ये ग़लत जानकारी वाला ट्वीट ‘जागरण’ की एक रिपोर्ट में भी शेयर किया गया है.

बाद में ‘ANI’ ने सफ़ाई देते हुए ट्वीट कर तबलीग़ी जमात के संदर्भ को हटाया.

ऑल्ट न्यूज़ ने कई बार ‘ANI’ की ग़लत खबरों पर रिपोर्ट पब्लिश की है. इस साल 8 फ़रवरी को ऑल्ट न्यूज़ ने ‘ANI’ पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी जिसमें हमने न्यूज़ एजेंसी द्वारा विदेशों में हुए ज़्यादातर CAA विरोधी प्रदर्शन को नज़र अंदाज़ करने के बारे में बताया था. पिछले साल हमने इस न्यूज़ एजेंसी की कई ग़लत खबरों के बारे में एक कम्पाइलेशन रिपोर्ट पब्लिश की थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.