रिपब्लिक टीवी के प्रबंध निर्देशक अर्नब गोस्वामी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया गया है, जिसमें उन्हें कहते हुए सुना जा सकता है कि,“अब ऑपरेशन खात्मा शुरू होगा। हमें इन सभी लोगों को खत्म करना होगा। ये गद्दार, नारे लगाने वाली ब्रिगेड, आपको लगता है कि हमने आपको मौका नहीं दिया? अब हमें एक मज़बूत सैन्य विकल्प की आवश्यकता है और मैं एक भारतीय होने के नाते गर्व से यह कह सकता हूँ कि मैं आगेनुकसान के लिए तैयार हूं। मार दो हजारों को”-(अनुवाद)।

 

While millions of people in Kashmir are under a military siege, Arnab Goswami says, “As a proud Indian, I am ready for collateral damage….kill them…kill them in thousands”.

Prime Time journalists in India are baying for the blood of Kashmiris. #StandWithKashmir

Posted by Bhakton ka RADAR on Wednesday, 7 August 2019

इस वीडियो को पहले ट्विटर अकाउंट ‘With Kashmir (WithKashmir_) द्वारा पोस्ट किया गया था, लेकिन बाद में उसे हटा दिया गया। वीडियो के साथ साझा संदेश है –“जब #कश्मीर में लाखों लोग एक सैन्य घेराबंदी के तहत बंद हैं, अर्नब गोस्वामी कहते हैं, “मैं गर्व से एक भारतीय होने के नाते अतिरिक्त नुकसान के लिए तैयार हूं”-(अनुवाद)।

इस वीडियो को कई पत्रकारों द्वारा संदेश के साथ रीट्वीट किया गया है, जिसमें रितुपर्णा चटर्जी, अभिनन्दन शेखरी शामिल हैं। असली ट्वीट डिलीट कर दिया। @WithKashmir_’s ट्वीट को अनु भुयान, ओमर वराइच और महवश अजाज़ ने भी रीट्वीट किया था।

अभिनेत्री गौहर खान ने इस वीडियो के सन्दर्भ में ट्वीट भी किया था।

पुराना प्रसारण

कश्मीर के संदर्भ का वीडियो सरकार के आर्टिकल 370 के निष्क्रिय करने के फैसले के बाद के प्रसारण का नहीं है। यह कार्यक्रम 24 फरवरी को पुलवामा हमले के बाद प्रसारित किया गया था, जहां वक्ता “क्या पाकिस्तान के खिलाफ आज़ादी के पक्ष वाला गैंग एकजुट होगा?”-(अनुवाद) के विषय पर बहस कर रहे थे।

नीचे दिए गए वीडियो में, गोस्वामी को 1:07:47 पर कहते हुए सुना जा सकता है, “अब हमें एक मज़बूत सैन्य विकल्प की आवश्यकता है और मैं गर्व से कह रहा हूं कि मैं एक भारतीय हुँ, मैं जम्मू-कश्मीर के भीतर आतंकवादियों और उनके समर्थकों पर कार्यवाही करने और उसकी वजह से हो रहे अतिरिक्त नुकसान के लिए तैयार हूँ। अब ऑपरेशन खात्मा शुरू होगा। हमें इन सभी लोगों को खत्म करना होगा”-(अनुवाद)। वीडियो में लगभग 55:12 पर, उन्हें कहते हुए सुना जा सकता है कि,“हजारों को मार डालो, उन्हें मार डालो”-(अनुवाद), जिसमें वे पत्थरबाजों के बारे में बात कर रहे हैं। डिबेट में अर्नब आगे कश्मीर मुद्दे के बारे में सुझाव देते हुए बोलते है कि कश्मीर में केवल सेना और और मजबूत सैन्य कार्रवाई ही एक उपाय है। वह यह भी कहते हैं कि पथराव करने वालों की समस्या के लिए एकमात्र समाधान यह है कि उन्हें बालों से पकड़ के उन्हें बांध कर मारा जाए।

सोशल मीडिया में प्रसारित यह वीडियो, जिसे नफ़रत से भरे और उत्तेजक भाषा के साथ, हाल ही में साझा किया जा रहा है, यह पुलवामा हमले के बाद प्रसारित किया गया वीडियो है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.