असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा ने एक क्लिप शेयर की जिसमें राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत एक रैली में मौजूद लोगों को चुप कराने की कोशिश कर रहे हैं. वहीं लोग ‘मोदी-मोदी’ चिल्ला रहे हैं. अशोक गहलोत के बगल में टोंक ज़िले की मालपुरा विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार घासी लाल चौधरी खड़े हैं. उन्हें (अशोक गहलोत) ये पूछते हैं, “आप किसका समर्थन करने आए हैं?” हिमंत बिस्वा शर्मा ने ये क्लिप ट्वीट करते हुए लिखा, “मोदी जी का गारंटी – आएगा तो मोदी ही.” (आर्काइव)

राजस्थान में शनिवार, 25 नवंबर को मतदान होना है.

न्यूज़18 बिहार ने भी इस कथित घटना पर ट्वीट किया. उन्होंने वायरल वीडियो अपनी रिपोर्ट में चलाया और रिपोर्ट ट्वीट करते हुए लिखा, “CM गहलोत के सामने लगे PM मोदी के नारे.” इस वीडियो में न्यूज़ एंकर यही दावा दोहरा रहा है. (आर्काइव)

राईट विंग इंफ्लुएंसर ऋषि बागरी ने वायरल वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि “राजस्थान में जनता ने मोदी-मोदी के नारे के साथ सीएम गहलोत का स्वागत किया.” (आर्काइव)

वेरिफ़ाईड यूज़र्स सहित कई X यूज़र्स ने भी इस दावे को आगे बढ़ाया है. (आर्काइव्स लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4, लिंक 5, लिंक 6)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि ये क्लिप बुधवार, 22 नवंबर को मालपुरा में आयोजित एक रैली की थी. ये रैली घासी लाल चौधरी के प्रति समर्थन और एकजुटता दिखाने के लिए आयोजित की गई थी. इस कार्यक्रम को ट्विटर पर अशोक गहलोत के ऑफ़िलशियल हैंडल और फ़ेसबुक पेज से लाइव-स्ट्रीम किया गया था.

लाइव: मालपुरा (टोंक) से “कांग्रेस गारंटी रैली” का सीधा प्रसारण। #गहलोत_की_गारंटी #कांग्रेस_फिर_से

लाइव: मालपुरा (टोंक) से “कांग्रेस गारंटी रैली” का सीधा प्रसारण।

#गहलोत_की_गारंटी
#कांग्रेस_फिर_से

Posted by Ashok Gehlot on Tuesday, 21 November 2023

वायरल क्लिप वाला हिस्सा अशोक गहलोत के भाषण की लाइव-स्ट्रीम से लिया गया है. गौरतलब है कि वायरल क्लिप से कांग्रेस का लोगो एडिट किया गया है. हमें फ़ेसबुक लाइव में 4 मिनट पर उनके भाषण का वायरल हिस्सा मिला. लाइव वीडियो में कोई मोदी-मोदी का नारा नहीं सुना जा सकता. दर्शकों के हंगामे के कारण गहलोत का भाषण बाधित हो गया जिसके बाद वो उन्हें चुप कराते नजर आए. उनकी बगल में खड़े चौधरी भी उपद्रवियों को शांत होने का इशारा कर रहे हैं. हालांकि, किसी को भी पीएम मोदी के नारे लगाते हुए नहीं सुना गया. यानी, ये साफ़ है कि वायरल वीडियो के इस हिस्से में मोदी-मोदी के नारे को एडिट किया गया है. आगे, हमने भाषण का वायरल हिस्सा अटैच किया है.

हमने इसके बाद हुए हंगामे के संबंध में बयान के लिए घासी लाल चौधरी से कॉन्टेक्ट किया. अगर उनकी ओर से कोई जवाब मिलता है तो इस आर्टिकल को अपडेट किया जाएगा.

कुल मिलाकर, ये साफ़ है कि मोदी-मोदी के नारे को राजस्थान के सीएम गहलोत के भाषण के एक हिस्से में एडिट किया गया है जहां वो मालपुरा, टोंक में अपनी रैली में व्यवधान डालने वालों से शांत होने के लिए कह रहे हैं. असम के सीएम हिमंत बिस्वा शर्मा सहित कई यूज़र्स ने ये क्लिप भ्रामक दावों के साथ शेयर की.

रिडर्स ध्यान दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा ने ग़लत सूचनाएं शेयर की हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.