सोशल मीडिया पर इज़राइल समर्थक यूज़र्स द्वारा एक वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें खून से लथपथ एक बच्चे का इलाज किया जा रहा है. बैकग्राउंड में एक शख्स को कैमरा लेकर चलते हुए देखा जा सकता है. स्क्रीन पर कई और विजुअल्स भी दिखाई देते हैं, जिन्हें देखकर ऐसा लगता है कि कोई इसे निर्देशित किया हो और कैमरे में कैप्चर किया हो.

सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को ‘पॉलीवुड’ बताकर शेयर कर रहे हैं. ये एक ऐसा शब्द है जिसे पिछले महीने में इजरायल समर्थक इंफ्लुएंसर और यूज़र्स ने गाज़ा में मरने वालों की संख्या और वहां हुए विनाश को ग़लत बताने के लिए कई बार इस्तेमाल किया है, साथ ही ये जताने की कोशिश भी की है कि फ़िलीस्तीनी चोट लगने और यहां तक ​​कि मौत का नाटक कर रहे हैं.

9 नवंबर को इज़राइली राजनयिक और इज़राइली प्रधान मंत्री कार्यालय में अरब मीडिया के वर्तमान प्रवक्ता, ओफ़िर गेंडेलमैन (@ofirgendelman) ने X(जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर ये वीडियो शेयर किया. वीडियो के साथ कैप्शन में कहा गया है: “फिलिस्तीनी अंतरराष्ट्रीय मीडिया और जनमत को बेवकूफ़ बना रहे हैं. इसके झांसे में न आएं. आप खुद देखें कि कैसे वे कैमरे के सामने चोट का नाटक करते हैं और “घायल” नागरिकों को बाहर निकाल रहे हैं. पॉलीवुड का फिर से पर्दाफ़ाश हो गया.” ट्वीट को 2.43 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है और 2,800 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

वीडियो को मिडवेस्ट इंडिया में इज़राइल के काउंसिल जनरल कोब्बी शोशानी (@KobbiShoshani) ने भी शेयर किया था. उन्होंने लिखा, “बॉलीवुड, गाजा में आपकी फ़ेक कम्पटीशन है.” (आर्काइव)

वेरिफ़ाईड X पेज RadioGenoa (@RadioGenoa) ने भी 9 नवंबर को वायरल वीडियो को इस कैप्शन के साथ पोस्ट किया: “छोटी लड़की को निर्देशक ने चोट पहुंचाई”। वे इसके लिए बच्चों का उपयोग क्यों करते हैं?” ट्वीट को 7.38 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है और 3,500 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

पाठकों को ध्यान देना चाहिए कि RadioGenoa ने पिछले महीने चल रहे इज़राइल-हमास युद्ध से संबंधित कई झूठे दावों को बढ़ावा दिया है.

X ब्लू यूज़र और इज़राइल समर्थक इंफ्लुएंसर SissiEmperatriz 🇮🇱 (@GabyLob) ने इसी दावे के साथ ये वीडियो शेयर किया. स्पैनिश में लिखे कैप्शन का हिंदी अनुवाद है: “इसे कभी न भूलें: गाज़ा के बारे में हमास के माध्यम से आप जो कुछ भी जानते हैं. इस खूबसूरत पॉलीवुड प्रोडक्शन को देखें.” ट्वीट को 1.88 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है और 3,400 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

X पर कई अन्य यूज़र्स ने ये वीडियो यही दावा या ये सुझाव देते हुए शेयर किया कि फ़िलिस्तीनी अपनी चोटों का दिखावा कर रहे हैं, जिनमें @MichalSabra, @MeghUpdates, @HenMazzig, @MarinaMedvin, @DrEliDavid, @shim_rational, @abhijitmajumder, @Rey_Guardian, @AlexandreR1001, @Michael_Wgd, @KalangoFertunga, @Israel365News, शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने ओफ़िर गेंडेलमैन के ट्वीट के नीचे एक कमेंट नोटिस किया जिसमें उमर अल-रयेस अल-तब (omar.atabb) नामक एक यूज़र के इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक था. हमने देखा कि उनके पेज पर शेयर की गई दूसरी रील में वायरल वीडियो की तरह दिखने वाले फ़ुटेज हैं. ऐसा लग रहा था जैसे ये किसी फ़ीचर फिल्म का फ़ाइनल वर्जन हो.

वीडियो एक टेक्स्ट के साथ खुलता है, जिसमें लिखा है: “द रियलिटी.” ऐसा लगता है कि ये फ़िल्म का टाइटल है. फ़िल्म में अंग्रेजी में एक वॉयसओवर है जहां नैरेटर को युवा फ़िलिस्तीनी बच्चों की मौत और युद्ध की भयावहता के बारे में इंस्टाग्राम ट्रेंड बनने के बारे में बात करते हुए सुना जा सकता है. वीडियो खून से लथपथ लड़की के विजुअल्स के साथ खत्म होता है.

अरबी में लिखे कैप्शन का हिंदी अनुवाद है: “उनका विश्वासघात मेरे दिमाग के भीतर तक जकड़ा हुआ था, इससे भागने में मेरी सारी ऊर्जा जा रही थी. मैं सवालों के भंवर में डूब रहा हूं: क्या वे सच में हमें देखते हैं? क्या वे सोचते हैं कि हमारा ख़ून प्रसिद्धि और पैसा कमाने का ज़रिया है? या उन्होंने अपना सम्मान त्याग दिया है? उन लोगों के लिए एक बलिदान जिनका कोई सम्मान नहीं है. #Palestine #Palestine🇵🇸 #Al-Aqsa_Flood🇵🇸 #Gaza #Al-Maamdani_Hospital #May_God_Have_Merci_the_Martyrs”.

हमने ये भी देखा कि उमर के इंस्टाग्राम बायो में लिखा है कि वो एक ‘एक्टर’ हैं और लेबनान में रहते हैं. इसके अलावा, इस वीडियो के अंत में, स्क्रीन पर एक और टेक्स्ट पॉप होता है जिसमें लिखा है: “महमूद रामजी द्वारा फ़िल्माया गया.” महमूद के इंस्टाग्राम बायो के मुताबिक वो एक फ़िल्म निर्देशक हैं.

This slideshow requires JavaScript.

हमें @rami.jardali यूज़रनेम से एक और इंस्टाग्राम अकाउंट मिला, जिसने ये फ़िल्म भी शेयर की. उनके पेज पर हमें “बैकस्टेज रियलिटी” कैप्शन के साथ शेयर किया गया वायरल वीडियो मिला. इससे पता चलता है कि वायरल वीडियो फ़िल्म ‘द रियलिटी’ का बिहाइंड द सीन शॉट है.

उमर के फ़ेसबुक पेज पर हमने देखा कि उन्होंने ये बताया था कि उनकी क्लिप को संदर्भ से हटाकर झूठे दावों के साथ शेयर किया जा रहा है. महमूद ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर भी इसे बताते हुए ये स्पष्ट किया कि वायरल वीडियो में एक्टर सिर्फ गाज़ा से युद्ध के विजुअल पेश कर रहे थे.

This slideshow requires JavaScript.

कुल मिलाकर, ये साफ़ है कि वायरल वीडियो में दिख रही लड़की से मीडिया को बेवकूफ बनाने या जनता की राय में हेरफेर करने के लिए चोट का नाटक नहीं किया जा रहा है. ये लेबनान में फ़िल्माई गई एक फ़िल्म के परदे के पीछे का विजुअल है.

हमने पहले भी बताया गया है कि ऐसी तस्वीरों/वीडियो को इज़राइल, इज़राइल समर्थक इन्फ्लुएंसर और सोशल मीडिया यूज़र्स द्वारा युद्ध में मौत को लेकर फ़िलिस्तीन के दावों पर सवाल उठाने की कोशिश के रूप में देखा जा सकता है. इज़राइल राज्य और उसके संबंधित कार्यालयों के ऑफ़िशियल X हैंडल को पहले गाज़ा के एक मृत 4 साल के बच्चे के फ़ुटेज को ‘गुड़िया’ के रूप में शेयर करने की कोशिश करते हुए पाया गया था. अभी हाल ही में इज़राइल ने वेस्ट बैंक में एक शरणार्थी शिविर पर जुलाई में अपनी सेना के हमले में ज़िंदा बचे एक व्यक्ति को ‘एक्टर’ कहकर उसका मज़ाक उड़ाया था. एक अन्य उदाहरण में इज़राइल समर्थक यूज़र्स द्वारा थाईलैंड की एक हेलोवीन तस्वीर का इस्तेमाल ये दावा करने के लिए किया गया था कि ये गाज़ा का एक ‘फ़र्ज़ी युद्ध पीड़ित’ था जो मरने का नाटक कर रहा था. एक और संबंधित फैक्ट चेक यहां देखी जा सकती है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.