गाज़ा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जिसमें सिर पर पट्टी बांधे और खून से लथपथ कपड़े पहना एक घायल व्यक्ति बैठकर एक महिला से बात कर रहा है. हालांकि एक और व्यक्ति उसके सिर से पट्टी हटा रहा है. सोशल मीडिया यूज़र्स ये वीडियो इस दावे के साथ शेयर कर रहे हैं कि ये शख्स घायल होने का नाटक कर रहा है और जब उसने अपनी माँ को देखा तो उसने नाटक करना बंद कर दिया.

एक X यूज़र डुडी डोलेव ने 12 नवंबर को वायरल वीडियो ट्वीट किया और कैप्शन में उन्होंने वीडियो में घायल व्यक्ति का हवाला देते हुए लिखा है: “माँ, सब कुछ ठीक है, ये सिर्फ कैमरे के लिए है.” (आर्काइव)

एक स्व-घोषित ऑस्ट्रेलियाई मुस्लिम विद्वान, मोहम्मद ताहिदी या शांति के इमाम ने 13 नवंबर को X (जिसे ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर इस कैप्शन के साथ वीडियो ट्वीट किया: “ये सोना है. एक फ़िलिस्तीनी माँ ऑनलाइन तस्वीरें देखती है जिसमें उसका बेटा घायल दिख रहा है. वो अस्पताल की ओर दौड़ती है और उसे पता चलता है कि ये सब नकली है. वो ठीक है, ये सब सिर्फ एक नाटक है माँ. इसे पैलीवुड कहा जाता है.” ये आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 30 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है और 19 हज़ार से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

ब्रिटिश पत्रकार और X ब्लू यूज़र अमजद ताहा ‘أمجد طه’ ने भी ये वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में बताया कि वीडियो में आदमी “कैमरा के लिए ऑस्कर-लायक परफ़ोर्मेंस” दे रहा है और “हमास एक्टर्स पर पैसा खर्च कर रहा है” मरने या घायल होने का नाटक करो और इसका दोष इज़राइल पर मढ़ दो.” आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 10.6 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है और 9,200 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

मीडिया आउटलेट फ्री प्रेस जर्नल ने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो रिपोर्ट पब्लिश की जिसमें दावा किया गया कि उस व्यक्ति ने अपनी माँ को बताया कि वो इज़राइल को दोषी ठहराने के लिए चोट का नाटक कर रहा था.

कई और इज़राइल समर्थक यूज़र्स ने X और फ़ेसबुक पर वायरल वीडियो को ‘Pallywood’ दावे के साथ शेयर किया जैसे @RadioGenoa, @DrEliDavid, @katjanouch, @OliLondonTV, @YosephHaddad, @simon_ekpa, @LezLuthor, @MeghUpdates, @AzzatAlsaalem, @WallStreetSilv, @DanishKaneria61.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया. इससे हमें कुड्स न्यूज़ नेटवर्क और वफ़ा न्यूज़ एजेंसी, फ़िलिस्तीनी न्यूज़ आउटलेट्स के ट्वीट्स मिले. दोनों आउटलेट्स ने इस घटना को कवर किया था साथ ही दोनों ने ये ज़िक भी किया कि वायरल वीडियो में दिख रहा व्यक्ति घायल हो गया था, लेकिन जब उसने अपनी माँ को देखा, तो वो उन्हें आश्वस्त करने के लिए बिस्तर से उठ गया.

पहला दावा: क्या उस आदमी ने कहा, “ये सिर्फ कैमरों के लिए है?”

हमने देखा कि कई यूज़र्स ने वायरल ट्वीट्स पर कमेंट किया था कि ये दावे ग़लत हैं और वो व्यक्ति सिर्फ अपनी माँ को आश्वस्त कर रहा था कि वो ठीक है.

वीडियो में वो व्यक्ति क्या कह रहा है? ये जानने के लिए हमने पत्रकार ‘@BelalNezar‘ से कॉन्टेक्ट किया. उन्होंने कहा कि वीडियो में अरबी में बातचीत हो रही थी: “لا يوجد شىء ، نام يا حبيبي نام

لا تخافي”.

अनुवाद: “कुछ नहीं है, डरो मत (माँ से); हबीबी सो जाओ…(मरीज को).”

हमें एक X यूज़र लॉर्ड बेबो (@MyLordBebo) का ट्वीट भी मिला जिसने उस बातचीत का अनुवाद भी किया है जिसे वायरल वीडियो में सुना जा सकता है.

दूसरा दावा: क्या ये एक नाटकीय वीडियो है?

करीब से देखने पर हमने देखा कि वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स के बाएं हाथ की त्वचा छिली हुई और जली हुई लग रही है. इसके अलावा, उसके खून से लथपथ कपड़े कई जगहों से फटे हुए हैं और उन पर धूल जमी हुई है. शख्स का चेहरा धूल और खून से सना हुआ भी देखा जा सकता है.

हमने देखा कि पत्रकार मोहम्मद अवाद ने यही वीडियो अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर शेयर किया था. वीडियो वायरल होने से पहले की स्टोरी में उसी आदमी को स्ट्रेचर पर रखकर एम्बुलेंस से अस्पताल ले जाते हुए दिखाया गया है. उस वीडियो में जिस महिला को घायल व्यक्ति की माँ बताया गया है, उसे एम्बुलेंस के पास खड़े होकर रोते हुए देखा जा सकता है. हालांकि, एक व्यक्ति महिला को सांत्वना देता हुआ दिखा रहा है, इस व्यक्ति को वायरल वीडियो में भी देखा जा सकता है.

This slideshow requires JavaScript.

जैसे ही शख्स को एंबुलेंस से स्ट्रेचर पर ले जाया जाता है, साफ दिख रहा है कि वायरल वीडियो की तरह उसके कपड़े फटे हुए हैं और उसका बायां हाथ जख्मी है.

This slideshow requires JavaScript.

हमने वीडियो के संबंध में ज़्यादा जानकारी जुटाने के लिए पत्रकार मोहम्मद अवाद से कॉन्टेक्ट किया. उन्होंने कहा, ”ये उस वक्त हुआ जब एक घर को टारगेट बनाया गया. मैं अल नासिर अस्पताल के सामने खड़ा था और मैंने एक महिला को चिल्लाते हुए सुना. पता चला कि उनके बेटे के सिर में चोट लगी है और वो ICU में है. उसने सोचा कि वो ऐसा नहीं कर पाएगा. इसलिए अपनी माँ को आश्वस्त करने के लिए, वो उठ कर बैठ गया और अपने सिर पर बंधी पट्टी हटा दी. वो सचमुच घायल हो गया था और अभी भी अस्पताल में है, लेकिन मैं उससे कॉन्टेक्ट नहीं कर सकता.

हमने वीडियो में दिख रही जगह को जिओलोकेट भी किया. मालूम चला कि उस व्यक्ति को गाज़ा के नासिर अस्पताल के अंदर ले जाया जा रहा था, जैसा कि मोहम्मद अवाद ने बताया था.

कुल मिलाकर, ये दावा गलत है कि वायरल वीडियो में आदमी घायल होने का नाटक कर रहा है और जब उसकी माँ आती है तो वो नाटक करना बंद कर देता है. उस व्यक्ति ने ये नहीं कहा कि ये सब कैमरे के लिए है. इस घटना को खुद अपनी आँखों से देखने वाले एकाउंट्स, सोशल मीडिया पोस्ट और जियोलोकेशन से पता चलता है कि वो व्यक्ति सच में घायल था और अस्पताल में था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.