पुंडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी ने 29 नवंबर को एक पक्षी का वीडियो इस दावे से शेयर किया कि इस पक्षी का वीडियो बनाने में 19 फोटोग्राफर को 62 दिन का समय लगा। उनके ट्वीट किये सन्देश के अनुसार: “तमिल में इसे सुरगा पक्षी कहते हैं। इस वीडियो को बनाने में 19 फोटोग्राफरों को 62 दिन लगे। इस असाधारण पक्षी का वीडियो साझा करें। मुझे यह मिला है। इसे आगे पहुंचाने के लिए साझा किया गया है।” इस ट्वीट को 2,000 से अधिक बार शेयर और 6,700 से अधिक बार लाइक किया गया।

उन्होंने यह समान पोस्ट फेसबुक पर भी शेयर किया, जिसे 450 से अधिक बार शेयर और 1,300 से अधिक बार लाइक किया गया। सोशल मीडिया में कई लोगों ने यह वीडियो शेयर किया है।

असली वीडियो, झूठा दावा

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के एक स्क्रीनशॉट को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें न्यूज़18 की एक रिपोर्ट मिली, जिसमें बताया गया है कि यह ऑस्ट्रेलिया का लायरबर्ड पक्षी है। यह वीडियो अक्टूबर की शुरुआत से सोशल मीडिया में वायरल था और ABC Adelaide और द इंडियन एक्सप्रेस जैसे समाचार संगठनों द्वारा इसकी खबर प्रकाशित की गई है।

न्यूज़18 की रिपोर्ट के अनुसार, यह वीडियो 30 सितंबर, 2019 को फेसबुक पेज ‘फोर फिंगर फोटोग्राफी’ ने अपलोड किया था। ऑल्ट न्यूज़ को यह पेज मिला, जिसने 29 सितंबर, 2019 को उसी वीडियो को साझा किया था। वीडियो के साथ उन्होंने विवरण दिया कि इसे ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड चिड़ियाघर में रिकॉर्ड किया गया था। ना तो किसी समाचार रिपोर्ट और ना ही ‘फोर फिंगर फोटोग्राफी’ ने दावा किया कि वीडियो बनाने के लिए “19 फोटोग्राफर (और) 62 दिन” लगे।

 

Amazing Lyrebird sing ❤️🇦🇺👌👍
Four Finger Photography
Copyright ©
2019 Australia 🇦🇺

Please Like my page if would like to see more videos and photos 🙂

YouTube videos and subscription https://www.youtube.com/user/daciavalbamakoba

Posted by Four Finger Photography on Sunday, 29 September 2019

ऑल्ट न्यूज़ ने ‘फोर फ़िंगर फ़ोटोग्राफ़ी’ के मालिक मिक्लोस नैगी से बात की। नैगी ने पुष्टि की कि उन्होंने ही एडिलेड चिड़ियाघर में वीडियो शूट किया था। दो साल पहले, एडिलेड चिड़ियाघर ने अपने फेसबुक पेज पर लायरबर्ड का एक वीडियो अपलोड किया था। एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के अनुसार, लायरबर्ड, (जीनस मेनुरा) ऑस्ट्रेलियाई पक्षियों की दो प्रजातियों (परिवार मेनुरिडे, ऑर्डर पासेरिफोर्मेस) में से एक है, जिन्हें, प्रेमालाप प्रदर्शन के दौरान वीणा के आकार में उनकी पूंछ को फैलाने के कारण यह नाम दिया गया है। इसे संगीतकार और मिमिक्री करने वाले पक्षी के रुप में भी जाना जाता हैं।

क्या तमिल में लायरबर्ड के लिए ‘सुरगा’ शब्द का इस्तेमाल किया जाता है, ऑल्ट न्यूज़ ने इसकी पड़ताल करने के लिए तमिलनाडु के पक्षी प्रेमियों से भी बात की। मद्रास नेचरलिस्ट सोसाइटी के एक पक्षी प्रेमी एम. युवान ने कहा, “तमिलनाडु/प्रायद्वीपीय भारत में पाए जाने वाले पक्षियों के तमिल नाम हैं। लायरबर्ड, ऑस्ट्रेलियाई है, इसलिए इसका तमिल नाम होने की संभावना नहीं है।” (अनुवाद) तमिलनाडु के एक अन्य पक्षी प्रेमी, वर्तमान में कोयम्बटूर नेचर सोसाइटी के सदस्य, साउंडराज सुब्बियान ने कहा, “मेरी जानकारी में इस पक्षी का कोई तमिल नाम नहीं है।” (अनुवाद) इनके आधार पर यह माना जा सकता है कि ‘सुरगा’, लायरबर्ड पक्षी का तमिल नाम नहीं हो सकता है।

किरण बेदी द्वारा साझा वीडियो ‘फोर फ़िंगर फ़ोटोग्राफ़ी’ द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो का एक छोटा (क्रॉप किया गया) संस्करण है जो एक झूठे दावा कि “इस वीडियो को शूट करने में 19 फोटोग्राफर को 62 दिन लगे।” के साथ सोशल मीडिया में प्रसारित हो रहा है। मूल वीडियो ऑस्ट्रेलिया के फोटोग्राफर मिक्लोस नैगी द्वारा शूट किया गया था, जिनका ‘फोर फिंगर फोटोग्राफी’ पर कॉपीराइट है।

पहले भी हमने पाया है कि किरण बेदी व्हाट्सएप पर वायरल हो रहे गैर-सत्यापित पोस्ट के झांसे में आकर उन्हें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करती हैं, इन उदाहरणों को आप यहां पर देख सकते हैं।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.