उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा गठबंधन की पृष्ठभूमि में, मतदाताओं से भाजपा को वोट देने के लिए कहते हुए आज़म खान का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल है। दिल्ली भाजपा आईटी और सोशल मीडिया सेल के सह-संयोजक प्रवीण कुमार दीक्षित उन लोगों में थे जिन्होंने यह वीडियो इस कैप्शन के साथ प्रसारित किया — “बुआ के गोद में बैठने से चचाजान नाराज हुए, आजम खान बोले मोदी को सीधे वोट दो|” इसे संयुक्त रूप से (फेसबुक+ट्विटर) 1.5 लाख बार देखा गया है।

इस वीडियो में सपा के संस्थापक सदस्य को यह कहते सुना जा सकता है — “बसपा की हिमायत करोगे? क्या सन्देश दे रहे हो? क्या बताना चाहते हो? ज़लील करना चाहते हो हमारे जैसे लोगों को?”

इसके बाद आज़म खान मुस्लिम श्रोताओं को याद दिलाते हैं कि कैसे वे बाबरी मस्जिद गिराए जाने के समय उनके साथ खड़े थे, और कहते हैं — “बसपा को वोट कर रहे हो, तो सीधे बीजेपी को ही वोट कर दो| वो कुछ अच्छा सोचेंगे आपके बारे में| एक मस्जिद ही तो गई, दो-चार और दे दो|”

दिल्ली के विधायक कपिल मिश्रा और ऋषि बागरी समेत कई अन्य लोगों ने भी इस वीडियो को ट्वीट किया है।

फेसबुक पर ‘शिवराज सिंह चौहान फैन्स क्लब‘ से इस क्लिप को लगभग 3 लाख लोगों ने देखा। इसे ‘नमो टीवी‘, ‘आई सपोर्ट योगी‘ और ‘आई सपोर्ट नरेंद्र भाई मोदी बीजेपी‘ द्वारा भी प्रसारित किया गया।

दो साल पुराना वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि मुस्लिमों से भाजपा को वोट देने के लिए कहता हुआ आज़म खान का वीडियो दो साल पुराना है।

इसकी खबर 23 फरवरी 2017 को अमर उजाला ने भी की थी। इस समाचार संगठन के अनुसार, सपा नेता ने यूपी चुनावों से पहले नरेंद्रालय, फैज़ाबाद में यह बात कही थी। खान, मुस्लिमों के घरों पर नीला झंडा लगा देखकर कथित रूप से गुस्से में आ गए थे। मतदाताओं पर बरसते हुए उन्होंने कहा, “तुम्हारे लिए ठीक है कि बसपा की बजाय भाजपा को वोट दे दो”, और मंच छोड़ दिया।

उपरोक्त्त उद्धृत कथन खान द्वारा सीधे-सीधे मुस्लिमों से भारतीय जनता पार्टी को वोट देने के लिए कहने की तुलना में उन्हें आड़े हाथों लेने जैसा ज्यादा लगता है। यह ध्यान देने की बात है कि उनका यह कथन, इन शब्दों के तुरंत बाद आया — “एक मस्जिद गिराई जा चुकी है, 2-3 और को गिरा देने दो।”

ज्ञात राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों सपा और बसपा के हालिया गठबंधन के बावजूद आज़म खान द्वारा भाजपा के लिए वकालत करने के रूप में दो वर्ष पुराना वीडियो प्रसारित किया जा रहा है। द टाइम्स ऑफ इंडिया ने 14 जनवरी को खबर की कि भाजपा प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने इस वीडियो को प्रसारित किया था, और, फर्रुखाबाद के भाजपा सांसद मुकेश राजपूत समेत, कइयों ने इसे एक हालिया प्रकरण के रूप में लिया।

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.