कई सोशल मीडिया यूज़र्स हाल ही में बीफ़ व्यंजन वाले खाने के एक बिल की तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी शेयर कर रहे हैं. साथ ही रेस्टोरेंट में अपने परिवार के साथ बैठे भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली की भी एक तस्वीर शेयर की जा रही है. दावा किया जा रहा है विराट कोहली ने कथित तौर पर अमेरिका में फ्लोरिडा के एक रेस्टोरेंट में बीफ़ खाया था.

यूज़र्स ने “हिंदू होने के बावजूद” गोमांस खाने के लिए विराट कोहली की आलोचना की. (आर्काइव)

खाने के बिल और विराट कोहली के परिवार की तस्वीर शेयर करते हुए एक X यूज़र ने लिखा, “अगर आप विराट के गोमांस खाने पर सवाल नहीं उठा रहे हैं तो आप हिंदू नहीं हैं.” (आर्काइव)

कई और यूज़र्स ने भी यही दावा किया. (आर्काइव्स – लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4, लिंक 5)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

खाने के बिल की तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को 2021 की कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं. द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रिपल सीयर्ड जापानी A5, (जिसे गॉर्डन रामसे स्टेक में कोबे के रूप में भी जाना जाता है) की कीमत को ग़लत तरीके से पढ़ने के बाद एक कपल का खाने का बिल काफी ज़्यादा आ गया था.

ट्रिपल सीयर्ड जापानी A5, जैसा कि नाम से पता चलता है, जापानी व्यंजनों से संबंधित वाग्यू बीफ़ स्टेक है जिसमें मांस को तीन बार उच्च तापमान में पकाया या पकाया जाता है. जापानी मीट ग्रेडिंग एसोसिएशन की ग्रेडेशन प्रणाली के मुताबिक, A5 सबसे अच्छी क्वालिटी वाले जापानी वाग्यू बीफ़़ में आता है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि ग्राहक, जेफ़री पेगे ने “शायद मेनू को ग़लत तरीके से पढ़ा क्योंकि गोमांस असल में चार औंस के न्यूनतम ऑर्डर के साथ 35 डॉलर प्रति औंस था.” जिसके लिए लिए कपल को 615 डॉलर की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी.

रिपोर्ट में ये भी ज़िक्र किया गया है कि इस कपल ने अगस्त 2020 में अटलांटिक सिटी, न्यू जर्सी में हर्राह के रेस्टोरेंट का दौरा किया था. गॉर्डन रामसे एक फ़ेमस ब्रिटिश शेफ़ और टीवी व्यक्तित्व हैं जो एक ग्लोबल रेस्टोरेंट चेन के मालिक हैं.

हमने ये भी वेरिफ़ाइड किया कि न्यू जर्सी के अटलांटिक सिटी में हर्रा के बुलेवार्ड में सच में एक गॉर्डन रैमसे स्टेक है. इसके अलावा, हमने देखा कि वायरल दावों से उलट, गॉर्डन रैमसे स्टेक की 6 अन्य ब्रान्च हैं, लेकिन उनमें से कोई भी फ्लोरिडा में नहीं है.

This slideshow requires JavaScript.

वहीं विराट कोहली के परिवार की तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमने देखा कि विराट कोहली ने वायरल तस्वीर 20 अक्टूबर, 2021 को इंस्टाग्राम पर पोस्ट की थी. ये तस्वीर कथित तौर पर दुबई में क्लिक की गई थी जहां भारत ने T20 विश्व कप खेला था. तत्कालीन भारतीय कप्तान T20 विश्व कप के अभ्यास मैचों के बीच अपने परिवार के साथ नाश्ते के लिए बाहर निकले थे.

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli)

इसके अलावा, विराट कोहली ने कई मौकों पर कहा है कि उन्होंने स्वास्थ्य समस्याओं के कारण 2018 में शाकाहार अपना लिया था. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, विराट कोहली ने 2020 में एक इंस्टाग्राम लाइव में कहा, “यूरिक एसिड को कम करने के लिए मैंने इंग्लैंड दौरे के बीच में मांस खाना पूरी तरह से बंद कर दिया और ईमानदारी से कहूं तो मैंने अपने जीवन में कभी भी इससे बेहतर महसूस नहीं किया.”

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर बीफ़ डिस का ऑर्डर दिखाने वाले एक रेस्टोरेंट के बिल की तस्वीर इस ग़लत दावे के साथ शेयर की गई कि भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने फ्लोरिडा के गॉर्डन रैमसे स्टीक हाउस में बीफ़ खाया था. हकीकत में इस खाने के बिल से भारतीय क्रिकेटर का कोई संबंध नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.