9 अगस्त को, फेसबुक उपयोगकर्ता प्रकाश कुंद्रा ने एक व्यक्ति की दो तस्वीरें और एक वीडियो पोस्ट किया जिसे भीड़ द्वारा बंधक बनाया गया था। वीडियो को साझा करते हुए, कुंद्रा ने दावा किया कि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति बच्चा चोर है जिसे राजस्थान के बांदीकुई शहर में स्थित गांधी मार्ग के पास स्थानीय लोगों ने पकड़ा था। वीडियो में, एक महिला ने इस व्यक्ति के हाथ पकड़ रखे हैं और भीड़ उससे पूछताछ कर रही है। भीड़ में शामिल कई लोग इस घटना का वीडियो बनाते हुए दिख रहे हैं।

बांदीकुई मे गांधी पार्क से बच्चे को उठाकर ले जाते हुए बच्चा चोर की धुनाई

Posted by Prakash Kundra on Friday, 9 August 2019

एक अन्य उपयोगकर्ता ने समान दावे से इस घटना का एक अन्य वीडियो साझा किया है।

नशे में धुत व्यक्ति को बच्चा चोरी के संदेह में लोगों ने बनाया बंधक

गूगल पर संबधित कीवर्ड्स से सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ ने दैनिक भास्कर द्वारा 10 अगस्त को प्रकाशित एक खबर देखा कि बांदीकुई में एक व्यक्ति को ‘बच्चे को उठाने वाले गिरोह’ के साथ जुड़े होने के संदेह में बंधक बनाया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, कुछ लोग इस व्यक्ति का पीछा करते हुए उसे सिकंदरा रोड के एक सिनेमा हॉल के पास पकड़ा और उसकी पिटाई कर दी।

ऑल्ट न्यूज़ ने मामले को लेकर बांदीकुई पुलिस स्टेशन से संपर्क किया। SHO राजेंद्र कुमार ने कहा,“उस दिन, यह युवक नशे में था और बगीचे में घूम रहा था। अँधेरे में उन्होंने एक बच्चे को अपने पास बुलाया जो बगीचे में खेल रहा था। बच्चे की माँ ने उस आदमी पर कुछ टिप्पणी की क्योंकि उसे उस पर शक था। जवाब में, पुरुष ने भी उस पर गलत टिप्पणी करके महिला के साथ दुर्व्यवहार किया। कुछ और लोग वहां पर पहुंच गए, जिसके बाद उसने घटनास्थल से भागने की कोशिश की लेकिन बाद में उसे पकड़ लिया गया और कुछ अन्य लोग भी शामिल हो गए। इसके बाद लोगों ने उसकी पिटाई शुरू कर दी। जब भीड़ से उसकी पहचान के बारे में पूछा गया, तो उसने गलत जानकारी दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उसे हिरासत में लिया। व्यक्ति के शरीर पर कोई चोट नहीं लगी थी। हां, उसने हंगामा किया लेकिन वो बच्चा चोर नहीं था।”

अंत में, हमने अपनी जांच में पाया कि एक शराबी व्यक्ति का वीडियो, जिस पर बच्चा-चोर होने का झूठा आरोप लगाते हुए दौसा जिले में भीड़ द्वारा बंधक बना लिया गया था, राजस्थान में झूठी ‘बच्चा-चोरी की अफवाहें’ फैलाने के लिए सोशल मीडिया पर प्रसारित किया गया था।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.