सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी के बिलबोर्ड की एक तस्वीर वायरल है. इस बोर्ड पर अरविंद केजरीवाल की ओर से गोवा में जाति और धर्म के आधार पर विभाजन करने की बात लिखी है. फ़ेसबुक पेज ‘Kejri Ke Bawal’ ने ये तस्वीर पोस्ट की.

और भी कुछ फ़ेसबुक यूज़र्स ने ये तस्वीर पोस्ट की है. (लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3)

This slideshow requires JavaScript.

ट्विटर पर भी ये तस्वीर ट्वीट की गई है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को 18 अक्टूबर 2021 की ‘द गोवन की रिपोर्ट मिली. इस आर्टिकल में आम आदमी पार्टी के बिलबोर्ड की तस्वीर शेयर की गई है. लेकिन वायरल तस्वीर से अलग इस बिलबोर्ड पर बेरोज़गारों को प्रति माह 5 हज़ार रुपये देने की बात बताई गई है.

इसके अलावा, दोनों तस्वीरों में बिलबोर्ड के आसपास दिखने वाले दृश्य एक जैसे हैं.

21 सितंबर की द इंडियन एक्स्प्रेस की रिपोर्ट में अरविंद केजरीवाल द्वारा बेरोज़गारों को भत्ता देने की खबर दी गई है. आर्टिकल के मुताबिक, “दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आएगी तो उन परिवारों को 3000 रुपये प्रति माह मिलेंगे जिनके घर में कोई बेरोज़गार युवा होगा. और जो परिवार खनन और पर्यटन पर निर्भर हैं उन्हें रोज़गार मिलने तक 5000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे.”

आम आदमी पार्टी के ऐसे कुछ बिलबोर्डस की तस्वीरें फ़ेसबुक पर शेयर की गई हैं (लिंक 1, लिंक 2). इस बिलबोर्ड की तस्वीर एक अखबार क्लिप में भी दिखती है.

इसके अलावा, आम आदमी पार्टी ने ये पोस्टर एक और जगह भी लगायी थी जिसे एक फ़ेसबुक यूज़र ने 10 अक्टूबर को शेयर किया था. बाद में इस पोस्टर को फाड़ दिया गया था. आम आदमी पार्टी ने 11 अक्टूबर को फ़ेसबुक पर इसी जगह फाड़े गए इस पोस्टर की तस्वीर शेयर की थी. नीचे तस्वीर में आप दोनों जगहों की समानताएं देख सकते हैं. एक ही जगह की ये दोनों तस्वीरें अलग-अलग ऐंगल से ली गयी हैं.

कुल मिलाकर, आम आदमी पार्टी के बिलबोर्ड की एडिट की हुई तस्वीर पार्टी पर निशाना साधते हुए शेयर की गई.


ज़ी न्यूज़ सहित अन्य मीडिया चैनलों ने गोरखपुर में एक घर पर ‘पाकिस्तानी झंडा’ फहराने की ग़लत ख़बर चलाई :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: