सोशल मीडिया पर 2 तस्वीरें काफ़ी शेयर की जा रही हैं. तस्वीरों में दिख रहा हैं कि एक ट्रेन में आग लगी है. दावा है कि छपरा और आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस ट्रेन टकराई. और आग लग गई. इन तस्वीरों को ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करने के लिए कहा जा रहा है. फ़ेसबुक यूज़र विक्रम भाई ने ये तस्वीरें 17 नवम्बर को ‘हमारा हमीरपुर’ नाम के एक ग्रुप में शेयर कीं.

फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये तस्वीरें वायरल हैं.

 

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ इन दोनों तस्वीरों की जांच पहले ही कर चुका है. दिसम्बर 2019 में ये तस्वीरें नागरिकता संशोधन कानून से जोड़कर शेयर की गई थीं.

पहली तस्वीर

अमर उजाला ने 22 मई 2018 के एक आर्टिकल में ये तस्वीर शेयर की थी. खबर के मुताबिक, नई दिल्ली-आंध्र प्रदेश एक्सप्रेस में आग लग गई थी. और ये तस्वीर उसी घटना की है.

रिपोर्ट के अनुसार, नई दिल्ली-विशाखापट्नम AP एक्सप्रेस के दो डिब्बों में 21 मई 2018 को बिरलानगर स्टेशन के पास आग लग गई थी. अधिकारियों ने बताया था कि एक डिब्बे में AC खराब हो गया था जिसके कारण ये आग लगी थी. नीचे तस्वीर में साफ़ मालूम होता है कि दोनों एक ही जगह की तस्वीरें है.

दूसरी तस्वीर

रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को ये तस्वीर 4 जून 2018 के एक ट्वीट में मिली. उस वक़्त ऐसे ही दावे के साथ ये तस्वीर ट्वीट की गई थी.

ज़ी न्यूज़ की 2018 की एक वीडियो रिपोर्ट में वायरल तस्वीर से मिलने वाले दृश्य दिखते हैं. खबर के मुताबिक, आंध्र प्रदेश AC सुपरफ़ास्ट एक्सप्रेस में आग लग गई थी.

यानी, ट्रेन में आग लगने की घटना की पुरानी तस्वीरें हाल में सोशल मीडिया पर शेयर की गई. बता दें कि हाल ही में नवभारत टाइम्स ने रिपोर्ट किया था कि छपरा में सद्भावना एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई. खबर के मुताबिक, ट्रेन एक जानवर से टकरा गई थी. लेकिन ट्रेन के ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर हादसा रोक लिया था. लेकिन ट्रेन में आग लगने की कोई खबर नहीं है.


MP कांग्रेस का ग़लत दावा कि शिवराज सिंह चौहान को PM मोदी के साथ चलने से रोका गया :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: