प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. ये तस्वीर एक रेलवे स्टेशन पर ली की गई है जिसमें नरेंद्र मोदी एक डिजिटल घड़ी के नीचे खड़े हैं. और उस वक़्त घड़ी में ‘4:20’ समय दिख रहा है. भारतीय दंड संहिता की धारा 420 धोखाधड़ी और बेईमानी के मामलों से संबंधित है. भारत में एक फ्रॉड को ‘420’ के रूप में संदर्भित करना आम बात है. इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रधानमंत्री मोदी का मज़ाक उड़ाने के लिए किया जा रहा है.

ट्विटर यूज़र जयशंकर केनाथ ने ये तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, ‘व्हाट एन एप्ट कैप्चर’. उनके बायो के मुताबिक, वो द इंडियन न्यूज़ के संपादक हैं. इस ट्वीट को 900 से ज़्यादा रिट्वीट और 6 हज़ार से ज़्यादा लाइक्स मिले हैं.

एक और यूज़र अबिहा ज़ैदी ने भी इसी कैप्शन के साथ ट्विटर पर ये तस्वीर शेयर की.

पिछले 24 घंटों में ट्विटर पर ये तस्वीर कई यूज़र्स ने ट्वीट की है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया जिससे हमें पिछले साल लगभग इसी समय पीएम मोदी की वाराणसी रेलवे स्टेशन की यात्रा के बारे में कई न्यूज़ आर्टिकल्स मिलें. और इन आर्टिकल्स में शेयर की गई तस्वीरों का क्रेडिट पीएम मोदी के ट्विटर अकाउंट को दिया गया है.

पीएम मोदी के ट्विटर अकाउंट को खंगालने पर हमें असली तस्वीरें मिलीं. असली तस्वीर में स्टेशन पर मौजूद घड़ी में ’01:13′ समय दिख रहा है. ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर लगभग 01:23 AM पर अपलोड की गईं थीं.

जब हमने दोनों तस्वीरों की तुलना की तो हमें बैकग्राउंड में एक खंभे पर वॉटरमार्क दिखा जो कि असली तस्वीर में नहीं था. इससे ये साफ हो जाता है कि हाल में वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है.

कुल मिलाकर, नरेंद्र मोदी का मज़ाक उड़ाने के लिए पिछले साल की वाराणसी रेलवे स्टेशन की एक तस्वीर एडिट कर शेयर की गई. इससे पहले ‘मोदी 420’ लिखी एक मॉर्फ्ड जर्सी की तस्वीर सोशल मीडिया र वायरल हुई थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc