सोशल मीडिया पर बीबीसी हिंदी के ट्वीट का कथित स्क्रीनशॉट वायरल है. इस ट्वीट के मुताबिक, अभिनेता शाहरुख खान ने कहा है कि पाकिस्तान उनका दूसरा घर है और वो अपनी आने वाली फ़िल्म पठान की पहले दिन की कमाई एक पाकिस्तानी NGO को दान करेंगे. उनके सह-अभिनेता जॉन अब्राहम ने उनके इस रुख का समर्थन किया. साथ ही ट्वीट में ये भी दावा किया गया है कि अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने कहा है कि वो सोशल मीडिया के बॉयकॉट गैंग से डरती नहीं हैं. ट्वीट में लिखा है, “शाहरुख का बड़ा बयान:- पाकिस्तान मेरा दूसरा घर, पठान की पहले दिन की कमाई को पाकिस्तानी NGO के लिए किया जाएगा डोनेट। जॉन इब्राहिम ने किया सपोर्ट, दीपिका ने कहा कि बॉयकॉट गेंग से पहले भी नही डरी अब भी नही डरूँगी”.

भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के कार्यकर्ता विकास अहीर ने #BoycottBollywood के साथ इस ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर किया और पूछा की क्या ये सच है. (आर्काइव)

ये स्क्रीनशॉट फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल स्क्रीनशॉट्स को गौर से देखने पर नीचे ‘Twitter for OKSatire’ लिखा हुआ दिखता है. इसे कुछ तस्वीरों में क्रॉप कर दिया गया है. नीचे हमने एक टेक्स्ट को हाईलाइट किया है.

आगे की जांच करने पर हमने देखा कि OK Satire नामक व्यंग्य/पैरोडी लेबल वाला एक फ़ेसबुक पेज है. पेज के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, ‘पैरोडी ट्वीट्स जो रियल लगते हैं.’

हमने आगे देखा कि OK Satire ने इस वायरल स्क्रीनशॉट को अपने पेज पर 15 दिसंबर को अपलोड किया था. सोशल मीडिया पर इस तस्वीर के होने का ये सबसे पहला उदाहरण है.

हमने वायरल ट्वीट के बारे में बीबीसी हिंदी के ऑफ़िशियल ट्विटर अकाउंट पर भी सर्च किया, लेकिन हमें इस तरह कोई ट्वीट नहीं मिला जिसमें ऐसा दावा किया गया हो. इसके अलावा, शाहरुख़ खान द्वारा ‘पठान’ फ़िल्म की पहले दिन की कमाई पाकिस्तानी NGO को दान करने की कोई ख़बर मौजूद नहीं है.

कुल मिलाकर, बीबीसी हिंदी के एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें लिखा है कि शाहरुख खान अपनी फ़िल्म पठान की पहले दिन की कमाई एक पाकिस्तानी NGO को दान करेंगे. कई यूजर्स ने #BoycottBollywood के साथ स्क्रीनशॉट शेयर किया. जबकि इसे फ़ेसबुक पर एक व्यंग्यात्मक पेज ने अपलोड किया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.