29 मई 2022 को मशहूर पंजाबी सिंगर शुभदीप सिंह सिद्धू उर्फ सिद्धू मूसेवाला की मनसा ज़िले में गोली मारकर हत्या कर दी गई. एक फ़ेसबुक पोस्ट के जरिए इस हमले की ज़िम्मेदारी कुख्यात लॉरेन्स बिश्नोई गैंग व गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने ली है. ऑल्ट न्यूज़ इस फ़ेसबुक पोस्ट की पुष्टि नहीं करता (फिलहाल पुलिस इन फ़ेसबुक पोस्ट्स की जांच कर रही है). इस घटना के तुरंत बाद एक स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर किया जाने लगा. इस स्क्रीनशॉट में गोल्डी बराड़ नाम के फ़ेसबुक अकाउंट से किया गया एक पोस्ट है. इसमें एक शख्स पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ दिख रहा है और उन्हें मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दे रहा है. इस फ़ेसबुक पोस्ट के स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ दिख रहा शख्स वही गोल्डी बराड़ है जिसने सिद्धू मूसेवाला के हत्या की ज़िम्मेदारी ली.

RSS की मुखपत्रिका आर्गेनाइज़र के पत्रकार निशांत आज़ाद ने तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा कि कनाडा के गोल्डी बराड़ ने सिद्धू मूसेवाला पर हुए हमले की ज़िम्मेदारी ली. बाद में ये ट्वीट डिलीट कर दिया.

ज़ी न्यूज़ के पत्रकार अनुभव शाक्या ने ट्विटर पर भगवंत मान व अरविन्द केजरीवाल को टैग करते हुए ये स्क्रीनशॉट ट्वीट किया. (आर्काइव लिंक)

कांग्रेस नेता राधिका खेड़ा ने भी तस्वीर पोस्ट करते हुए ऐसा ही दावा किया. बाद में उन्होंने अपना ट्वीट डिलीट कर इसके लिए माफी मांगी.

भाजपा समर्थक @MrSinha_ ने तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा कि यही वो गोल्डी नाम का आदमी है जिसने सिद्धू मूसेवाला की हत्या की. आगे अपने ट्वीट में इसने सवाल उठाया कि क्या सिद्धू की सुरक्षा हटाना किसी बड़ी साजिश का हिस्सा था? गोल्डी का काम आसान करने के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार ने जानबूझकर सुरक्षा हटाई? एक ट्विटर यूज़र आलोक भट्ट ने भी तस्वीर शेयर करते हुए ऐसा ही दावा किया. बाद में उन्होंने अपना ट्वीट डिलीट कर लिया और सफाई दी कि तस्वीर में भगवंत मान के साथ दिख रहा गोल्डी बराड़ कोई और है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

मामले से जुड़ी जानकारी जुटाने के लिए ऑल्ट न्यूज़ वायरल स्क्रीनशॉट में दिख रहे गोल्डी बराड़ नाम के फ़ेसबुक अकाउंट पर गया. वहां हमें फ़ेसबुक यूज़र द्वारा वायरल तस्वीर 10 मार्च को अपलोड की गई मिली जिसमें वे पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की जीत पर भगवंत मान को बधाई दे रहे थे. ये तस्वीर अब भी इस फ़ेसबुक अकाउंट पर मौजूद है.

फ़ोटो वायरल होने के बाद गोल्डी बराड़ ने फ़ेसबुक अकाउंट पर अपनी सफाई में एक वीडियो भी पोस्ट किया. इस वीडियो में उन्होंने कहा कि उनका नाम गोल्डी बराड़ है, उनके पिता का नाम रजिंदर सिंह है और वे जांडवाला गांव के निवासी हैं. सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद उनकी तस्वीर का दुरुपयोग किया जा रहा है.

ਮੈਂ ਗੋਲਡੀ ਬਰਾੜ ਪੁੱਤਰ ਰਜਿੰਦਰ ਸਿੰਘ ਵਾਸੀ ਪਿੰਡ ਜੰਡਵਾਲ਼ਾ ਦਾ ਰਹਿਣ ਵਾਲ਼ਾ ਹਾਂ। ਜੋ ਅੱਜ ਦੀ ਸਿੱਧੂ ਮੂਸੇਵਾਲ਼ਾ ਦੇ ਕਤਲ ਦੀ ਦੁਖਦਾਈ ਘਟਨਾ…

Posted by Goldy Brar on Sunday, 29 May 2022

इस मुद्दे पर हमने वायरल तस्वीर में दिख रहे गोल्डी बराड़ से बात की. उन्होंने बताया कि उनके तस्वीर का ग़लत इस्तेमाल किया जा रहा है. साथ ही उन्होंने हमें अपने आधार कार्ड की तस्वीर भेजी.

गूगल पर कुछ की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें दिल्ली पुलिस के आधिकारिक वेबसाइट पर एक प्रेस रिलीज़ मिली जिसमें गैंगस्टर गोल्डी बराड़ से जुड़ी जानकारी थी. इसके मुताबिक गोल्डी बराड़ का पूरा नाम सतेंद्रजीत सिंह है. उसके पिता का नाम शमशेर सिंह है.

यानी, वायरल तस्वीर में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ दिख रहे गोल्डी बराड़ और कथित तौर पर सिद्धू मूसेवाला के हत्या की ज़िम्मेदारी लेने वाला कुख्यात दोनों अलग शख्स है. कई नेताओं व सोशल मीडिया यूज़र्स ने एक जैसे नाम होने ही वजह से ये ग़लत दावा कर दिया कि गैंगस्टर गोल्डी बराड़ की पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ तस्वीर है.

गौर करने वाली बात ये है कि जिस गोल्डी बराड़ के बारे में झूठे दावे किये गए कि वो लगातार फ़ेसबुक पर एक्टिव रहा है जबकि गैंगस्टर गोल्डी बराड़ फ़रार चल रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a senior fact-checking journalist and researcher at Alt News. He has a keen interest in information verification and technology. He is always eager to learn new skills, explore new OSINT tools and techniques. Prior to joining Alt News, he worked in the field of content development and analysis with a major focus on Search Engine Optimization (SEO).