कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान देश में मरीज़ों के लिए ज़रूरी दवाईयां, ऑक्सीजन और बेड की कमी देखने को मिली है. इस बीच, दिल्ली में ऑक्सीजन सिलिन्डर की कालाबाज़ारी के कई मामले सामने आए हैं. ऐसा ही एक मामला दिल्ली के खान मार्केट में से सामने आया था. खान चाचा रेस्टोरेंट में 6 और 7 मई के बीच हुई छापेमारी में पुलिस ने 500 से ज़्यादा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बरामद किए थे. इस दौरान, एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफ़ी वायरल हुई थी जिसमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी किसी व्यक्ति के साथ दिख रहे हैं. दावा है कि ये व्यक्ति खान चाचा रेस्टोरेंट का मालिक नवनीत कालरा है.

ये तस्वीर एक कॉमन मेसेज के साथ शेयर की जा रही है – “ऑक्सीजन की कमी का षड्यंत्र कितना गहरा और कितने ऊंचे स्तर पर रचा जा रहा है ये सोचकर ही आपके दिमाग की बत्ती हिल जाएगी। दोनो फोटो में दिख रहा खान मार्किट के इसी नवनीत कालरा की 3 रेस्टोरेंट से 524 ऑक्सिजन कन्संट्रेटर बरामद हुआ है।”

ट्विटर हैन्डल ‘@humlogindia’ ने ये तस्वीर इसी मेसेज के साथ ट्वीट की. (आर्काइव लिंक)

प्रियेश दुबे ने भी ये तस्वीर फ़ेसबुक ग्रुप ‘Republic Bharat. – राष्ट्र के नाम’ में इसी दावे के साथ पोस्ट की है. (आर्काइव लिंक)

ट्विटर और फ़ेसबुक पर ये तस्वीर वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

इस दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने नवनीत कालरा के सोशल मीडिया अकाउंट्स खंगाले. उनकी सोशल मीडिया पर मौजूद तस्वीरें देखने से हमें मालूम हुआ कि वायरल तस्वीर में दिख रहा व्यक्ति वो नहीं है. ये बात आप नीचे तस्वीर में भी देख सकते हैं.

आगे, नवनीत ने ये तस्वीर फ़ेसबुक पर 28 जनवरी 2019 को पोस्ट की थी. नवनीत ने इस तस्वीर को टाउन हॉल की बताया है. नवनीत ने तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति की पहचान अगस्तो कब्रेरा के रूप में की है. गौर करें कि नवनीत ने 23 जनवरी 2015 के पोस्ट को 2019 में शेयर किया था.

इसके अलावा, वायरल तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति के कपड़ों पर भी ‘Augusto’ लिखा हुआ है.

अगस्तो कब्रेरा, फ़िलीपींस से है. वो फ़िलहाल दिल्ली में बतौर शेफ़ काम करते हैं. वो एक जापानीज़ शैली के बावर्ची हैं. इससे पहले वो द ओबेरॉय होटल के ‘थ्री सिक्स्टी’ रेस्टोरेंट में काम कर चुके हैं. फ़िलहाल वो खान मार्केट के जापानी रेस्टोरेंट टाउन हॉल में काम करते हैं.

अगस्तो कब्रेरा की तस्वीर और वायरल तस्वीर की तुलना आप नीचे देख सकते हैं.

इसके अलावा, नवनीत कालरा के इंस्टाग्राम अकाउंट पर उनकी कई बॉलीवुड सितारों, क्रिकेटर्स और नेताओं के साथ की तस्वीरें मौजूद है. नवनीत की भाजपा नेता राजीव प्रताप रूडी के साथ की तस्वीर भी है. वैसे ही अगस्तो की भी कई जानी-मानी हस्तियों के साथ की तस्वीरें उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर मौजूद है.

कुल मिलाकर, शेफ़ अगस्तो की सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ की तस्वीर झूठे दावे से शेयर की गई कि वो ऑक्सीजन की कालाबाज़ारी के मामले से जुड़े हुए हैं.


पंजाब की भाखड़ा नहर में बहते दिखे दवाओं के डिब्बों को ड्रग कंट्रोल ऑफ़िसर ने बताया नकली :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.