दिल्ली विधानसभा चुनाव में कुल 70 सीटों में से आम आदमी पार्टी ने 62 सीटों पर जीत दर्ज़ की. इसी बीच जनता दल यूनाइटेड के पूर्व प्रवक्ता डॉ अजय आलोक ने 13 फरवरी को एक ट्वीट किया. उन्होंने आम आदमी पार्टी पर आरोप लगाते हुए दावा किया कि पार्टी के 62 विधायकों में से 40 विधायक रेप करने के आरोपी हैं.

अजय आलोक ने ट्वीट में लिखा है – “62 में 40 रेप के आरोपी , उनके समर्थन से @ArvindKejriwal जी मुख्यमंत्री , वाक़ई नई राजनीति की शुरुआत हुई हैं , दिल्ली को रेप कैपिटल कहने वाले आप लोगों ने तो RJD को पीछे कर दिया , @laluprasadrjd ख़ुश होंगे आज की कोई तो आगे निकला , समझ आता हैं की निर्भया कांड क्यों होता हैं जनता ??” इस रिपोर्ट के लिखे जाने तक ट्वीट को 7 हज़ार से अधिक बार रीट्वीट किया जा चुका है. (अजय आलोक के ट्वीट का आर्काइव)

फ़ेसबुक पर भी कई यूज़र्स इस तरह का दावा कर रहे हैं.

shared on fb

क्या है इस दावे की सच्चाई?

पड़ताल करने के लिए हमने ऐसे रिपोर्ट्स देखीं जिसमें दिल्ली के निर्वाचित विधायकों के आपराधिक मामलों की जानकारी दी गई है. ‘इकोनॉमिक्स टाइम्स‘ की 12 फ़रवरी की रिपोर्ट में ADR का हवाला देते हुए बताया गया है कि दिल्ली में नए निर्वाचित विधायकों में से 50% के ख़िलाफ़ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज़ हैं. असोसिएशन ऑफ़ डेमोक्रेटिक रिफ़ॉर्म्स (ADR) चुनाव सुधार के लिए काम करने वाली एक गैर-सरकारी संस्था है.

ADR की रिपोर्ट के अनुसार आम आदमी पार्टी के 62 में से 33 विधायकों के ख़िलाफ़ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज़ हैं. इस रिपोर्ट में 2015 और 2020 में उम्मीदवारों द्वारा घोषित आपराधिक मामलों का तुलनात्मक अध्ययन दिया गया है. यह रिपोर्ट बताती है कि 2015 की तुलना 2020 में उम्मीदवारों द्वारा घोषित आपराधिक और गंभीर आपराधिक दर्ज़ किये गए मामलों में इज़ाफ़ा हुआ है.

ADR report page 4

रिपोर्ट के पेज नंबर 4 पर AAP, BJP INC और NCP के उम्मीदवारों द्वारा घोषित आपराधिक मामले दिए गए हैं. AAP के 70 में से 42 विधायकों ने अपने ऊपर आपराधिक़ मामले घोषित किए हैं. वहीं 42 में से 36 विधायकों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामलों की जानकारी दी है.

चारों पार्टियों को मिलाकर कुल 32 विधायकों ने महिलाओं के खिलाफ आपराधिक मामलों की जानकारी दी है. इन 32 में से सिर्फ़ 1 विधायक ने बताया है कि उनके ख़िलाफ़ बलात्कार से संबंधित मामला दर्ज़ है. 4 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर हत्या से सम्बंधित मामलों की जानकारी दी है.

इस रिपोर्ट में 78 से 165 पेज तक सभी उम्मीदवारों द्वारा घोषित आपराधिक मामलों की पूरी जानकारी दी गई है. पेज 127 पर रिठाला से आम आदमी पार्टी के विधायक मोहिंदर गोयल ने अपने हलफ़नामे में बताया है कि उनके ख़िलाफ़ आईपीसी की धारा 376 (बलात्कार) के तहत एक मामला दर्ज़ है।

ADR page-127

हमने ‘माय नेता’ (myneta.info) पर मोहिंदर गोयल के डिटेल्स ढूंढे. यहां भी ये मालूम पड़ता है कि उनके ख़िलाफ़ एक गंभीर आपराधिक मामला दर्ज़ है.

my neta mahinder

ADR की रिपोर्ट के मुताबिक, आम आदमी पार्टी के ओखला से विधायक अमानतउल्लाह खान, सोमनाथ भारती, देवली से विधायक प्रकाश, लक्ष्मीनगर से विधायक अभय वर्मा, तिलक नगर से जरनैल सिंह, संगम विहार से दिनेश मोहनिया के खिलाफ आईपीसी की धारा 354 (छेड़छाड़ या यौन उत्पीड़न) के मामले दर्ज़ हैं। लेकिन आम आदमी पार्टी में बलात्कार से संबंधित सिर्फ एक मामले की जानकारी इस रिपोर्ट में है जो विधायक मोहिंदर गोयल के खिलाफ है.

इस तरह डॉ अजय आलोक और अन्य यूज़र्स का दावा गलत साबित होता है. आम आदमी पार्टी के 40 विधायकों पर बलात्कार से संबंधित मामले दर्ज़ नहीं है. दिल्ली विधानसभा चुनावों के संपन्न होने के बाद भी सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी को लेकर अफ़वाहें फैलाई जा रही है. चुनाव के दौरान भी एक फ़र्ज़ी लिस्ट जारी कर ये दावा किया गया था कि आम आदमी पार्टी के अधिकतर उम्मीदवार मुस्लिम समुदाय से हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.