एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जिसमें राहुल गांधी और कांग्रेस के अन्य नेता एक रेस्टोरेंट से बाहर आते दिख रहे हैं. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस के नेता ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान किसी बार से शराब पीकर निकल रहे हैं.

भाजपा समर्थक प्रभा उपाध्याय ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “राहुल गांधी और कांग्रेस के सीनियर लीडर केरल के एक स्थानीय बार से शराब के नशे में बाहर आ रहे हैं. ” (आर्काइव लिंक)

भाजपा समर्थक ऋषि बागरी ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा के ये नशे में धुत यात्रा है. (आर्काइव लिंक)

भाजपा समर्थक और राइट विंग अकाउंट @BefittingFacts ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “क्या वे नशे की हालत में भारत जोड़ो यात्रा में आ रहे हैं? (आर्काइव लिंक)

इसी प्रकार कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस के नेता किसी बार से निकल रहे थे और वे शराब के नशे में धुत्त थे.

फ़ैक्ट-चेक

हमने मौके पर मौजूद कांग्रेस नेताओं से बात की. उन्होंने हमें बताया कि वे एक रेस्टोरेंट से खाना खाकर बाहर निकल रहे थे. उन्होंने हमें बताया कि केरला के कोल्लम ज़िले में एक ‘मालाबर रेस्टोरेंट’ है वहीं सब लोग खाना खा रहे थे. ये वहीं का वीडियो है.

यहां से मिली जानकारी के आधार पर हमने मालाबार रेस्टोरेंट के मैनेजर से बात की. उन्होंने हमें बताया कि राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस नेता उस रेस्टोरेंट में खाना खाने आए थे. मालाबर रेस्टोरेंट के मैनेजर ने स्पष्ट किया कि ये बार नहीं है और न ही यहां शराब मिलती है. इसके साथ ही उन्होंने हमें उस दौरान का सीसीटीवी फ़ुटेज भी भेजा. इस वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस के नेता टेबल पर बैठकर खाना खा रहे हैं.

ग़लत संदर्भ में वीडियो शेयर करने वाले ऋषि बागरी को कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने ट्वीट करते हुए लीगल नोटिस भेजने की बात की.

कुल मिलाकर, कई भाजपा समर्थक सहित सोशल मीडिया यूज़र्स ने झूठा दावा किया कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान राहुल गांधी और कांग्रेस के अन्य नेता किसी बार से नशे की हालत में निकल रहे हैं. जबकि राहुल गांधी और उनके साथ दिखे कांग्रेस नेता केरला के मालाबार रेस्टोरेंट से खाना खाकर बाहर निकल रहे थे.

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a journalist at Alt News.