कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें वो एक लड़की के साथ नज़र आ रहे हैं. भाजपा नेताओं और समर्थकों ने दावा किया कि तस्वीर में राहुल गांधी के साथ दिख रही लड़की अमूल्या लियोना है जिसने 2020 में बैंगलोर में CAA के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन के दौरान ‘पाकिस्तान ज़िन्दाबाद’ के नारे लगाए थे. इस प्रदर्शन रैली में AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी को भी आमंत्रित किया गया था. बाद में अमूल्या को गिरफ़्तार कर लिया गया था.

भाजपा उत्तर प्रदेश के आईटी सेल सह-संयोजक शशि कुमार ने तस्वीर और अमूल्या लियोना का पुराना एक साथ ट्वीट करते हुए लिखा, “राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ तमाम देशद्रोहियों का संघ बन रही है. अमूल्या लियोना, जिसने सीएए के विरोध प्रदर्शन के दौरान ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगाए थे, वो राहुल गांधी के साथ चल रही है और राहुल गांधी उसे गले लगाते हैं. बाद में ये ट्वीट डिलीट कर लिया गया. (आर्काइव लिंक)

भाजपा कार्यकर्ता प्रीति गांधी ने भी एक ट्वीट में लिखा कि ये भारत जोड़ों नहीं, भारत तोड़ो यात्रा है. बाद में उन्होंने ये ट्वीट डिलीट कर दिया.

भाजपा दिल्ली के आईटी सेल हेड पुनीत अग्रवाल ने राहुल गांधी की तस्वीर ट्वीट करते हुए ऐसा ही दावा किया. (आर्काइव लिंक)

भाजपा कार्यकर्ता आशुतोष दुबे ने भी ये तस्वीरें एक साथ शेयर कीं. (आर्काइव लिंक)

ऐसा दावा करने वालों में राइट विंग वेबसाइट क्रियेटली, भाजपा समर्थक कुंवर अजय प्रताप सिंह, राइट विंग ट्रोल अमित, राइट विंग डायलॉगस् समेत कई अन्य सोशल मीडिया यूज़र्स शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

भारत जोड़ो यात्रा हैशटैग सर्च करने पर हमें राहुल गांधी वाली तस्वीर मिली. इसे एक यूज़र ने 21 सितंबर 2022 को ट्वीट किया था. साथ ही यूज़र ने तस्वीर में दिख रही लड़की मिवा एनड्रेलियो को बधाई दी.

यहां से मिली जानकारी के आधार पर हमने इंस्टाग्राम पर सर्च किया तो पाया कि इन्स्टाग्राम पर मिवा एनड्रेलियो नाम का एक अकाउंट है जिसने 21 सितंबर को राहुल गांधी के साथ वाली तस्वीर इंस्टाग्राम पर अपलोड की थी. हमें उसके अकाउंट पर भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ी और भी तस्वीरें मिलीं. मिवा जॉली कांग्रेस पार्टी के छात्र संगठन केरला स्टूडेंट यूनियन (KSU) से जुड़ी है.

एक यूज़र ने मिवा जॉली को टैग करते हुए राहुल गांधी के साथ एक वीडियो भी इंस्टाग्राम पर अपलोड किया है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Moideen Qurayshy (@moidheen.qurayshy)

कुल मिलाकर, वायरल तस्वीर में राहुल गांधी के साथ दिख रही लड़की अमूल्या लियोना नहीं, बल्कि कांग्रेस पार्टी की केरला स्टेट छात्र संगठन KSU से जुड़ी मिवा जॉली है.

ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी ऐसे दावों का खंडन किया है जिसमें किसान आंदोलन में शामिल चेन्नई की ऐक्टिविस्ट की तस्वीर को अमूल्या लियोना का बताकर शेयर किया गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a journalist at Alt News.