अखिलेश यादव की शादी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. तस्वीर में दिवंगत नेता अटल बिहारी वाजपेयी भी दिख रहे हैं. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि अखिलेश यादव की शादी में अटल बिहारी वाजपेयी पहुंचे थे. लेकिन अखिलेश यादव अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने भी नहीं गये. ट्विटर हैन्डल ‘@Thor00008’ ने ये तस्वीर इसी दावे के साथ शेयर की. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

ध्यान दें कि आनेवाले यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के दावे किये जा रहे हैं.

फ़ेसबुक से लेकर ट्विटर पर ये तस्वीर इसी दावे के साथ वायरल है.

This slideshow requires JavaScript.

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि साल 2018 में भी ये तस्वीर इसी दावे के साथ शेयर की गई थी.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड्स सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को 17 अगस्त 2018 का अखिलेश यादव का एक ट्वीट मिला. इस ट्वीट में अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए 2 तस्वीरें ट्वीट की गयी थीं. इनमें से एक तस्वीर अखिलेश यादव की शादी की है जिसे अभी शेयर किया जा रहा है. और दूसरी तस्वीर में उन्हें अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए देखा जा सकता है.

द टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने रिपोर्ट किया था कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम संस्कार में उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे. आर्टिकल में इस मौके की एक तस्वीर भी शेयर की गई है. न्यूज़18 हिन्दी के आर्टिकल में भी ये तस्वीर शेयर की गई है.

समाजवादी पार्टी ने भी 17 अगस्त 2018 को अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए कुछ तस्वीरें ट्वीट की थीं.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर पिछले कुछ सालों से झूठा दावा किया गया कि अखिलेश यादव, अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने नहीं गये थे. यूपी चुनाव आते ही ये दावा फिर से शेयर किया जाने लगा.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: