काल्पनिक राजनेता ‘अनिल उपाध्याय’ की CAA/NRC की आलोचना करते भाजपा नेता के रूप में वापसी

आलोचना करते हुए एक राजनेता का वीडियो इस दावे से साझा किया जा रहा है कि भाजपा विधायक अनिल उपाध्याय नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और रराष्ट्रिय नागरिकता रजिस्टर (NRC) की आलोचना कर रहे हैं।

 

Bjp mla Anil upadhyaya.

Posted by Mohammedali Mannaril on Wednesday, January 8, 2020

अन्य एक वीडियो में, उन्होंने कहा कि सरकार मुस्लिमों से उनके पुरखों के सबूत मांग रही है और लाल किला, क़ुतुब मीनार और चार मीनार का उदाहरण दिया।

पड़ताल

वीडियो में 30 सेकंड पर, राजनेता के नाम स्क्रीन पर फ़्लैश होते हुए देखा जा सकता है – ‘VBA MH के प्रवक्ता फारूक अहमद’ (अनुवाद)।

यूट्यूब पर सर्च करने पर हमें 11 अक्टूबर, 2019 को अपलोड किया गया इस समान भाषण का वीडियो मिला। जिसका शीर्षक है –“VBA के उम्मीदवार फारूक अहमद ने महाराष्ट्र के नांदेड़ में 10 अक्टूबर, 2019 को एक प्रेस वार्ता की।” (अनुवाद) इसके आधार पर, ऑल्ट न्यूज़ वायरल हो रहे क्लिप के पूरे संस्करण का पता लगा पाया, जो कि 20 दिसंबर, 2019 को अपलोड किया गया था। यह भाषण फारूक अहमद ने नांदेड़ में हुई एक ग्रांट धरना प्रदर्शन में दिया था।

काल्पनिक विधायक ‘अनिल उपाध्याय’

‘अनिल उपाध्याय’ का नाम नियमित रूप से सोशल मीडिया में साझा किया जाता है – कभी भाजपा विधायक के रूप में तो कभी कांग्रेस नेता के रूप में। हालांकि, मायनेता के अनुसार, किसी भी राज्य से इस नाम के कोई विधायक मौजूद नहीं है। नीचे शामिल किये गए स्क्रीनशॉट में ‘अनिल उपाध्याय’ के नाम से सर्च परिणाम को देखा जा सकता है।

महाराष्ट्र के VBA राजनेता फारूक अहमद के वीडियो को सोशल मीडिया में काल्पनिक भाजपा विधायक ‘अनिल उपाध्याय’ द्वारा CAA और NRC की आलोचना करने के दावे से साझा किया गया। इससे पहले भी अनिल उपाध्याय के नाम से सोशल मीडिया में कई बार भ्रामक दावे साझा किये गए हैं।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend