गुजरात कांग्रेस ने गंगा नदी की तस्वीरों के एक कोलाज को ट्वीट कर यह दिखाने की कोशिश की है कि भाजपा कैसे ‘स्वच्छ’ गंगा का विज्ञापन करती है, जबकि वास्तव में, नदी गंदगी से भरी है।

 

तस्वीरों का यही संग्रह गुजरात कांग्रेस द्वारा फेसबुक पर भी शेयर किया गया।

भाजपा शासन से पहले की तस्वीर

तस्वीर की रिवर्स सर्च से पता चला कि यह तस्वीर कम से कम 2014 से इंटरनेट पर उपलब्ध है। वेबसाइट इंडिया वाटर पोर्टल ने अप्रैल, 2014 में प्रकाशित एक लेख में तस्वीर को अपलोड किया था। नरेंद्र मोदी ने 26 मई, 2014 को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। इसलिए, भाजपा के सत्ता में आने से पहले यह तस्वीर खींची गई थी।

 

यही तस्वीर कांग्रेस को निशाना बनाने के लिए भाजपा ने इस्तेमाल की

विडंबना है कि कांग्रेस द्वारा भाजपा को निशाना बनाने वाली इसी तस्वीर का इस्तेमाल भाजपा द्वारा इस साल की शुरुआत में कांग्रेस को निशाना बनाने के लिए किया गया था। ’10-year-challenge’ के हिस्से के रूप में, तमिलनाडु भाजपा के सचिव वानती श्रीनिवासन उन लोगों में से एक थे जिन्होंने 2009 में कांग्रेस के शासन के दौरान अशुद्ध गंगा को चित्रित करने के लिए यह तस्वीर शेयर की थी।

पिछले साल, कांग्रेस ने पीएम मोदी और सरकार को समान तरीके से निशाना बनाने के लिए, 2009 की एक तस्वीर का इस्तेमाल किया था।

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.