सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल है जिसमें सफेद चादर में लिपटे एक शख्स को फ़ोन लेकर बैठे हुए देखा जा सकता है. इज़रायल समर्थक सोशल मीडिया यूज़र्स इस तस्वीर को चल रहे युद्ध के संदर्भ में शेयर करते हुए ये दावा कर रहे हैं कि ये तस्वीर गाज़ा के एक घायल बच्चे की है और इसमें देखा जा सकता है कि फ़िलिस्तीनी कैसे सोशल मीडिया पर मौत और विनाश की नकली कहानी बना रहे हैं.

26 अक्टूबर को X (ट्विटर) ब्लू यूज़र और इज़रायली पत्रकार एडी कोहेन ने इस तस्वीर को अरबी में एक कैप्शन के साथ शेयर किया. इसका हिंदी अनुवाद है: “गाज़ा में एक लाश फ़ोन से एक मैसेज भेजते हुए. हमास के झूठ और अतियोक्ति ने मृतकों को ज़िंदा कर दिया.” उनके ट्वीट को 8 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है और 200 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

इससे पहले, एडी कोहेन ने 2022 का एक वीडियो शेयर किया था जिसमें उन्होंने उसे गाज़ा के अल अहली अस्पताल पर हमास के असफल रॉकेट के हमले का झूठा सबूत बताया था.

इज़राइल की खुफिया एजेंसी के एक पैरोडी हैंडल @TheMossadIL ने भी ये तस्वीर शेयर की और लिखा: “जब “गाज़ा स्वास्थ्य मंत्रालय” आपको ये बताता है कि कितने लोग मारे गए हैं…” ट्वीट को 5 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है साथ ही इसे 3,800 से ज़्यादा रिट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

X यूज़र @Tanha_6655 ने भी इस तस्वीर को 25 अक्टूबर को अरबी में एक कैप्शन के साथ शेयर किया. इसका हिंदी अनुवाद है: “#गाज़ा के शहीदों में से एक.” फ़िलहाल, X प्लेटफ़ॉर्म ये दिखा रहा है कि उन्होंने ट्वीट की विजिबिलिटी कम कर दी है क्योंकि ये उनकी पॉलिसी का उल्लंघन कर सकता है. फिर भी ट्वीट अभी भी लाइव है. इसे 2.3 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है और 500 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

X पर कई अन्य यूज़र्स जैसे @SilvioTattiscon, @Sheina__, @DrEliDavid, @Daniel_Brenner, @Linfo24_7, @raz_sauber, @InbarCohen13 ने तस्वीर को ऐसे ही कैप्शन के साथ शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फैक्ट-चेक

इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च करने से हमें फ़ेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई ट्वीट्स और पोस्ट में ये वायरल तस्वीर मिली. सभी पोस्ट इज़राइल-फ़िलिस्तीन संघर्ष के इस हद तक बढ़ने से पहले किए गए थे. हमें मई, जून 2023, दिसंबर-नवंबर 2022 के पोस्ट मिले जिनमें ये तस्वीर थी. लगभग सभी पोस्ट में तस्वीर को ‘मीम’ के रूप में इस्तेमाल किया गया है. एक ऐसे मीम में लिखा है, “जब आप मर गए लेकिन मोबाइल हिस्ट्री को हटाना भूल गए.”

This slideshow requires JavaScript.

हमने इस तस्वीर का सोर्स ढूंढा जो फ़ेसबुक पर मौजूद है. इसे अक्टूबर 2022 में यूज़र सुरत्तना सवाडकिट ने शेयर किया था. एक फ़ेसबुक पोस्ट में उन्होंने हेलोवीन वेशभूषा में अपने बच्चों की चार तस्वीरें शेयर की थीं. पोस्ट की तस्वीरों में से एक वायरल तस्वीर है. पोस्ट में थाई भाषा में हैलोवीन और सेंट्रल कोराट जैसे हैशटैग लिखे गए थे. सेंट्रल कोराट थाईलैंड में एक मॉल है.

 

งานเล็กๆ แต่งตัวง่ายๆสบายๆเนี่ยแหละค่ะ ไม่ต้องอะไรมากเลยค่ะ มีแต่คนกันเองทั้งนั้น 👻

#ประกวดหนูน้อยHalloweenkidsfancy
#เซนทรัลโคราช #ไม่งงจะมงมาก #ลูกคุณสิงหา #ตัวตึงโคราช #Halloween

Posted by Surattana Sawadkit on Saturday, 29 October 2022

एक अन्य इंस्टाग्राम पेज @up2youha ने भी इन तस्वीरों को शेयर किया था और तस्वीरों के लिए सुरत्तना सवादकिट को क्रेडिट दिया था. थाई में लिखे कैप्शन का हिंदी अनुवाद है: “घटना बड़ी नहीं है. ये एक छोटी सी प्रतियोगिता है. हैलोवीनकिड्सफैंसी

📸 : सुरत्तना सवदकित.”

कुल मिलाकर, ये दावा बिल्कुल ग़लत है कि तस्वीर गाज़ा में युद्ध पीड़ित की मौत का नाटक दिखाती है. तस्वीर अक्टूबर 2022 की है और थाईलैंड की है जहां इस बच्चे ने हैलोवीन के लिए कपड़े पहने थे.

पाठकों को ध्यान देना चाहिए कि ऐसी तस्वीरों के विस्तार को इज़राइल समर्थक प्रभावशाली लोगों और सोशल मीडिया यूज़र्स द्वारा फ़िलिस्तीन के युद्ध में लोगों की मौत के दावों पर सवाल उठाने के बड़ी कोशिश के रूप में देखा जा सकता है. इज़राइल राज्य और उसके संबंधित कार्यालयों के ऑफ़िशियल एक्स हैंडल को इससे पहले गाज़ा के एक मृत 4 साल के बच्चे के फ़ुटेज को ‘गुड़िया’ के रूप में शेयर करने की कोशिश करते हुए देखा गया था. अभी हाल ही में, इज़राइल ने वेस्ट बैंक में एक शरणार्थी शिविर पर जुलाई में अपनी सेना के हमले में जीवित बचे एक व्यक्ति को ‘एक्टर’ कहकर उसका मज़ाक उड़ाया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: