6 दिसंबर को मध्य प्रदेश के गंज बसौदा में सेंट जोसेफ़ सीनियर हायर सेकेंडरी स्कूल में विश्व हिंदू परिषद (VHP) और बजरंग दल के सदस्यों ने तोड़फोड़ की. साथ ही दावा किया कि स्कूल ने हिंदू छात्रों का “धर्म परिवर्तन” कर उन्हें ईसाई बनाया जा रहा है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, MP पुलिस ने विश्व हिंदू परिषद के चार सदस्यों की पहचान की और बजरंग दल के 50 अज्ञात सदस्यों के खिलाफ़ मामला दर्ज किया.

गंज बसोदा के पुलिस उप-मंडल अधिकारी (SDOP) बीबी शर्मा ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि आईपीसी की धारा 147 (दंगा करना), 148 (घातक हथियार से किया गया दंगा) और 427 (50 रुपये से ज़्यादा रूपए का नुकसान) के तहत मामले दर्ज किए गए हैं.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि हिंदू ग्रुप्स एक यूट्यूब वीडियो की वज़ह से गुस्से में थे जिसमें आरोप लगाया गया था कि स्कूल परिसर में आठ हिंदू बच्चों को ईसाई धर्म में परिवर्तित किया गया.

द इंडियन एक्सप्रेस ने लिखा, “ये घटना दोपहर लगभग 12 बजकर 10 मिनट पर हुई. स्कूल द्वारा 12वीं क्लास के छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी, तभी लगभग 300 लोग विरोध करने के लिए सेंट जोसेफ़ हाई स्कूल के बाहर जमा हुए. भीड़ जल्द ही हिंसक हो गई और स्कूल की संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हुए परिसर में घुस गई. स्कूल के प्रिंसिपल ब्रदर एंथोनी तिनुमकल ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि भीड़ के पास हथियार के तौर पर लोहे की रॉड और पत्थर थे. साथ ही उन्होंने स्कूल की संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हुए ‘जय श्री राम’ का नारा लगाया.”

ग़लत सूचना के परिणाम

‘आयुध’ नाम के एक यूट्यूब चैनल ने कथित तौर पर एक “एक्सपोज़” वीडियो अपलोड किया. वीडियो में बताया गया कि हिंदू देवताओं की पूजा करने वाले आठ छात्रों को एक ईसाई धार्मिक अनुष्ठान में भाग लेने के लिए इसाई बनाया गया. यहां चैनल ने “जबरन धर्म परिवर्तन” का आरोप लगाया. इस वीडियो को सौरभ कुमार ने प्रस्तुत किया था. उन्होंने स्कूल में सामूहिक धर्म परिवर्तन की साजिश का आरोप लगाया.

वीडियो में 1 मिनट 39 सेकेंड पर “सागर वॉयस” शीर्षक वाले पब्लिकेशन की एक क्लिप दिखाई जाती है. पब्लिकेशन के आर्टिकल्स में से एक के टाइटल में लिखा है, “गंज बसोदा में पहला पवित्र संस्कार”. आर्टिकल में एक ग्रुप की तस्वीर है जिसमें सफ़ेद कपड़े पहने आठ बच्चे शामिल हैं. इसमें कहा गया कि गंज बसोदा के पुजारी पैरिश फ़ादर जोस ली साइराकोव संस्कार के दौरान मौजूद थे.

ऑल्ट न्यूज़ ने फ़ादर जोस ली से बात की. उन्होंने बताया, “सागर वॉयस एक पब्लिकेशन है जो मध्य प्रदेश के सागर सूबा में चर्च की गतिविधियों से संबंधित अपडेट शेयर करता है. जैसा कि आर्टिकल में ज़िक्र किया गया है – ये पवित्र समागम 31 अक्टूबर को मध्य प्रदेश के विदिशा ज़िले के सेंट जोसेफ़ चर्च गंज बसोदा में हुआ था. और आठ बच्चों ने इसमें भाग लिया था. पवित्र समागम एक संस्कार है जो केवल ईसाइयों को दिया जाता है और ये बच्चों के माता-पिता की उपस्थिति में होता है. ध्यान देने वाली बात है कि संस्कार में भाग लेने वाले बच्चों में से कोई भी उस स्कूल में नहीं जाता है जिसमें तोड़-फोड़ की गई. मैं अभी भी ये समझने की कोशिश कर रहा हूं कि हिंसा क्यों हुई? मुझे उम्मीद है कि अधिकारी इस घटना का संज्ञान लेंगे.”

हिंदी भाषा के प्रसिद्ध कवि रामधारी सिंह दिनकर की “शक्ति और क्षमा” नामक एक हिंदी कविता के एक हिस्से के साथ इस यूट्यूब वीडियो का अंत होता है. कविता का इस्तेमाल हिंदुओं को “अत्याचार बर्दाश्त न करने” की सलाह देने के लिए किया गया था.

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड होने के एक दिन बाद 4 दिसंबर को गंज बसौदा स्थित दक्षिणपंथी संगठन अहिरवार समाज ने विदिशा के ज़िला कलेक्टर को एक पत्र लिखा जिसमें कथित धर्म परिवर्तन की जानकारी दी गई. पत्र में ये भी दावा किया गया है कि सेंट जोसेफ़ सीनियर हायर सेकेंडरी के आठ हिंदू बच्चों को ईसाई धर्म में परिवर्तित किया गया.

पत्र में धमकी दी गई कि अगर “आरोपियों” के खिलाफ़ FIR दर्ज नहीं की गई और 7 दिनों के भीतर सख्त कार्रवाई नहीं की गई तो हिंदू ग्रुप द्वारा “हिंसक विरोध” किया जाएगा.

नफ़रत फ़ैलाने वाली भाषा का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स को लेकर यूट्यूब की पॉलिसी?

नफ़रत फ़ैलाने वाली भाषा का प्रयोग करने पर यूट्यूब की पॉलिसी में धर्म के साथ अलग-अलग पहचान के आधार पर व्यक्ति या समूह को टॉरगेट करने की अनुमति नहीं दी गई है. लेकिन आयुध के वीडियो में नस्लीय आरोप, गाली-गलौच या खुले तौर पर हिंसा नहीं उकसाया गया है. लेकिन इसका संदर्भ मायने रखता है. और यूट्यूब भी इस बात को मानता है.

यूट्यूब दिशानिर्देशों के “कॉन्टेक्स्ट के महत्व” पेज पर “क्या करें और क्या न करें” पर एक सवाल है, “अपने वीडियो बनाने के इरादे पर विचार करें – क्या ये जानकारी देने के लिए और शिक्षित करने के लिए है? या दहशत और उकसाने के लिए है?”

“आपको क्या नहीं करना चाहिए” सेक्शन पर यूट्यूब का कहना है कि कंटेंट बनाने वालों को अपने दर्शकों को “दहशत या घृणा” दिखाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए.

प्लेटफ़ॉर्म की मौजूदा पॉलिसी से ही नफ़रत या हिंसा फैलाने के इरादे से शेयर की गई ग़लत सूचनाओं का विश्लेषण किया जा सकता है. क्यूंकि किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के पास ग़लत जानकारी शेयर करने के खिलाफ़ कोई पॉलिसी नहीं है.

इस वीडियो में ग़लत जानकारियों के आधार पर भारत में अल्पसंख्यक ईसाई समुदाय को टॉरगेट करने के अलावा कोई और उद्देश्य नहीं था.

6 दिसंबर को हिंसा हुई. उस दिन आयुध ने एक “ग्राउंड रिपोर्ट” अपलोड की थी जिसमें उनके रिपोर्टर ने कथित धर्म परिवर्तन पर चैनल की रिपोर्ट का क्रेडिट लिया. इसकी वज़ह से हिंदू समुदाय सड़कों पर उतर आये. अगले दिन अपलोड किए गए एक दूसरे वीडियो में चैनल ने फिर से स्कूल पर “अवैध धर्म परिवर्तन रैकेट” चलाने का आरोप लगाया.

सुदर्शन न्यूज़ सहित कई अन्य दक्षिणपंथी चैनलों ने भी इस झूठी “धर्म परिवर्तन की कहानी” को आगे बढ़ाने का काम किया. जब 12वीं क्लास के स्टूडेंट गणित की परीक्षा दे रहे थे, तब इस ग़लत सूचना की वज़ह से वहां हिंसा की गई और स्टूडेंट मुश्किल से इस हमले से बच पाए. हमले के दौरान उठाए गए नारों में से एक “एक धक्का और दो, सेंट जोसेफ़ तोड़ दो” (एक धक्का और दो, बाबरी मस्जिद तोड़ दो) था. बाबरी मस्जिद तोड़े जाने के लिए भी भीड़ को उकसाने के लिए एक ऐसे ही सिग्नेचर ट्यून का इस्तेमाल किया गया था.

ऑल्ट न्यूज़ ने आयुध के चैनल को सस्पेंड करने के लिए यूट्यूब को ईमेल किया है. यूट्यूब की प्रतिक्रिया आने पर ये आर्टिकल अपडेट किया जाएगा.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: