सोशल मीडिया पर 2 लड़कियों का एक वीडियो काफ़ी शेयर किया जा रहा है. वीडियो में दोनों लड़कियां सार्वजनिक जगह पर शराब लड़कियां शराब पीती हुईं दिखाई दे रही हैं. और कुछ लोग इन दोंनो का वीडियो रिकार्ड कर रहे हैं. वीडियो बनाने वाले शख्स और लड़कियों के बीच हो रही गाली-गलौज भी सुना जा सकता है. इसे दिल्ली का बताकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा जा रहा है. ट्विटर यूज़र रेणुका जैन ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “बधाई हो अरविंद केजरीवाल दिल्ली को शराब की राजधानी बनाने के लिए.” आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 40 हज़ार बार देखा जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

बता दें कि दिल्ली में नई शराब नीति के तहत 800 से ज़्यादा शराब की दुकानें खोले जाने का अनुमान लगाया जा रहा है. नवभारत टाइम्स ने रिपोर्ट किया कि लगभग 460 से ज़्यादा लिकर शॉप खुल चुकी हैं. गौर करें कि ये वीडियो इसी संदर्भ के साथ शेयर किया जा रहा है कि इन शराब की दुकानों की वजह से चौक-चौराहों पर शराब पी जा रही है.

फ़ेसबुक यूज़र अनिल बूलचंदानी ने ये वीडियो पोस्ट करते हुए ऐसा ही दावा किया. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

 

दिल्ली वालों ने फ्री के चक्कर में कोन सी मुसीबत मोल ले ली है ये जो केजरीवाल ने जगह जगह – ठेके खोल दिए है ना इसका नतीजा बहुत भयंकर आने वाला। हे देखो 👇

Posted by Anil Boolchandani on Thursday, 9 December 2021

फ़ेसबुक (लिंक 1, लिंक 2) और ट्विटर पर और भी कई यूज़र्स ने ये वीडियो पोस्ट किया है.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो में 1 मिनट 07 सेकंड पर एक डिस्क्लेमर दिखता है. इसके मुताबिक, ये वीडियो मनोरंजन और प्रचार के लिए बनाया गया है. इसका उपयोग व्यावसायिक रूप से नहीं किया जा सकता. ये वीडियो कलाकार की रचनात्मकता दिखाने के लिए बनाया गया है. यानी, ये वीडियो असली नहीं बल्कि एक नाटक था.

वीडियो पर ‘Mr_thakur1612’ का वाटरमार्क दिख रहा है. सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ इस हैन्डल नेम से चलाए जा रहे एक इंस्टाग्राम अकाउंट तक पहुंचा. ये अकाउंट सनी ठाकुर नाम का व्यक्ति चलाता है. सनी ठाकुर का एक वेरिफ़ाइड यूट्यूब चैनल भी है. लेकिन इन्स्टाग्राम हैंडल या यूट्यूब चैनल से ये वीडियो शेयर नहीं किया गया है.

26 नवंबर 2021 को सनी ठाकुर ने ये वीडियो फ़ेसबुक पर पोस्ट किया था. ये वायरल वीडियो का लंबा वर्ज़न है. वीडियो में दिख रही जगह राजीव चौक के आस-पास की है और ये बात वीडियो में 6 मिनट और 30 सेकंड के बाद बताई जा रही है. वीडियो में 7 मिनट 40 सेकंड के बाद एक लड़का बताता है, “वीडियो में दिख रही लड़कियां एक्टिंग कर रही थीं. ये कोई दारू नहीं पी रही थीं. आस-पास के कई इलाकों इस तरह की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं इसलिए जागरुकता फैलाने के मकसद से ये वीडियो बनाया गया है.

नशे की हालत में मिली लड़की और देने लगी गालिया || Thakur Prank

नशे की हालत में मिली लड़की और देने लगी गलियां गालिया || Thakur Prank

Posted by Thakur Prank on Thursday, 25 November 2021

इस मामले में ऑल्ट न्यूज़ ने सनी ठाकुर से भी संपर्क किया. उन्होंने बताया कि ये वीडियो एक शूट का है. आज-कल जैसे लोग सार्वजनिक जगहों पर ड्रिंक करते हैं उसी संबंध में जागरूकता फ़ैलाने के मकसद से बनाया गया है.

फ़ेसबुक पेज से ऐसा ही एक और वीडियो शेयर किया गया है. इस वीडियो में एक लड़की नशे की हालत में दिख रही है. कैप्शन के मुताबिक, ये एक प्रेंक वीडियो था.

इस तरह, एक शूट का वीडियो सोशल मीडिया पर असली मानकर शेयर किया गया. इसे शेयर करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: