न्यूज़ एजेंसी IANS ने 4 जुलाई को ट्वीट किया कि दिवंगत ऐक्टर सुशांत सिंह राजपूत के पिता का ट्वीट देखने में आया है जिसमें उन्होंने अपने बेटे की आत्महत्या की जांच सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टिगेशन(CBI) से कराने की मांग की है. राजपूत ने 14 जून को आत्महत्या कर ली थी.

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस, आउटलुक, मात्रुभूमि, नेशनल हेरल्ड, टाइम्स ऑफ़ इंडिया और द पायनियर जैसे बड़े मीडिया आउटलेट्स ने इस ख़बर को उठा लिया.

आज तक चैनल ने अपने कार्यक्रम में सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह के कथित ट्वीट दिखाए और दावा किया कि वो अपने बेटे की मौत की जांच CBI से कराने की मांग कर रहे हैं. ट्वीट में लिखा है, ” अब मैं बहुत जल्द सुशांत की मौत की सीबीआई जांच करवाने की याचिका सुप्रिम कोर्ट में दर्ज करवा रहा हूँ। कल को अगर मुझे कुछ हो जाये तो कितने लोग मेरे साथ हैं।” आज तक के वीडियो में इसका ज़िक्र 2:20 मिनट से देखा जा सकता है जहां आज तक ने ये भी कहा है कि अकाउंट को वेरिफ़ाई नहीं किया गया है.

इस ख़बर को पब्लिश करने वाले अन्य संस्थान टाइम्स नाउ, द ट्रिब्यून और दैनिक जागरण हैं. जहां पहले दो संस्थानों ने अपने आर्टिकल हटा दिए हैं वहीं दैनिक जागरण के आर्टिकल के अंत में स्पष्टीकरण दिया गया है. इसकी शुरुआती रिपोर्ट यहां पढ़ी जा सकती है और अपडेटेड रिपोर्ट को आप यहां देख सकते हैं. टाइम्स नाउ ने इस स्टोरी के फ़ेसबुक पोस्ट को अभी तक डिलीट नहीं किया है.

यहां ग़ौर करना ज़रूरी है कि आज तक और दैनिक जागरण ने फ़ैक्ट चेक के लिए अलग डिपार्टमेंट बनाया हुआ है. इसके अलावा जागरण की विश्वास न्यूज़ और इंडिया टुडे फ़ैक्ट चेक को इंटरनेशनल फ़ैक्ट-चेकिंग नेटवर्क (IFCN) में जगह मिली हुई है.

इस स्टोरी को दक्षिणपंथी प्रोपेगैंडा वेबसाइट द फ्रस्टेटेड इंडियन ने भी कवर किया.

फ़ेक अकाउंट के ट्वीट्स

ये ट्वीट्स @K_KSingh_ नाम के ट्विटर हैंडल से किए गए हैं. असल में ये ऐसा ट्विटर हैंडल है जो कि अपने नाम बदलता रहता है. एक वक़्पत था जब इसका यूज़रनेम @Real_Aishwarya_ हुआ करता था.

इसने सिंगर सोनू निगम के नाम से भी फ़र्ज़ी अकाउंट बनाया था.

ऑल्ट न्यूज़ ने इस बात का खुलासा करने वाली एक रिपोर्ट पब्लिश की थी कि इस अकाउंट ने सोनू निगम के नाम से ऐक्टर शाहरुख़ खान पर निशाना साधा था. इस पर हमारी विस्तृत फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट यहां पढ़ी जा सकती है.

इस अकाउंट से 2 जुलाई के बाद 4 ट्वीट सुशांत सिंह राजपूत की मौत की CBI जांच की मांग करते हुए किए गए हैं.

दिवंगत ऐक्टर सुशांत सिंह राजपूत के पिता KK सिंह के नाम से फ़र्ज़ी अकाउंट बनाकर जो ट्वीट किए गए उन्हें IANS और उसके बाद कई बड़े मीडिया संस्थानों ने उठाया. PTI को परिवार के एक सोर्स ने बताया, “उन्होंने (KK सिंह) ने ऐसा कोई भी अकाउंट होने की बात को सिरे से ख़ारिज़ किया है और इसक अकाउंट के पीछे जिनका हाथ है, उन लोगों से पब्लिक में संशय न पैदा करने की गुज़ारिश की है.”

IANS ने पहले भी फ़ेक अकाउंट्स और व्यंग्य को पहचानने में की है चूक

यह इकलौता केस नहीं है जब IANS ने फ़ेक अकाउंट्स या व्यंग्यात्मक पोस्ट को लेकर ख़बर बनाई है और बाकी मीडिया संस्थानों ने भी उसे आगे बढ़ाया है.

1. IANS से रघुराम राजन के पैरोडी अकाउंट को पहचानने में हुई चूक, कई मीडिया संस्थानों ने भी उठाई रिपोर्ट

पिछले साल सितंबर में पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन का कथित जवाब मीडिया पर खूब कवर किया गया था जो रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा ग्रेविटी की खोज का श्रेय अल्बर्ट आइंस्टाइन को देने के बाद आया था. IANS ने अपनी स्टोरी में लिखा था, “यह सबूत है कि आप असली डेटा छिपा रहे हैं: गोयल की गलती पर राजन.”

पता चला कि यह रिपोर्ट रघुराम राजन के पैरोडी अकाउंट पर आधारित थी.

2. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देव के पैरोडी अकाउंट पर IANS और कई मीडिया संस्थान चूके

“मोदी जी द्वारा मुझे दिल्ली तलब करने वाली (मीडिया) रिपोर्ट्स में कोई सच्चाई नहीं है. यह(दिल्ली) ट्रिप का प्लान काफ़ी समय से था. दरअसल मोदी जी मुझे बेटे की तरह प्यार करते हैं.” 2018 में न्यूज़ एजेंसी IANS ने रिपोर्ट किया कि यह ट्वीट त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देव ने किया है. IANS को पता चला कि यह ट्वीट बिप्लब देव के पैरोडी अकाउंट से किया गया था तो उन्होंने रिपोर्ट डिलीट कर दी.

3. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने COVID-19 चार्ट उल्टा पढ़ा, इस व्यंग्य को IANS ने मान लिया सच

इस साल मई की शुरुआत में न्यूज़ एजेंसी ने एक रिपोर्ट पब्लिश की जिसका शीर्षक था, “इमरान खान ने चार्ट को उल्टा पढ़ा, दावा किया कि कोविड कर्व हो रहा फ़्लैट.”

यह ‘द डिपेंडेंट‘ नाम की वेबसाइट पर लगे एक व्यंग्य लेख पर आधारित रिपोर्ट थी.

4. वाएग्रा खाने के बाद सेक्स के लिए पागल आइरिश भेड़? भारतीय मीडिया ने इस व्यंग्य को माना सच

अगर IANS की ख़बर, जिसे बाद में कई मीडिया संस्थानों ने पब्लिश किया, उसकी मानें तो पिछले साल आयरलैंड की सैकड़ों भेड़ें ‘एक हफ़्ते तक अनलिमिटेड सेक्स’ के लिए पागल हो गईं क्योंकि उन्होंने रिंगास्किडी हार्बर से पानी पी लिया था, जिसमें दवा निर्माता Pfizer ने “गलती से कई टन वाएग्रा फैला दिया था.”

यह ख़बर भी व्यंग्य वेबसाइट वर्ल्ड न्यूज़ डेली रिपोर्ट के एक आर्टिकल पर बेस्ड थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.