सोशल मीडिया में दो लोगों की तस्वीरें प्रसारित है। टोपी पहने हुए व्यक्ति के चेहरे को हाईलाइट किया गया है और दावा किया जा रहा है कि यह मुर्शिदाबाद हत्या केस का आरोपी है। संजय गुप्ता BJP नाम के यूज़र, जिसे रेलवे मंत्री पियूष गोयल के कार्यालय द्वारा फॉलो किया जाता है ने ट्वीट किया है।

ट्वीट के साथ साझा संदेश के अनुसार –“यही है वो जिसने मुर्शिदाबाद के आर एस एस दल के कार्यकर्ता को उसके परिवार के साथ मौत के घाट उतार दिया इसके बारे में कुछ कहना चाहोगे या मौन रहना है?”

समान तस्वीर को फेसबुक पर साझा किया जा रहा है। दिलीप सिंह के अकाउंट से की गई पोस्ट को, 4,400 बार साझा और 1,100 बार लाइक किया गया है। संदेश के मुताबिक –“ये वही हत्यारा है जो एक हंसता मुस्कुराता हिन्दू परिवार (बंधु प्रकाश) की हत्या कर दी । इनके और साथी होंगे वो कहां है ? क्या ये अल्लाह के नेक बंदे हैं ? इस हत्याकांड के मकसद क्या है, इसके पीछे और कौन लोग है? देश के सामने आना जरूरी है।”

ये वही हत्यारा है जो एक हंसता मुस्कुराता हिन्दू परिवार (बंधु प्रकाश) की हत्या कर दी । इनके और साथी होंगे वो कहां है ? …

Posted by Dilip Singh on Saturday, 12 October 2019

8 अक्टूबर को, बंधु प्रकाश पाल, उनकी गर्भवती पत्नी ब्यूटी और 8 वर्षीय पुत्र मुर्शिदाबाद जिले के जियागंज में खुद के घर में मृत पाए गए थे। भाजपा ने दावा किया कि पाल एक आरएसएस कार्यकर्ता थे, पीड़ित व्यक्ति के परिवार ने उनकी किसी भी राजनितिक पार्टी से जुड़े हुए होने की बात से इनकार किया है। इसके अलावा, प्रारंभिक पुलिस जांच ने हत्या के पीछे के मकसद के रूप में व्यक्तिगत दुश्मनी को ज़िम्मेदार बताया है।

बांग्लादेश की तस्वीर ऑनलाइन प्रसारित हुई

ऑनलाइन प्रसारित तस्वीर, जहां टोपी पहने व्यक्ति को जघन्य अपराध के लिए दोषी ठहराया गया, जिसका मुर्शिदाबाद के ट्रिपल मर्डर केस से कोई लेनादेना नहीं है। इस तस्वीर को बांगलादेशी निवासी मेहंदी हसन रसेल द्वारा जून में अपलोड किया गया था। टोपी में दिख रहे व्यक्ति उनके पिता है।

অনুপ্রেরণা…পিতা 🙂

Posted by Mehedi Hasan Rasel on Monday, 10 June 2019

रसेल उन 10 अपराधियों में से एक है जिसने बांग्लादेश यूनिवर्सिटी ऑफ़ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी (BUET) में दूसरे साल में अभ्यास कर रहे इंजीनियरिंग छात्र अबरार फहाद की हत्या की थी। द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक, “22 वर्षीय अबरार फहाद, जिन्हें कथित तौर पर एक फेसबुक पोस्ट में सरकार की आलोचना करने के बाद निशाना बनाया गया, उसे सोमवार को ढाका स्थित उनके विश्वविद्यालय के हॉल में मृत पाया गया”। (अनुवादित) इसमें दावा किया गया था कि हमलावर बांगलादेश छात्रा लीग (BCL), प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग की प्रभावशाली छात्र शाखा से जुड़े हुए थे।

यह हत्या 7 अक्टूबर के शुरूआती घंटो में हुई थी। डेली स्टार ने रासेल को BUET BCL के महासचिव के रूप में बताया है।

मुर्शिदाबाद ट्रिपल मर्डर केस में चार आरोपी हिरासत में

News18 के मुताबिक, “जांच के तहत, शनिवार सुबह पुलिस अधिकारियों की एक टीम ने हुगली के रामपुरहाट इलाके में एक घर पर छापा मारा और एक व्यक्ति को हिरासत किया। शोभिक भौमिक के रूप में पहचाने जाने वाले को एक अन्य व्यक्ति को भी बीरभूम में सूरी से हिरासत में लिया गया है”-अनुवादित।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में बताया गया है कि, “पाल के रिश्तेदारों ने बीरभूम जिले के रामपुरहाट शहर के निवासी सौविक बानिक पर अपराध में शामिल होने का आरोप लगाया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, बाणिक के पास व्यापार निवेश और चेन मार्केटिंग सिस्टम के नाम पर उनसे पैसे लेने के बाद लोगों को ठगने का आरोप है”-अनुवादित।

इस केस में पुलिस ने 15 अक्टूबर को उत्पल बेहरा नामक एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है और हत्या का कारण पैसों के विवाद को बताया।

बांग्लादेश में हत्या के आरोपी की उसके पिता के साथ एक तस्वीर को सोशल मीडिया में झूठे दावे के साथ साझा किया गया। तस्वीर में टोपी पहने हुए पिता को गलत तरीके से बंगाल के ट्रिपल मर्डर केस का आरोपी बताया गया।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.