इमारतों की छत पर नमाज़ अदा कर रहे मुस्लिमों की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. फ़िल्म डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने यह तस्वीर ट्वीट करके पूछा है “कुछ पता है ये कहां है? #Quarantine”. यह अभी तक 5000 से ज़्यादा बार रिट्वीट हो चुका है.

फ़ेसबुक पेज ‘हुक्का और खाट’ ने इस मेसेज के साथ फोटो पोस्ट किया है, “यह मजहब से वफादारी हो सकती है परंतु क्या यह वतन से गद्दारी नहीं.?” यह पोस्ट 400 से ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है. इस मेसेज में लोकेशन की जानकारी नहीं दी गई है. इसके माध्यम से भारत के मुस्लिम समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है.

ये याद रखना ज़रूरी है कि विवेक अग्निहोत्री द्वारा ट्वीट की गई फोटो में बैकग्राउंड से कुछ हिस्सा काटकर (क्रॉप) दिखाया गया है, जबकि अन्य जगहों पर पूरी फोटो ट्वीट की गई है और वह हिस्सा भी दिख रहा है.

यह तस्वीर फ़ेसबुक पर इस कन्नड़ टेक्स्ट के साथ शेयर की गई है, “ಆರೋಗ್ಯ, ಸಮಾಜ ಹಾಗೂ ವೈಜ್ಞಾನಿಕತೆ ಬಗ್ಗೆ #ಕೆಲವರಿಗೆ ಮನವರಿಕೆ ಮಾಡೋದು.! #ಕತ್ತೆ_ಮುಂದೆ_ಕಿನ್ನರಿ_ಬಾರಿಸಿದಂತೆ..?”. ‘Namo’ और ‘Modi Kingdom’ नाम के फ़ेसबुक पेजेस से की इन पोस्ट्स को 4,300 से ज़्यादा बार शेयर किया गया है.

ऑल्ट न्यूज़ को ऑफिशियल एंड्रॉइड ऐप पर इस तस्वीर का फैक्ट चेक करने की कई रिक्वेस्ट मिलीं.

दुबई की तस्वीर

गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल के ज़रिये ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि शेयर हो रही यह तस्वीर सऊदी अरब और कुवैत की है. हमें इन देशों के लोगों द्वारा किये गए कई ट्वीट्स मिले. हालांकि, तस्वीर की लोकेशन की पुख्ता जानकारी जुटाई जा रही है.

हमने बारीकी से अध्ययन किया तो तस्वीर के बैकग्राउंड में एक मस्जिद, एक पानी का स्रोत (संभवतः समुद्र) और उसमें एक नाव दिखाई दिए. इन कीवर्ड्स को गूगल सर्च किया गया, रिजल्ट के आधार पर कहा जा सकता है कि यह लोकेशन दुबई की हो सकती है.

हमने बैकग्राउंड में दिख रही उस ऊंची इमारत का पता लगाया जो दुबई की खाड़ी के पास स्थित है. यह मीनार और गुम्बद जैसी आकृति संयुक्त अरब अमीरात, दुबई के आर्किटेक्चरल हेरिटेज डिपार्टमेंट में स्थित है. नीचे हमने वायरल हो रही तस्वीर और गूगल पर उपलब्ध आर्किटेक्चरल हेरिटेज डिपार्टमेंट की तस्वीर की तुलना करके उस हिस्से को चिन्हित किया है.

इसके अलावा हमने वायरल हो रही तस्वीर को इन इमारतों के गूगल अर्थ व्यू से मिलाया. जो शेड दिख रहे हैं उन्हें बैंगनी रंग की पट्टियों से हाईलाइट किया गया है.

एक और तस्वीर में गूगल अर्थ के ज़रिये इमारतों का टॉप व्यू और उस एंगल से दिखाया गया है जिससे इस फोटो को शूट किया गया. मीनार और गुम्बद को निशानदेही के लिए पीले रंग के सर्किल में रखा गया है.

नीचे की गई तुलना में हमने बैकग्राउंड में दिख रहे शॉपिंग मॉल को मैच कराया और उसकी लोकेशन का पता लगाने की कोशिश की. ऊपर बाईं तरफ की तस्वीर में शॉपिंग मॉल का गूगल स्ट्रीट व्यू है जबकि दाईं तरफ उसका गूगल अर्थ व्यू है. नीचे दी गई तस्वीर में दिख रहा है कि ये वही शॉपिंग मॉल है जो वायरल फोटो में दिख रहा है.

ऑल्ट न्यूज़ स्वतंत्र रूप से इस तस्वीर की लोकेशन वेरिफाई कर सकता है लेकिन यह नई है या पुरानी, इसका पता नहीं लग सका है.

दुबई की एक तस्वीर जिसमें मुस्लिम समुदाय के लोगों को नमाज़ अदा करते देखा जा सकता है, वह भारत में मुस्लिम समुदाय पर लॉक डाउन नियमों का उल्लंघन करने के आरोप के साथ शेयर की जा रही है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.