फ़िलिस्तीन के साथ चल रहे तनाव के बीच इज़रायल में रह रही एक भारतीय महिला सौम्या संतोष की मौत हो गयी. सौम्या के पार्थिव शरीर को 15 मई को नयी दिल्ली लाया गया. सौम्या इज़रायल के अश्केलोन में बतौर नर्स काम करती थी. अश्केलोन गाज़ा के समीप स्थित है और 10 मई को एक हमले में सौम्या की मौत हो गयी थी.

इसके बाद कई ट्विटर और फ़ेसबुक यूज़र्स ने एक फ़ाइटर जेट की तस्वीर शेयर की जिसपर ‘SOUMYA’ लिखा हुआ है. यूज़र्स ने दावा किया कि इज़रायल ने अपने फ़ाइटर जेट पर सौम्या का नाम लिखा और उससे फ़िलिस्तीन के आर्मी चीफ़ पर एयरस्ट्राइक किया जो सौम्या को श्रद्धांजलि है. लोगों ने तस्वीर के साथ कैप्शन लिखा, “इजराइल ने अपनी फाइटर प्लेन पर #भारतीय बेटी का नाम #सौम्या को नमन लिखकर उससे #फिलिस्तीन आर्मी चीफ के घर पर बम गिरा दिया..सच्ची श्रद्धांजलि.”

फ़ेसबुक यूज़र मनोज पारिक ने ज़ी न्यूज़ के मुख्य संपादक सुधीर चौधरी के नाम से बने एक ग्रुप में ये तस्वीर शेयर की. इस तस्वीर को आर्टिकल लिखे जाने तक 12 हज़ार से ज़्यादा बार लाइक किया गया और 1 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने शेयर भी किया.

कई और फ़ेसबुक यूज़र्स भी इस फ़ाइटर जेट की तस्वीर शेयर कर रहे हैं.

ट्विटर पर लाखों फ़ॉलोवर्स वाले स्वघोषित बाबा योगी देवनाथ ने भी कैप्शन कॉपी-पेस्ट करते हुए यही तस्वीर शेयर की और सैकड़ों लोगों तक ये भ्रम फैलाया कि इज़रायल ने अपने फ़ाइटर जेट पर सौम्या का नाम लिखा है. इस पोस्ट को भी आर्टिकल लिखने तक 800 से ज़्यादा लोग रीट्वीट कर चुके थे.

एडिट की गयी तस्वीर

एक साधारण रिवर्स इमेज सर्च इस तस्वीर के एडिटेड होने का खुलासा कर देता है. हमने पाया कि तस्वीर में जो फ़ाइटर जेट है उसके मॉडल का नाम Chengdu J-10 है जिसे चेंगदू एयरक्राफ़्ट कॉर्पोरेशन (CAC) ने चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी फ़ोर्सेज़ के लिए बनाया है.

ये तस्वीर चीन के सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म QQ पर ग्लोबल फ़्रंटियर ऑब्ज़र्वेशन ने अप्रैल 2020 में अपलोड किया था. इस इमेज का क्रेडिट ग्लोबल फ़्रंटियर ऑब्ज़र्वेशन को दिया गया है. एक अन्य चीनी वेबसाइट Day Day News ने भी अप्रैल 2020 में ये तस्वीर पब्लिश की थी.

पाठक गौर करें कि ओरिजिनल तस्वीर में जेट पर कहीं भी ‘SOUMYA’ नहीं लिखा हुआ है.

इसके अलावा, ऑल्ट न्यूज़ को इज़रायल डिफ़ेन्स फ़ोर्सेज़ का एक भी ट्वीट नहीं मिला जिसमें J10 जेट्स की तस्वीर शेयर की गयी हों लेकिन F35 और F15 जैसे अन्य मॉडल की तस्वीर ज़रुर ट्वीट की गयी हैं.

कुल मिलाकर, चीनी फ़ाइटर जेट चेंगदू J-10 की एक साल पुरानी तस्वीर सोशल मीडिया यूज़र्स हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं. यूज़र्स ने ग़लत दावा किया कि इज़रायल ने फ़िलिस्तीन के साथ हालिया तनाव में जान गंवाने वाली भारतीय महिला सौम्या का नाम फ़ाइटर जेट पर लिख कर उससे फ़िलिस्तीन के आर्मी चीफ़ पर हमला किया. ये दावा बिलकुल ग़लत है.


पोस्टकार्ड न्यूज़ ने कर्नाटका में अंतिम संस्कार में मदद कर रहे मुसलमानों के ख़िलाफ़ दी फ़र्ज़ी जानकारी

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.