ब्रेकिंग न्यूज़: “अगर #अयोध्या में मंदिर बनता है तो उसका वही हाल होगा जो बाबरी का हुआ था.” लेखक और ‘मानुषी’ के संस्थापक, मधु किश्वर के मुताबिक यह बयान कपिल सिब्बल ने दिया था.

“यह पागलपन कांग्रेस पार्टी को कितनी दूर ले जाएगा?” किश्वर ने गिरीश भारद्वाज के ट्वीट का उल्लेख उल्लेख करते हुए पूछा. लेकिन बाद में पता चला कि सिब्बल का हवाला देता हुआ यह ट्वीट एक पैरोडी खाते से किया गया था. यह टाइम्स नाउ का ट्वीट नहीं था, बल्कि जाहिर तौर पर टाइम्स हाउ (TIIMESHOW) (T-I-I-M-E-S-H-O-W) नाम के एक अकाउंट से पोस्ट किया गया था. चैनल का लोगो भी टाइम्स नाउ जैसा बनाया गया है ताकि लोग धोखा खा जाए. किश्वर भी उन लोगों में से थी जो इस नकली खाते की शिकार बनी.

यह ट्वीट केवल ट्विटर पर नहीं बल्कि फेसबुक पर भी साझा किया गया था. रिपब्लिक फैन क्लब नाम से एक फेसबुक पेज ने अपने 2.5 लाख से अधिक फॉलोअर्स के बीच इसे साझा किया था.

जो ट्वीट उन्होंने साझा किया, वह गिरीश भारद्वाज के अकाउंट से था, जो खुद को बेंगलुरू में विश्व हिन्दू परिषद् नेता के रूप में वर्णित करते हैं. भारद्वाज ने अपने फेसबुक अकाउंट से इस नकली बयान को एक सवाल पूछते हुए साझा किया “क्या जिहादी कपिल सिब्बल हिंदुओं को धमकी दे रहे हैं?”

Is Jihadi Kapil Sibal Threatening Hindus?
तुम तो क्या तेरा बाप आऐगा तो भी वहा मंदिर ही बनेगा , बाबर के नाम पर मस्जिद भारत मे कई बनने नही देंगे

Posted by Girish Bharadwaj on Thursday, 8 February 2018

ट्विटर पर मधु किश्वर अक्सर संदेहास्पद जानकारी पोस्ट करती रहती हैं. ट्विटर पर उनकी गलतियों से भरे पोस्ट के बारे में आप यहां पढ़ सकते हैं. सोशल मीडिया पर उनके गलतियों को बताए जाने के बावजूद, किश्वर अक्सर गलतफहमी को दृढ़ता के साथ पोस्ट करती हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.