कृष्णानगर से तृणमूल कांग्रेस की लोकसभा उम्मीदवार महुआ मोइत्रा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. अपनी चुनाव पूर्व रैलियों में से एक के दौरान, उन्होंने स्वतंत्र मीडिया आउटलेट, ‘न्यूज़ द ट्रुथ’ ‘या NTT’ के एक पत्रकार से बात की. इस इंटरव्यू के दौरान मोइत्रा से उनकी ऊर्जा के सोर्स के बारे में पूछा गया. सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स ने दावा किया है कि उन्होंने उनकी ऊर्जा का सोर्स ‘सेक्स’ बताया.

प्रीमियम सब्सक्राइब्ड X यूज़र सुनंदा रॉय (@SaffronSunanda) ने इसी दावे के साथ वीडियो शेयर किया. इस ट्वीट को 400 से ज़्यादा रिट्वीट मिले. पाठकों को ध्यान देना चाहिए कि @SaffronSunanda को पहले भी कई बार ग़लत सूचनाएं शेयर करते हुए पाया गया है.

प्रीमियम सब्सक्राइब्ड X (ट्विटर) यूज़र और राईट विंग इन्फ्लुएंसर अरुण पुदुर (@arunpudur) ने भी 18 अप्रैल को इसी दावे के साथ क्लिप शेयर की. बाद में उन्होंने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया.

X पर कई अन्य यूज़र्स ने क्लिप को शेयर करते हुए दावा किया कि महुआ मोइत्रा ने कहा कि ‘सेक्स’ उनकी ऊर्जा का सोर्स है.

This slideshow requires JavaScript.

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल है और यहां भी यूज़र्स ने यही दावा किया.

This slideshow requires JavaScript.

मीडिया आउटलेट फ्री प्रेस जर्नल ने एक रिपोर्ट पब्लिश की जिसमें टाइटल में कहा गया कि महुआ मोइत्रा ने पत्रकार के सवाल के जवाब में कथित तौर पर ‘सेक्स’ कहा था.

फ़ैक्ट-चेक

चूंकि वीडियो क्लिप महुआ मोइत्रा के साथ NTT की बातचीत से ली गई थी, इसलिए हमने असली वीडियो के लिए उनके यूट्यूब चैनल को खंगाला. हमें उनके चैनल पर ये वीडियो मिला जिसे 13 अप्रैल को इस टाइटल के साथ पोस्ट किया गया था: “‘मैं अनअपॉलोजेटिक हूं’: तमल साहा के साथ बातचीत में TMC की महुआ मोइत्रा | लोकसभा चुनाव 2024.” वीडियो का वायरल हिस्सा 2 मिनट 35 सेकेंड पर देखा जा सकता है.

यहां पत्रकार तमल साहा को महुआ मोइत्रा से ये पूछते हुए सुना जा सकता है, “आपकी ऊर्जा का सोर्स क्या है?” जिस पर वह साफ कहती हैं, “एग्स (अंडे), एग्स (अंडे).”

हमने वीडियो के सबंधित हिस्से को स्लो करके भी देखा, जिससे ये साफ हो गया कि महुआ मोइत्रा ने “एग्स” कहा था, न कि “सेक्स.” उन्होंने 2 बार एग्स एग्स कहा था.

इसके अलावा, हमें महुआ मोइत्रा का इंटरव्यू लेने वाले पत्रकार तमल साहा का एक ट्वीट मिला. ट्वीट में उन्होंने साफ़ किया कि TMC नेता ने उनके सवाल के जवाब में ‘एग्स’ कहा था. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि ऑडियो के साथ ‘जानबूझकर छेड़छाड़’ की जा रही है.

कुल मिलाकर, ये दावा पूरी तरह से ग़लत है कि महुआ मोइत्रा ने अपनी ऊर्जा के सोर्स के बारे में पूछे जाने पर “सेक्स” कहा था. उन्होंने ‘एग्स‘ यानी अंडा कहा था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: