गैंगस्टर से नेता बने पूर्व बसपा नेता मुख्तार अंसारी की 29 मार्च को उत्तर प्रदेश की जेल में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. इसके कुछ दिनों बाद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल है. इस वीडियो में वो कह रहे हैं, “निज़ाम से छुटकारा पाकर हमने सबसे बड़ा काम किया है. क्या आप जानते हैं कि निज़ाम क्या है? जानते हैं? आप नहीं जानते कि निज़ाम क्या है. मैं आपको बताऊंगा.” अमित शाह ने घोषणा की कि कैसे भाजपा ने उत्तर प्रदेश को ‘निज़ाम’ से मुक्त कराया, जो नसीमुद्दीन सिद्दीकी, इमरान मसूद, आजम खान, अतीक अहमद और मुख्तार अंसारी का छोटा रूप है.

सोशल मीडिया यूज़र्स ने ये क्लिप शेयर करते हुए दावा किया कि गृह मंत्री ने सुझाव दिया कि मुख्तार अंसारी को भाजपा ने निशाना बनाया और मार डाला.

एक X (ट्विटर) यूज़र, @MukeshMohannn ने क्लिप को शेयर किया और लिखा, “अमित शाह कह रहे हैं कि मुख्तार अंसारी से मुक्ति भारतीय जनता पार्टी ने दिलाई. क्या ऐसा प्रतीत नहीं हो रहा, जैसे शाह ने अपने हाथ से अंसारी को ज़हर दिया हो?” ट्वीट को करीब 1.5 लाख बार देखा गया, और 2500 बार रीट्वीट किया गया. (आर्काइव)

एक अन्य X यूज़र, @janardanmis ने वीडियो को इस कैप्शन के साथ शेयर किया, “मोटा भाई तो खुल्लेआम पेलते हैं, मुख्तार अंसारी से किसने मुक्ति दिलाई वो आप मोटा भाई से सुनिए.” (आर्काइव)

एक्टर प्रकाश राज के एक पैरोडी पेज, @PrakashRofl ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “अमित शाह कह रहे हैं कि मुख्तार अंसारी से मुक्ति भारतीय जनता पार्टी ने दिलाई. मतलब समझ रहे हैं कि वो हार्ट अटैक नहीं थी.” डिलीट होने से पहले ट्वीट को करीब 2.5 लाख बार देखा गया था. (आर्काइव)

ये वीडियो यूट्यूब पर भी वायरल हो गया. युवा सामना न्यूज़ और ‘रवि कुमार राठौड़‘ जैसे चैनल्स ने भी इस दावे को आगे बढ़ाया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि ये कौन सी तारीख को रिकॉर्ड किया गया है. फ्रेम के ऊपरी बाएं कोने पर 10 अप्रैल, 2019 और जगह, कासगंज, उत्तर प्रदेश लिखा हुआ है.

This slideshow requires JavaScript.

इससे ध्यान में रखते हुए, हमने गूगल पर एक की-वर्डस सर्च किया. हमें 2019 का यूट्यूब वीडियो मिला जिसका टाइटल कुछ यूं है, ‘श्री अमित शाह ने कासगंज, उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक बैठक को संबोधित किया: 10.04.2019′. इसे भाजपा ने अपने ऑफ़िशियल यूट्यूब पेज पर पोस्ट किया था. 19 मिनट 27 सेकेंड पर अमित शाह कहते हैं कि कैसे बीजेपी ने उत्तर प्रदेश को निज़ाम के शासन से मुक्त कराया है. एक मिनट की वायरल क्लिप यहीं से ली गई है.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की 2019 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमित शाह ने 2019 में आम चुनाव से पहले कासगंज ज़िले के पटियाली में चुनाव प्रचार करते हुए ये बयान दिया था. रिपोर्ट में कहा गया है, “सपा-बसपा गठबंधन पर कटाक्ष करते हुए, अमित शाह ने बुधवार को अपने सार्वजनिक संबोधन में कहा कि भाजपा ने उत्तर प्रदेश को निज़ाम से मुक्त कर दिया है – जो कि सपा और बसपा पार्टी के नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी, इमरान मसूद, आजम खान, अतीक अहमद और मुख्तार अंसारी का छोटा रूप है. पार्टी उम्मीदवार राजवीर सिंह (एटा निर्वाचन क्षेत्र) और चंद्र सेन जादौन (फिरोजाबाद निर्वाचन क्षेत्र) के लिए समर्थन जुटाने के लिए कासगंज ज़िले और फिरोजाबाद ज़िले के पटियाली में अपनी यात्रा के दौरान, अमित शाह ने कहा, ‘भाजपा सरकार ने राज्य में अपनी स्थापना के बाद से जो किया है उन सभी कामों में से निज़ाम से छुटकारा पाना सबसे बड़ा काम था..”

कुल मिलाकर, ये साफ है कि वायरल क्लिप 2019 की है और इसलिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान को मार्च 2024 में मुख्तार अंसारी की मौत के संदर्भ में नहीं देखा जा सकता है. अमित शाह के बयान को मुख्तार अंसारी की मौत में भाजपा की भूमिका का सबूत मानना सरासर ग़लत है.

अबीरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.