पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की दो तस्वीरों का कोलाज सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर किया जा रहा है. हाल ही में उन्हें अपने घर के परिसर में गिरने से माथे पर चोट लग गई थी. इस कोलाज में ममता बनर्जी की दो अलग-अलग तस्वीरें दिखाई गई हैं. एक तस्वीर में उनके माथे के बीच में घाव दिखाई दे रहा है जिससे खून बह रहा है और दूसरी तस्वीर में घाव उनके माथे के बाईं ओर है और उस पर बैंडेड लगा है. कोलाज शेयर करते हुए यूज़र्स ममता बनर्जी का मज़ाक उड़ा रहे हैं और कह रहे हैं कि उन्होंने अपनी चोट का नाटक किया है.

ट्विटर पर एक वेरिफ़ाईड यूज़र, @BhowmikShiv ने ये कोलाज शेयर किया और लिखा, “अंतर पहचानें.” पोस्ट को 4 लाख से ज़्यादा बार देखा गया और 10 हज़ार से ज़्यादा लाइक्स मिले.

बंगाल भाजपा नेता और त्रिपुरा के पूर्व राज्यपाल तथागत रॉय (@tathagata2) ने भी इन दावों को आगे बढ़ाने का काम किया. (आर्काइव)

अन्य यूज़र्स ने भी ममता बनर्जी का मज़ाक उड़ाते हुए ये तस्वीरें शेयर कीं जिनमें @FollowAkshay1, @CAChirag, @anilshukla_1986 और अन्य शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

कोलाज में पहली तस्वीर ममता बनर्जी के घायल होने के बाद 14 मार्च को रात 8 बजकर 10 मिनट पर तृणमूल कांग्रेस के ऑफ़िशियल हैंडल द्वारा जारी की गई थी. इसमें उनके माथे के बीच में गहरे घाव से खून बहता दिख रहा है.

मीडिया आउटलेट्स ने यहां से तस्वीर लेकर अपनी रिपोर्ट्स में इसका इस्तेमाल किया. हिंदुस्तान टाइम्स, इंडिया टुडे, बिजनेस टुडे और इंडिया टीवी न्यूज़ इनमें कुछ प्रमुख नाम हैं.

हमने कोलाज में दूसरी तस्वीर का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया जिसमें ममता बनर्जी के माथे के बाईं ओर एक बैंडेड दिखाया गया है. इससे हमें ममता बनर्जी के ऑफ़िशियल फ़ेसबुक पेज पर 24 जनवरी को पोस्ट किया गया एक वीडियो मिला जिसका टाइटल था, ‘राजभवन के सामने प्रेस कॉन्फ्रेंस.’ वीडियो में देखा जा सकता है कि ममता बनर्जी के माथे के बाईं ओर चोट लगी है.

Press conference in front of Raj Bhavan | রাজভবনের বাইরে সাংবাদিকদের মুখোমুখি

Press conference in front of Raj Bhavan | রাজভবনের বাইরে সাংবাদিকদের মুখোমুখি

Posted by Mamata Banerjee on Wednesday, 24 January 2024

वीडियो में बंगाल की मुख्यमंत्री अपनी चोट के बारे में बात कर रही हैं जो उन्हें तब लगी जब एक तेज़ रफ्तार कार उनके काफिले के बीच में आ गई और उनके ड्राइवर ने अचानक ब्रेक लगा दिया था. इससे उसका सिर डैशबोर्ड से टकरा गया था. उन्होंने ये भी कहा कि उन्हें और चोट भी लगी थी.

हमें इस दुर्घटना के बारे में कई रिपोर्ट्स मिलीं. 24 जनवरी, 2024 को पब्लिश इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट का टाइटल है, “कार दुर्घटना में घायल हुईं ममता बनर्जी, कहती हैं ‘मैं बच नहीं पाती अगर…” इस रिपोर्ट में एक तस्वीर दिखाई गई थी जिसमें ममता बनर्जी के माथे के बाईं ओर घाव है.

इसी मौके की एक अन्य तस्वीर ANI ने भी पोस्ट की थी.

वायरल कोलाज में दूसरी तस्वीर की तुलना इंडिया टुडे और ANI के जनवरी 2024 की रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीरों से करने पर पता चलता है कि पहली तस्वीर उसी दिन की है. इसका संबंध ममता बनर्जी की हालिया माथे की चोट से नहीं है जो 14 मार्च, 2024 को लगी थी.

This slideshow requires JavaScript.

कुल मिलाकर, वायरल कोलाज में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की दो तस्वीरें अलग-अलग मौकों की हैं. खून बहने वाली तस्वीर 14 मार्च, 2024 की है और जिस तस्वीर में उसके माथे के बायीं तरफ बैंडेड है वो इस साल जनवरी की है. इस कोलाज का ग़लत इस्तेमाल उनका मज़ाक उड़ाने के लिए किया जा रहा है.

अबीरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

स्मृति ईरानी की छवि खराब करने के लिए एडिटेड तस्वीर की जा रही शेयर

दिल्ली SI ने सड़क पर नमाज़ पढ़नेवालों को लात मारी लेकिन वहां मौजूद एक शख्स बुर्के में नहीं था

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: