सोशल मीडिया में कई वीडियो इस दावे से प्रसारित है कि मुंबई में हाई एलर्ट जारी किया गया है। संदेश में लोगों को चेतावनी दी गई है कि भीड़ वाले इलाकों में ना जाए क्योंकि शहर में आतंकवादी हमला हो सकता है। आगे बताया गया है कि NSG कमांडो ने घाटकोपर में असालफा, साकीनाका और जागृति नगर (शिवसेना शाखा) में मेट्रो स्टेशन को पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान की है।

 

Mumbai High Alert . NSG Commando Full Security in Metro Station at Asalfa , Sakinaka & Jagruti nagar ( Shiv Shena Branch ) . Ghatkopar ( w) So plz Avoid Crowd Arey.

Posted by Manoj Sharma on Sunday, 11 August 2019

संदेश में चेतावनी दी गई है कि,“मुंबई में हाई अलर्ट। असालफा, साकीनाका और जागृति नगर (शिवसेना शाखा) मेट्रो स्टेशन में NSG कमांडो की पूरी सुरक्षा। घाटकोपर (w) तो कृपया भीड़ में जाने से बचें”-अनुवादित।

एक अन्य संदेश के मुताबिक,“मुंबई पुलिस कमिशनर। पूरी मुंबई आतंकवादी हमलें के खतरे में, ध्यान रखे। सभी रेलवे स्टेशन। सभी बार और कोई भी मूवी थिएटर, सभा स्थल और कोई भी सार्वजनिक स्थान। कृपया इसे सभी ग्रुप को भेजे। जय हिन्द जय महाराष्ट्र”-अनुवादित।

मॉक ड्रिल

वीडियो में ऐसे कई सुराग है, जैसे कि NSG कमांडो आतंकवादी हमले को रोकने के लिए काम नहीं कर रहे हैं। वीडियो में कई लोगों साइड में खड़े हैं और कमांडो को काम करते हुए देख रहे हैं। वीडियो में सामान्य ट्रैफिक दिख रहा है। कार और बाइक को रोकने या अन्य मार्ग लेने के लिए नहीं कहा जा रहा है। कई लोग वीडियो रिकॉर्ड भी कर रहे हैं।

इसके अलावा, अगर देश के सबसे बड़े शहरों में से एक में सुरक्षा/आतंकी खतरा था, तो निवासियों को प्रशासन या पुलिस द्वारा सतर्क कर दिया जाता।

फेसबुक पेज ‘अपना बॉम्बे’ ने वायरल वीडियो में से ही एक को साझा करते हुए दावा किया है कि यह मॉक ड्रिल का वीडियो है। पेज के मुताबिक,“असालफा, साकीनाका और जागृति नगर मेट्रो स्टेशन में NSG कमांडो द्वारा किया गया पूरा सिक्योरिटी मॉक ड्रिल”-अनुवाद।

 

NSG Commando Full Security Mock Drilling in Metro Station at Asalfa, Sakinaka & Jagruti nagar.

Posted by Apna Bombay on Monday, 12 August 2019

ऑल्ट न्यूज़ ने मुंबई पुलिस से इस बात की पुष्टि करने के लिए संपर्क किया था, जिन्होंने इस मुद्दे को ‘संवेदनशील’ बताते हुए जानकारी देने से मना कर दिया। हालांकि, ऑपरेशन के बारे में जानने वाले सूत्रों ने द क्विंट को बताया कि यह वीडियो “नियमित मॉक ड्रिल” का है, जो हर साल पूरे शहर में कई बार होते हैं।

बूमलाइव जागृति नगर मेट्रो स्टेशन के अधिकारियों से संपर्क किया, जिन्होंने सोशल मीडिया के दावों को खारिज कर दिया। “स्वतंत्रता दिवस के पहले शहर के कई मेट्रो स्टेशन के बाहर मॉक ड्रिल किया गया था। यह वीडियो उसी का है। उसे गलत दावे के साथ साझा किया गया है। लोगों से अनुरोध है कि ऐसे दावों पर विश्वास ना करें”-अनुवादित।

NSG और मुंबई पुलिस द्वारा किए गए मॉक ड्रिल का वीडियो इस झूठे दावे के साथ वायरल किया गया है कि शहर में आतंकी खतरा है। इससे पहले, भारतीय सेना के एक सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर के वीडियो को व्यापक रूप से आतंकवादी हमलों के बारे में मुंबई पुलिस के आयुक्त द्वारा सचेत करने के रूप में प्रसारित किया गया था। इस तरह के वीडियो से लोगों में दहशत फ़ैल सकती है, पाठकों से कृपया अनुरोध है कि वह इस तरह के दावों को बिना सोचे समझे साझा न करें।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.