एक सिख ट्रक ड्राइवर के बाल पकड़ कर मारने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल है। इसमें दावा किया गया है कि पीड़ित को मारने वाले व्यक्ति उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव मौर्या के भतीजे हैं।

वीडियो के साथ मेसेज है –“इलाहाबाद मे उप मुख्यमंत्री केशव मोर्या के भतीजे ने ट्रक चालक की पगड़ी उतार कर बेरहमी से पीटा सिक्ख धर्म के चालक ने कहा जितना मारना है मार लो पर मेरे बाल ना खोलो पर सत्ता के नशे मे चूर नेता ने बाल पकड़ कर घसीट घसीट कर मारा”

फेसबुक और ट्विटर पर यह वीडियो वायरल है।

सच क्या है?

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि यह वीडियो 2016 में जम्मू में हुई एक घटना का है।

पीड़ित व्यक्ति हरविंदर सिंह को प्रताड़ित करने वाले व्यक्ति का नाम वानी गुप्ता है। dailysikhupdates.com वेबसाइट के मुताबिक, गुप्ता को पुलिस ने हत्या के प्रयास और धारा 341, 323, 295, 307 के तहत गिरफ्तार कर लिया है। पीड़ित व्यक्ति का इलाज करवाया गया और उसकी तबियत में सुधार है।

यह FIR की कॉपी है जिसे, ‘खालसाफोर्स’ ने साझा किया है।

इस महीने में हमने देखा कि कई पुराने और असंबधित वीडियो और तस्वीरों को गलत दावे से प्रसारित किया गया है। इस तीन साल पुरानी घटना के वीडियो को साझा करके एक राजनैतिक पर निशाना साधाने का प्रयास किया गया।

[अपडेट: इस आर्टिकल को 11 मार्च, 2020 को नए दावे के साथ अपडेट किया गया.]
डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.